1975 का दस्तावेज खो गया तो नो टेंशन, एक क्‍लिक पर सीबीएसई देगा Aligarh news

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने पूर्व विद्यार्थियों के हित में शानदार फैसला किया है। अब 1975 से लेकर 2004 तक के विद्यार्थियों के दस्तावेज एक क्लिक पर घर बैठे उपलब्ध हो सकेंगे। उनको बोर्ड कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 08:22 AM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 08:47 AM (IST)
1975 का दस्तावेज खो गया तो नो टेंशन, एक क्‍लिक पर सीबीएसई देगा Aligarh news
द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने पूर्व विद्यार्थियों के हित में शानदार फैसला किया है।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने पूर्व विद्यार्थियों के हित में शानदार फैसला किया है। अब 1975 से लेकर 2004 तक के विद्यार्थियों के दस्तावेज एक क्लिक पर घर बैठे उपलब्ध हो सकेंगे। उनको बोर्ड कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। सीबीएसई 29 वर्षों के डेटा को आनलाइन करने जा रहा है। इसकी तैयारी भी लगभग पूरी हो चुकी है। अब पूर्व छात्रों को अपने अंकपत्र, सर्टिफिकेट, परीक्षा संबंधी दस्तावेज आदि की डुप्लीकेट कापी बोर्ड से नहीं निकलवानी पड़ेगी।

डिजीलाकर में दस्‍तावेज किए गए सुरक्षित

2004 से 2021 तक सीबीएसई के छात्र-छात्राओं के सर्टिफिकेट, अंकपत्र आदि दस्तावेज आनलाइन माध्यम से डिजीलाकर में सुरक्षित रखे जा चुके हैं। इनको विद्यार्थी आनलाइन माध्यम से कभी भी देख सकता है व निकाल भी सकता है। अब इसी तरह 1975 से 2004 तक के विद्यार्थियों का डेटा व जरूरी दस्तावेज आनलाइन माध्यम से डिजीलाकर में सुरक्षित रखे जाएंगे। पूर्व के वर्षाें में सीबीएसई से पढ़ाई पूरी कर चुके विद्यार्थी अपनी खोई मार्कशीट या प्रमाणपत्र आदि निकालना चाहेंगे तो उनको समय बर्बाद नहीं करना पड़ेगा। नौकरी या अन्य किसी कार्य में दस्तावेज लगाने के लिए विद्यार्थियों न इंतजार करना पड़ेगा और न ही मोटी रकम खर्च करनी होगी। ब्रिलिएंट पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य श्याम कुंतेल ने बताया कि सीबीएसई के इस फैसले से पूर्व छात्राें को काफी राहत मिलेगी। कई विद्यार्थियों के अंक पत्र या अन्य दस्तावेज खो जाने से उनको दिक्कत उठानी पड़ती थी जो अब नहीं होगी।

छात्रों ने सड़कों पर भीख मांगी, सरकार को घेरा

अलीगढ़। कांग्रेस के छात्र संगठन एनएसयूआइ के कार्यकर्ताअों ने रविवार को सड़कों पर भीख मांगकर खराब अर्थव्यवस्था व बेरोजगारी पर सरकार को घेरा। आरोप लगाया कि पूंजीपतियों को लाभ पहुंचाने के कारण ऐसी स्थिति पैदा हुई है। जिलाध्यक्ष आकाश मसीह के नेतृत्व में सुबह काफी संख्या में कार्यकर्ता व छात्र रेलवे रोड स्थित कार्यालय पर इकट्ठा हुए। जिलाध्यक्ष ने कहा, तत्कालीन सरकार ने बेरोजगारी को समाप्त करने के लिए कोई बड़ा कदम नहीं उठाया है। नोटबंदी, लाकडाउन व जीएसटी के चलते तमाम पेशेवर व मजदूर बेरोजगार हो गए। पढ़े-लिखे नौजवान भी नौकरी नहीं मिलने से परिवार पर आश्रित होकर रह गए हैं। प्रियंका गांधी वाड्रा ने 20 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी देने व संविदा कर्मियों को स्थाई करने का एलान करने की जो घोषणा की है, उससे युवाओं में खुशी की लहर है। भाजपा सरकार युवाअों को रोजगार व नौकरी देने की बजाय सरकारी संस्थानों व संपत्तियों निजीकरण के नाम पर बेचने में लगी हुई है। जब तक सरकार बेरोजगारों को नौकरी देने की पहल नहीं करेगी, तब तक कांग्रेस आंदोलन करती रहेगी। अंत में सभी कार्यकर्ता सरकार के खिलाफ श्लोगन लिखी तख्तियां व हाथों में कटोरा लेकर सड़क पर आ गए। उन्होंने दुकानदारों, राहगीरों व पुलिस कर्मियों से भीख मांगी। इस मौके पर यश पाराशर, अख्तर मलिक, मोहित चौहान, प्रकाश कुमार, निक्की कुमार, योगेश वर्मा, राहुल कुमार, प्रशांत पंडित, कपिल वर्मा, नितिन विवेकी, निखिल चौहान, राजीव, दीपक, दुर्गेश सेन आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी