पटरी पर आया रोजगार तो दूसरी योजनाओं में किए आवेदन, जानिए क्या है मामला Aligarh News

पीएम स्वनिधि योजना के सहारे रोजगार पटरी पर आने के बाद स्ट्रीट वेंडर्स अन्य योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आवेदन कर रहे हैं। अब तक एेसे 600 से अधिक आवेदन आ चुके हैं। वहीं कर्जा लौटा चुके कई वेंडर्स ने पुन कर्जा लेने के लिए आवेदन किए हैं।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 05:58 PM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 05:58 PM (IST)
पटरी पर आया रोजगार तो दूसरी योजनाओं में किए आवेदन, जानिए क्या है मामला Aligarh News
कर्जा लौटा चुके कई वेंडर्स ने पुन: कर्जा लेने के लिए आवेदन किए हैं।

अलीगढ़ , जागरण संवाददाता। पीएम स्वनिधि योजना के सहारे रोजगार पटरी पर आने के बाद स्ट्रीट वेंडर्स अन्य योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आवेदन कर रहे हैं। अब तक एेसे 600 से अधिक आवेदन आ चुके हैं। वहीं, कर्जा लौटा चुके कई वेंडर्स ने पुन: कर्जा लेने के लिए आवेदन किए हैं। नगर निगम और जिला नगरीय विकास अधिकरण (डूडा) की टीम स्ट्रीट वेंडर्स को अन्य योजनाओं की जानकारी दे रही है। जवाहर भवन में इसके लिए कार्यशालाएं आयोजित की जा रही हैं। वहीं, वार्ड स्तर पर शिविर भी लगाकर भी समय-समय पर पंजीकरण कराए जाते हैं।

यह है योजना

केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण परियोजनाओं में पीएम स्वनिधि भी एक है। इस योजना के जरिए सरकार ठेला, खोमचा, रेहड़ी लगाने वाले दुकानदारों को अात्मनिर्भर बनाना चाहती है। अलीगढ़ में 25 हजार स्ट्रीट वेंडर्स को योजना से जोड़ने का लक्ष्य है। करीब 19 हजार पंजीकरण हो चुके हैं। 14 हजार से अधिक वेंडर्स ऋण मिल चुका है। इस योजना में बिना गारंटी के 10 हजार रुपये का ऋण बैंकों द्वारा दिलाया जाता है। नियमित भुगतान करने पर सात प्रतिशत की सब्सिडी, डिजीटल लेनदेन पर 1200 का कैशबैक, समय पर भुगतान करने पर अगली बार पुन: ऋण देने की योजना भी है। कर अधीक्षक राजेश गुप्ता बताते हैं कि योजना में आनलाइन आवेदन किया जाता है। आवेदन के लिए आधार कार्ड, बैंक की पासबुक, नगर निगम द्वारा पथ विक्रेता पंजीकरण रसीद व स्ट्रीट वेंडर्स का प्रमाण पत्र जरूरी है। जरूरतमंदों तक योजना का लाभ पहुंचाने के लिए शिविर आयोजित किए गए थे। वेंडर्स को आठ अन्य योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए भी वेंडर्स को जानकारी दी जा रही है। यही वजह है कि वेंडर्स अन्य योजनाओं में भी आवेदन कर रहे हैं। वेंडिंग जोन को विकसित करने की योजना भी है, जिससे स्ट्रीट वेंडर्स को वहां शिफ्ट किया जा सके।

इन याेजनाओं का भी मिलेगा लाभ

पीएम स्वनिधि के लाभार्थियों को आठ अन्य योजनाओं का लाभ भी मिलेगा। इनमें प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री जनधन योजना, प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना, जननी सुरक्षा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, बीओसीडब्ल्यू का पंजीकरण, वन नेशन वन राशन कार्ड, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना हैं।

chat bot
आपका साथी