यू-डीपी के बारे में बरती लापरवाही तो चली जाएगी मान्यता Aligarh news

यू-डीपी के बारे में लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की ओर कदम बढ़ाया गया है। ऐसे संस्थानों की सूची तैयार की गई है जिन्होंने यू-डीपी के संबंध में लापरवाही बरती है। अब इनको अंतिम चेतावनी जारी कर कार्य में सुधार करने को कहा गया है।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 02:24 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 02:24 PM (IST)
यू-डीपी के बारे में बरती लापरवाही तो चली जाएगी मान्यता Aligarh news
माध्यमिक शिक्षा विभाग में विद्यालयों व छात्रों की संख्या को आनलाइन माध्यम से सरकार की निगरानी में भेजना होता है।

अलीगढ़, जेएनएन।  यू-डीपी के बारे में लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की ओर कदम बढ़ाया गया है। ऐसे संस्थानों की सूची तैयार की गई है जिन्होंने यू-डीपी के संबंध में लापरवाही बरती है। अब इनको अंतिम चेतावनी जारी कर कार्य में सुधार करने को कहा गया है। इसके बाद भी जो सुधार की धारा से नहीं जुड़ेंगे, उनके खिलाफ सीधे प्रयागराज से कार्रवाई की जाएगी। माध्यमिक शिक्षा विभाग के विद्यालयों के लिए यू-डीपी के संबंध में लापरवाही बरतना महंगा पड़ सकता है।

आनलाइन भेजनी होती है छात्रों की संख्‍या

माध्यमिक शिक्षा विभाग में विद्यालयों व छात्रों की संख्या को आनलाइन माध्यम से सरकार की निगरानी में भेजना होता है। इसके अलावा विद्यालयों की आधार भूत संरचना व सुविधाओं की जानकारी भी शासनस्तर पर सार्वजनिक करनी होती है। यह काम यू-डीपी यानी यू-डायस प्लस के जरिए किया जाता है। यू-डायस प्लस पर हर विद्यालय को अपने संस्थान के बारे में जानकारी अपलोड करनी होती है। मगर जिले में 118 विद्यालयों ने अपनी जानकारी यू-डायस प्लस पर नहीं अपलोड की है। यह काम पहले ही पूरा किया जाना चाहिए था जो नहीं किया गया। इन सभी 118 विद्यालयों की सूची तैयार कर इनको अंतिम चेतावनी देते हुए 26 जुलाई तक का समय दिया गया है। अगर 26 जुलाई की शाम पांच बजे तक इन विद्यालयों ने यू-डायस प्लस पर जानकारी अपलोड नहीं की तो इनके नाम यूपी बोर्ड के पास मान्यता प्रत्याहरण की संस्तुति के लिए भेजे जाएंगे। यू-डायस प्लस पर जानकारी अपलोड करने में साइट अटकने की समस्या भी आ रही है। इसलिए 26 जुलाई की जगह एक-दो दिन समय सीमा को बढ़ाया भी जा सकता है। यू-डायस प्लस पर सूचना अपलोड करने में शिक्षकों व प्रधानाचार्यों को कोई दिक्कत आए तो उनके लिए कंप्यूटर आपरेटर भी तैनात किए गए हैं। ब्लाकवार 14 कंप्यूटर आपरेटर तैनात किए गए हैं। इसकी सूची भी विभाग की ओर से जारी कर दी गई है। मगर इसके बावजूद भी प्रधानाचार्य इस काम में लापरवाही बरत रहे हैं।

इनका कहना है

डीआइओएस डा. धर्मेंद्र कुमार शर्मा ने कहा कि यू-डायस प्लस पर सभी को अनिवार्य रूप से सूचना अपलोड करनी है। इसके लिए कंप्यूटर आपरेटर्स भी ब्लाकवार तैनात कर दिए गए हैं। इस संबंध में पत्र जारी कर दिया गया है। अगर लापरवाही बरती गई तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। संस्थान की मान्यता प्रत्याहरण की संस्तुति भी बोर्ड को की जाएगी।

chat bot
आपका साथी