अलीगढ़ हैबिटेट सेंटर के नाम से जाना जाएगा आइसीसीसी भवन, ये है खासियत

करोड़ों की लागत से बन रहा इंट्रीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (आइसीसीसी) अलीगढ़ हैबिटेट सेंटर के नाम से जाना जाएगा। नगर निगम इसका प्रस्ताव मंजूरी के लिए कमिश्नर को भेज रहा है। मुहर लगते ही नया नामकरण हो जाएगा।

Sandeep Kumar SaxenaWed, 01 Dec 2021 01:58 PM (IST)
इंट्रीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (आइसीसीसी) अलीगढ़ हैबिटेट सेंटर के नाम से जाना जाएगा।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। करोड़ों की लागत से बन रहा इंट्रीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (आइसीसीसी) अलीगढ़ हैबिटेट सेंटर के नाम से जाना जाएगा। नगर निगम इसका प्रस्ताव मंजूरी के लिए कमिश्नर को भेज रहा है। मुहर लगते ही नया नामकरण हो जाएगा। उधर, टिनशेड के पीछे छिपी निर्माणाधीन इस इमारत की भव्यता अब नजर आने लगी है।टिनशेड से पता ही नहीं चलता कि अंदर कहां क्या बनेगा, कितना भव्य बनेगा। अब बाहरी छोर से टिनशेड हटा दिए गए हैं तो भव्यता नजर आ रही है। एक नजर देखकर ही राहगीर अंदाजा लगा लेते हैं कि निर्माण कार्य पूरा होने के बाद ये इमारत कैसी लगेगी। जहां कभी पोखर थी, वहां तालाब बनाने के लिए प्लेटफार्म तैयार कर दिया गया है। लोग यहां खड़े होकर सेल्फी भी लेने लगे हैं।

नगर आयुक्‍त ने किया भौतिक सत्‍यापन

स्मार्ट सिटी की परियोजनाओं में एक आइसीसीसी भी है। मंगलवार को विकास कार्यों का निरीक्षण करने निकले नगर आयुक्त गौरांग राठी पहले राजा महेंद्र सिंह पार्क पहुंचे। यहां कराए जा रहे निर्माण और सुंदरीकरण के कार्य पर संतोष व्यक्त कर अगले 10 दिन में काम पूरा करने का लक्ष्य दिया। उन्होंने पार्क में प्लांटेशन, लैंडस्केप गाजीबो हट, सेंटर प्लेटफार्म, ग्रीन एरिया पाथवे, योगा प्लेटफार्म के साथ-साथ पार्क में लगाए जाने वाले ग्रेनाइट पत्थर की गुणवत्ता को भी चेक किया। पार्क के बाद वह आइसीसीसी भवन का निरीक्षण करने पहुंचे। उन्होंने भवन के निर्माण कार्य का भौतिक सत्यापन किया। निरीक्षण के दौरान नगर आयुक्त को राजकीय निर्माण निगम के प्रोजेक्ट मैनेजर और अधिकारियों द्वारा इस भवन का निर्माण कार्य पूरा होने तथा फिनिशिंग कार्य युद्धस्तर पर कराए जाने की जानकारी दी गई। नगर आयुक्त ने इस भवन की पहली मंजिल, दूसरी, तीसरी व चौथी मंजिल पर निर्माण, पार्किंग व विद्युत आपूर्ति सहित कई तकनीकी बारीकियों की जानकारी ली। नगर आयुक्त ने राजकीय निर्माण निगम के अधिकारियों को अलीगढ़ स्मार्ट सिटी लिमिटेड की तीनों महत्वपूर्ण परियोजनाओं के 3डी डिजाइन लेआउट कंस्ट्रक्शन साइट पर अनिवार्य रूप से पब्लिक और जनप्रतिनिधियों के अवलोकन के लिए लगाने के निर्देश दिए।

जल्‍द काम पूरा करने के निर्देश

नगर आयुक्त ने बताया कि आइसीसीसी का नाम अलीगढ़ हैबिटेट सेंटर करने संबंधी प्रस्ताव को कमिश्नर के समक्ष विचार हेतु भेजने के निर्देश अलीगढ़ स्मार्ट सिटी के अधिकारियों को दिए। उन्होंने बताया स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा जो परियोजनाएं शुरू की गई है, उनको जल्द से जल्द पूरा कराने का लक्ष्य रहेगा। अधीनस्थों को सभी निर्माण कार्य पूर्ण कर परियोजनाओं को पूरा करने के कड़े दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। निरीक्षण के दौरान नगर आयुक्त के साथ अलीगढ़ स्मार्ट सिटी लिमिटेड और राजकीय निर्माण निगम के अधिकारी थे।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.