एएमयू में हॉकी प्रतियोगिता कल सेः जफर इकबाल की जमीन पर खुद को साबित करने की होगी चुनौती

एएमयू में शनिवार से शुरू हो रही उत्तर क्षेत्र इंटरयूनिवर्सिटी पुरुष हॉकी प्रतियोगिता में मेजबान टीम के खिलाडिय़ों को खुद को साबित करने की चुनौती होगी।

By Mukesh ChaturvediEdited By: Publish:Fri, 16 Nov 2018 08:47 AM (IST) Updated:Fri, 16 Nov 2018 09:13 AM (IST)
एएमयू में हॉकी प्रतियोगिता कल सेः जफर इकबाल की जमीन पर खुद को साबित करने की होगी चुनौती
एएमयू में हॉकी प्रतियोगिता कल सेः जफर इकबाल की जमीन पर खुद को साबित करने की होगी चुनौती

अलीगढ़ (जेएनएन)। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में शनिवार से शुरू हो रही उत्तर क्षेत्र इंटरयूनिवर्सिटी पुरुष हॉकी प्रतियोगिता में मेजबान टीम के खिलाडिय़ों को खुद को साबित करने की चुनौती होगी। प्रतियोगिता में विजयी टीम को राष्ट्रीय चैंपियनशिप में भाग लेने का मौका मिलेगा। प्रतियोगिता के मैच एस्ट्रोटर्फ के साथ घास के उस मैदान पर भी मैच होंगे, जिस पर कभी ओलंपियन जफर इकबाल खेला करते थे। इस मैदान पर खेलने वाले छात्र भाग्यशाली भी होंगे, क्योंकि ऐसा मैदान कहीं नहीं हैैं। 

34 विश्वविद्यालयों की टीम भाग लेंगी

23 नवंबर तक होने वाली प्रतियोगिता में उत्तर क्षेत्र के 34 विश्वविद्यालयों की टीम भाग लेंगी। मेजबान एएमयू ने जफर इकबाल जैसे ओलंपियन दिए हैं। वर्तमान में ऐसे खिलाडिय़ों का टोटा है। कोई बड़ा खिलाड़ी एएमयू से नहीं निकल पा रहा है। हॉकी खिलाड़ी मोहम्मद फराज ने अंडर-23 में भारतीय टीम में शामिल होकर जरूर एएमयू का मान बढ़ाया। जफर इकबाल जैसे खिलाड़ी एएमयू में स्कूल स्तर से भी नहीं निकल पा रहे। अधिकांश खिलाड़ी स्पोट्र्स कोटा से ही टीम में शामिल किए जाते हैं।

क्या बोले खिलाड़ी

एएमयू हॉकी टीम के कप्तान बदरुज्जमा सिद्दीकी का कहना है कि मोहम्मद फराज, ललित, नीतीश व शफीज खान जैसे खिलाडिय़ों से सजी टीम हर मुकाबले के लिए तैयार है। प्रतियोगिता को जीतना हमारा लक्ष्य है।

बदरुज्जमा सिद्दीकी, कप्तान, एएमयू हॉकी टीम

पूल सी में है एएमयू की टीम

34 टीमों को चार ग्रुप में बांटा गया है। एएमयू को पूल सी में रखा गया है, जिसमें महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय रोहतक, छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय कानपुर, यूनिवर्सिटी ऑफ जम्मू, गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय हरिद्वार, कुमायंू विश्वविद्यालय नैनीताल, बुंदेलखंड विश्वविद्यालय झांसी, आइके गुजराल पंजाब टेक्नीकल विश्वविद्यालय जालंधर व श्री गुरुग्र्रंथ साहेब वल्र्ड यूनिवर्सिटी फतेहगढ़ साहेब की टीम भी है। चंडीगढ़, पंजाब, दिल्ली, इलाहाबाद, पटियाला को ए ग्रुप में रखा गया है।

एएमयू में पुरानी यादों में खो गए पूर्व छात्र

एएमयू के केमिस्ट्री विभाग के इंडस्ट्रियल केमिस्ट्री सेक्शन की ओर से पूर्व छात्रों का कार्यक्रम आयोजित किया गया। कारपोरेट जगत से संबंध रखने वाले 30 से अधिक ओल्ड ब्वॉयज शामिल हुए। उन्होंने यादें ताजा करने के साथ ही औद्योगिक जगत में होने वाले बदलाव पर प्रकाश डाला। पाठ्यक्रम के आधुनिकीकरण पर जोर दिया। मुख्य अतिथि 2002 बैच के छात्र अहमद नदीम खां थे। उन्होंने कहा कि कैंपस में इस समय काफी विकास नजर आ रहा है, जो खुशी की बात है। छात्र अपने भविष्य को लेकर सतर्क रहें और मेहनत करें। केमिस्ट्री विभाग के अध्यक्ष प्रो. सरताज तबस्सुम ने कहा कि इंडस्ट्रियल केमिस्ट्री विभाग के कई छात्र जापान, आस्ट्रेलिया, फ्रांस व चीन की यूनिवर्सिटी में पूरी स्कॉलरशिप के साथ दाखिला लेने में कामयाब हुए हैं। कुछ छात्रों ने  मलेशिया की यूनिवर्सिटी में समर इंटर्नशिप पूर्ण की है। पूर्व छात्र जुबैर अहमद, तारिक नवाज को विशिष्ट अतिथि व मोहित गुप्ता को और सलीम उर रहमान मानद अतिथि आमंत्रित किया गया था।

chat bot
आपका साथी