शहरों के नामों को लेकर फिर विवाद गर्म, दिल्ली का नाम 'ढिल्ली'; अलीगढ़ का हरिगढ़ करने की मांग

एएमयू के एमरेटस प्रोफेसर इरफान हबीब ने कहा है कि नाम तो दिल्ली का भी बदला जाना चाहिए। सरकार को दिल्ली का नाम ढिल्ली कर देना चाहिए।

By Sandeep SaxenaEdited By: Publish:Wed, 20 Nov 2019 09:30 AM (IST) Updated:Wed, 20 Nov 2019 12:23 PM (IST)
शहरों के नामों को लेकर फिर विवाद गर्म, दिल्ली का नाम 'ढिल्ली'; अलीगढ़ का हरिगढ़ करने की मांग
शहरों के नामों को लेकर फिर विवाद गर्म, दिल्ली का नाम 'ढिल्ली'; अलीगढ़ का हरिगढ़ करने की मांग

संतोष शर्मा, अलीगढ़ : आगरा का नाम अग्रवन करने की कोशिशोंं से शहरों के नामों को लेकर फिर विवाद गर्म हो गया है। अलीगढ़ का नाम भी हरिगढ़ करने की आवाज तेज हो गई है। इस बीच अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) के एमरेटस प्रोफेसर इरफान हबीब ने कहा है कि नाम तो दिल्ली का भी बदला जाना चाहिए। सरकार को दिल्ली का नाम 'ढिल्ली ' कर देना चाहिए। दिल्ली में खुदाई में मिले शिलालेखों में संस्कृत में यह दर्ज है।

यह है मामला

इतिहासकार प्रो. इरफान हबीब ने कहा कि सरकार ने पहले इलाहाबाद का नाम प्रयागराज किया। अब आगरा का नाम बदलने की आवाज उठ रही है। वह बताते हैैं कि आगरा का अस्तित्व 16वीं शताब्दी से मिलता है। सिकंदर लोधी के दौर में लोधी राजाओं ने आगरा किले का निर्माण कराया था। अकबर के कार्यकाल में किले का पुनर्निर्माण हुआ। शाहजहां के शासन में भी आगरा का नाम बदल कर अकबराबाद किया गया। शाहजहां ने आगरा ही नहीं पुरानी दिल्ली का नाम शाहजहांनाबाद कर दिया। लेकिन पुराने दोनोंं नाम इतने प्रचलित और जुबान पर चढ़े हुए थे कि नए दोनों ही नाम चल नहीं पाए।

हरियाणा से आए थे वैश्य समुदाय के लोग

आगरा में रहने वाले वैश्य समुदाय के अग्रवालों को पहले अग्रोहा कहते थे, जो हरियाणा से आए थे। इनके नाम पर ही नाम बदलने की बात होती है। प्रो. हबीब का मानना है कि नाम बदलना कोई बड़ा काम नहीं, कोई भी सरकार ये कर सकती है। परंतु जब नाम ही बदले जा रहे हैैं तो दिल्ली का नाम भी ढिल्ली कर देना चाहिए। खुदाई में मिले शिलालेखों (इंस्क्रप्शन) में संस्कृत में इसका नाम 'ढिल्लीÓ मिला है। 'ढिल्लीÓ का अर्थ ढेले जैसे से है, वैसे भी दिल्ली शहर ऊंचाई पर बसा है।

मंत्री बोले, अल्लाहबाद को प्रयागराज कर दिया

मंगलवार को अलीगढ़ आए प्रदेश के शहरी आवास एवं नगर विकास मंत्री महेशचंद गुप्ता ने कहा कि हमारी सरकार ने अल्लाहबाद को प्रयागराज और फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या कर दिया। इससे पहले उन्हें वाष्र्णेय पहल संस्था की ओर से अलीगढ़ का नाम हरिगढ़ रखने के लिए ज्ञापन सौंपा गया, जिस पर मंत्री इशारों में बोले आप जो चाह रहे हैैं, वह सब काम हो जाएंगे।

ढिल्लिका का भी जिक्र

कुछ इतिहासकार ये भी मानते हैं कि दिल्ली के प्रथम मध्यकालीन नगर की स्थापना तोमरों ने की थी, जो ढिल्ली या ढिल्लिका कहलाती थी। ढिल्लिका का नाम सबसे पहले राजस्थान के उदयपुर जिले में बिजोलिया के 1170 ईस्वी के अभिलेखों में आता है, जिसमें दिल्ली में चौहानों के अधिकार किए जाने का जिक्र है। सरवन शिलालेख में भी ढिल्लन शब्द का उल्लेख मिलता है।

अलीगढ़ का नाम भी हरिगढ़ रखने की बात उठी

अलीगढ़ श्रीकृष्ण के परम भक्त व महान संगीतज्ञ स्वामी हरिदास जी की इस पावन भूमि रही है। खेरेश्वर धाम पर हरिदास जी की प्रतिमा लगी हुई है। इस लिए अलीगढ़ का नाम हरिदास जी के नाम पर करने की आवाज लंबे समय से चली आ रही है। विहिप कार्यालय, श्री गणेश मंदिर अचलताल व श्री दुर्गा मंदिर कनवरीगंज पर अलीगढ़ की जगह हरिगढ़ लिखा हुआ है। विहिप कार्यालय से पत्राचार भी  हरिगढ़ के नाम से होता है। सैकड़ों वाहनों पर भी इसी तरह हरिगढ़ लिखवा रखा है। सांसद सतीश गौतम और विधायक संजीव राजा भी कहते हैैं कि हरिगढ़ नाम चाहते हैैं।

कोल से लेकर अलीगढ़ तक की कहानी

18वीं शताब्दी से पहले अलीगढ़ को कोल या कोइल के नाम से जाना जाता था। कुछ प्राचीन ग्रंथों में कोल को एक जनजाति या जाति, किसी स्थान या पर्वत का नाम और ऋषि या राक्षस का नाम माना जाता है। भारतीय सिविल सेवा में आयरिश वकील रहे एडविन फेलिक्स थॉमस एटकिंसन (1840-1890) ने लिखा है कि, किवदंती यह भी है कि बलराम ने कोल राक्षस का वध किया था, तब शहर का नाम कोल पड़ा। 1194 में कुतबुद्दीन ऐबक ने हिसमउददीन उलबाक को कोल का पहला मुस्लिम गवर्नर बनाया। इब्न बतूता ने भी चीनी दल के साथ 1541 में कोइल की यात्रा की। 1524-25 के दौरान इब्राहिम लोधी के कार्यकाल में किले की नींव रखी गई। तब मुगलों की छोटी गढ़ी के रूप में जाना जाता था। मुहम्मद शाह के समय इस क्षेत्र के गवर्नर साबित खान ने पुराने किले का पुनर्निर्माण किया और अपने नाम पर शहर का नाम सब्तगढ़ रखा। 1753 में जाट शासक सूरजमल और मुस्लिम सेना ने कोइल के किले पर कब्जा कर लिया। इसके बाद शहर का नाम रामगढ़ पड़ा। बाद में शिया कमांडर नजाफ  खान ने कोल पर कब्जा कर लिया तो उन्होंने इसे अलीगढ़ नाम दिया।

chat bot
आपका साथी