हिदी सहज, सरल और सुगम्य भाषा

गभाना मान्यवर कांशीराम राजकीय महाविद्यालय के हिंदी प्रवक्ता डा. रामेंद्र रमण शर्मा ने कहा कि सरल भाषा किसी भी व्यक्ति की अभिव्यक्ति का माध्यम होती है। वे मंगलवार को हिदी दिवस पर महाविद्यालय में आयोजित विचार गोष्ठी में बोल रहे थे।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 10:13 PM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 10:13 PM (IST)
हिदी सहज, सरल और सुगम्य भाषा
हिदी सहज, सरल और सुगम्य भाषा

अलीगढ़ : गभाना मान्यवर कांशीराम राजकीय महाविद्यालय के हिंदी प्रवक्ता डा. रामेंद्र रमण शर्मा ने कहा कि सरल भाषा किसी भी व्यक्ति की अभिव्यक्ति का माध्यम होती है। वे मंगलवार को हिदी दिवस पर महाविद्यालय में आयोजित विचार गोष्ठी में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि हिदी भाषा सहज, सरल और सुगम्य है जो संपर्क के जरिए पूर्व से पश्चिम और उत्तर से दक्षिण को एक साथ एक सूत्र में बांधने का काम करती है। उन्होंने कहा कि हिदी दिवस की महत्ता एक दिन की नही, बल्कि प्रतिदिन की है। हिदी भाषा रोजगार दिलाने का भी काम करती है। गोष्ठी में प्राक्टर डा. नेत्रपाल सिंह, डा. कालूराम, डा.रामवीर सिंह, डा. सरिता रानी, डा. कामिनी, डा. वीरेंद्र कुमार, डा. संजय कुमार, डा. संदीप गुप्ता ने प्रकाश डाला। छात्र-छात्राओं ने विभिन्न कार्यक्रमों से अपनाने का संकल्प लिया। सोमना स्थित जसराम सिंह सरस्वती इंटर कालेज में हिदी दिवस पर प्रधानाचार्य भुवनेश कुमार सिंह ने छात्र-छात्राओं को हिदी भाषा के महत्व पर चर्चा की। छात्र -छात्राओं ने नुक्कड नाटक किया। कार्यक्रम में जितेंद्र कुमार, यतेंद्र कुमार, मुनेश कुमार, केंद्रपाल सिंह, रेनू सिंह, निशा जादौंन, संतोष कुमार, धीरज शर्मा, अवधेश कुमार, पूजा सिंह, रमा सिंह, हिना जादौंन आदि मौजूद रहे।

हिदी हमारी भाषा ही नहीं संस्कृति है

संसू, इगलास : परोपकार सामाजिक सेवा संस्था के तत्वावधान में हिदी दिवस पर मोहनलाल मधुर विद्यालय में निबंध प्रतियोगिता हुई, जिसमें सीनियर वर्ग में सोनू शर्मा, मुस्कान, पल्लवी चौधरी व जूनियर वर्ग में नीतेश कुमारी, मोहिनी कुमारी व अंजली चौधरी ने प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान पाया, जिन्हें संस्था द्वारा पुरस्कृत किया गया। अध्यक्ष जतन चौधरी ने कहा कि हिदी हमारी भाषा ही नहीं संस्कृति है। हिदी के बिना हम अधूरे हैं। छात्रा राधा चौधरी ने कहा कि हिदी को हीन भावना से नहीं देखना चाहिए। प्रधानाचार्य वीरेंद्र सिंह मधुर ने हिदी के उत्थान हेतु शपथ दिलाई। राजपाल सिंह, निक्की देवी, कौशल कुमार निर्णायक की भूमिका में रहे। इस मौके पर जीतू चौधरी, इंजी. रमेश चौहान, प्रीती चौधरी, गोविद, कीर्ति, कपिल, कृष्णा शर्मा, काजल, तरुण, प्राची, मनीषा, कविता आदि थे।

chat bot
आपका साथी