जागरूकता माह में कम नहीं हुई वाहनों की तेज रफ्तार, ट्रैफिक पुलिस का भरा खजाना Aligarh News

राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा एवं जागरूकता माह में ट्रैफिक पुलिस ने सड़कों पर रफ्तार भरने व ट्रैफिक नियमों को तोडऩे वाले वाहन चालकों की खूब खबर ली। एक महीने की अवधि में ही पुलिस ने चालान सीज व जुर्माने की कार्रवाई का नया रिकार्ड बना डाला है।

By Sandeep kumar SaxenaEdited By: Publish:Tue, 23 Feb 2021 09:16 AM (IST) Updated:Tue, 23 Feb 2021 09:16 AM (IST)
जागरूकता माह में कम नहीं हुई वाहनों की तेज रफ्तार, ट्रैफिक पुलिस का भरा खजाना Aligarh News
ट्रैफिक नियमों को तोडऩे वाले वाहन चालकों की खूब खबर ली।

अलीगढ़, जेएनएन। राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा एवं जागरूकता माह में ट्रैफिक पुलिस ने सड़कों पर रफ्तार भरने व ट्रैफिक नियमों को तोडऩे वाले वाहन चालकों की खूब खबर ली। एक महीने की अवधि में ही पुलिस ने चालान, सीज व जुर्माने की कार्रवाई का नया रिकार्ड बना डाला है। शहर व देहात क्षेत्र में औसतन 600 से अधिक वाहनों पर कार्रवाई की गई है। पूरे महीने में 19 हजार से अधिक वाहनों पर कार्रवाई करते हुए उनसे चालान के रूप में 1.85 करोड़ जुर्माना भी वसूला गया। शहर में ट्रैफिक सिंग्नल व्यवस्था लागू हो जाने के बाद सबसे अधिक रेड लाइट जंप करने के मामले सामने आ रहे हैं। अकेले जागरूकता माह में ही 9,451 वाहन चालकों के रेड लाइट जंप करने पर उनके ई-चालान काटे गए हैं। 

खूब टूटे ट्रैफिक नियम 

प्रदेश भर में 21 जनवरी से 21 फरवरी तक सड़क सुरक्षा एवं जागरूकता माह में वाहन चालकों को जागरूक करने को तमाम आयोजन हुए। इसके बाद भी वाहन चालकों ने खाली सड़क देखकर ट्रैफिक नियमों का खूब उल्लंघन किया है। 

ट्रैफिक सिंग्नल के नियम 

नियमों के अनुसार ट्रैफिक सिग्नल हरा मिलने पर ही गाड़ी को आगे बढ़ाया जा सकता है। हरे से पीला होने पर वही गाड़ी आगे बढ़ सकती है जो जेब्रा क्रासिंग को पार कर चुकी हो। रेड सिग्नल होने के बाद गाड़ी को जेब्रा क्रासिंग के आगे नहीं ले जाया जा सकता है और तब तक गाड़ी को रोकना पड़ता है जब तक दोबारा सिग्नल हरा न हो जाए। अगर कोई भी वाहन चालक इन नियमों का पालन नहीं करता तो उसका चालान कटना तय है। 

शहर के प्रमुख चौराहे

क्वार्सी, एडीए तिराहा, किशनपुर तिराहा, मैरिस रोड, सेंटर प्वाइंट, दुबे का पड़ाव, गांधीपार्क, मालगोदाम, रसलगंज, सारसौल, खेरेश्वर, सासनीगेट, एटा चुंगी, बारहद्वारी, तस्वीर महल, एएमयू सर्किल।  

यातायात नियमों के उल्लंघन में कार्रवाई

यातायात अपराध, चालान 

रेड लाइट जंप : 9,451 

बिना हेलमेट : 6,776  

बिना सीट बेल्ट : 426

गाड़ी चलाते में मोबाइल फोन का प्रयोग : 58

गलत दिशा : 108  

तेज गति : 15

शराब पीकर वाहन संचालन : 21

बिना बीमा : 165

बिना ड्राइविंग लाइसेंस : 227

हूटर, सायरन, प्रेशर हार्न : 119

वाहन सीज : 16

ट्रैफिक नियमों का पालन करना हर चालक के लिए अनिवार्य है। रेडलाइट जंप करना जुर्म है। हमने ऐसे लोगों के खिलाफ सख्ती शुरू की है। ट्रैफिक सिग्नल पर सख्ती को और बढ़ाया जाएगा। वाहन चालक भी जागरूकता दिखाएं। ट्रैफिक नियमों का पालन करते हुए स्वयं तो सुरक्षित चलें ही दूसरों की जान जोखिम में न डालें। 

- सतीश चंद्र, एसपी ट्रैफिक

chat bot
आपका साथी