बोर्ड परीक्षा केंद्रों पर हाईस्पीड इंटरनेट लगाना होगा जरूरी

यूपी बोर्ड परीक्षा में केंद्रों के निर्धारण की प्रक्रिया अभी जारी है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 26 Dec 2020 01:55 AM (IST) Updated:Sat, 26 Dec 2020 01:55 AM (IST)
बोर्ड परीक्षा केंद्रों पर हाईस्पीड  इंटरनेट लगाना होगा जरूरी
बोर्ड परीक्षा केंद्रों पर हाईस्पीड इंटरनेट लगाना होगा जरूरी

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : यूपी बोर्ड परीक्षा में केंद्रों के निर्धारण की प्रक्रिया अभी जारी है। बोर्ड की ओर से केंद्रों की सूची ऑनलाइन जारी की जाएगी। इसके पहले सभी केंद्रों पर हाईस्पीड इंटरनेट सुविधा रखने के निर्देश अफसरों की ओर से जारी किए जा रहे हैं। सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसी टीवी कैमरों व वॉइस रिकॉर्डर की व्यवस्था के साथ ही हाईस्पीड इंटरनेट की व्यवस्था करनी भी जरूरी है।

पिछली परीक्षा में पेपर शुरू होने के समय जिला मुख्यालय पर कुछ केंद्रों की कनेक्टिविटी नहीं हो पा रही थी। निरीक्षण टीम व मुख्यालय की तकनीकी टीम के पूछने पर बताया गया कि इंटरनेट धीमा होने से कैमरे आनलाइन नहीं हो रहे। 2021 की परीक्षा में ऐसी स्थिति न हो इसके लिए प्रधानाचार्यों को हाईस्पीड इंटरनेट की व्यवस्था करने को कहा जा रहा है। नौरंगीलाल राजकीय इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य शीलेंद्र यादव ने बताया कि जिन कॉलेजों में कनेक्टिविटी की समस्या रहती है वो अपने यहां अस्थाई टॉवर यानी कॉलेज की छत पर ऊंचे पोल को लगाकर ब्रांडबैंड के सिग्नल रिसीव करा सकते हैं। पिछली परीक्षा में नौरंगीलाल कॉलेज में भी अस्थाई टॉवर की व्यवस्था की गई थी। डीआइओएस डॉ. धर्मेंद्र कुमार शर्मा ने कहा कि बोर्ड से परीक्षा केंद्रों की सूची जारी होने के बाद उन कॉलेजों में हाईस्पीड इंटरनेट की व्यवस्था भी कराई जाएगी जिनको केंद्र बनाया जाएगा।

आज बोर्ड को सौंपी जाएगी केंद्रों की रिपोर्ट : माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तरप्रदेश (यूपी बोर्ड) की ओर से परीक्षा केंद्र बनने की रेस में शामिल होने वाले कॉलेजों के सत्यापन की रिपोर्ट 26 दिसंबर तक सौंपने के निर्देश दिए गए थे। कॉलेजों के प्रधानाचार्यों की ओर से बोर्ड की साइट पर अपने यहां की आधारभूत सुविधाओं की जानकारी बोर्ड की साइट पर अपलोड की गई थी। इसका सत्यापन व निरीक्षण प्रशासनिक व शिक्षा अधिकारियों की टीमों ने किया है। डीआइओएस डॉ. धर्मेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि लगभग सभी कॉलेजों की सुविधाओं व सूचनाओं के सत्यापन व निरीक्षण का काम पूरा कर लिया गया है। प्रशासनिक अफसरों की ओर से भी रिपोर्ट तैयार कर ली गई है। तय समय पर बोर्ड को रिपोर्ट भेज दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी