Hello Doctor : डेंगू, मलेरिया व बुखार से घबराएं नहीं, लीजिए परामर्श Aligarh News

स्वास्थ्य विभाग के पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट डा. रोहित गोयल को आमंत्रित किया है। इन बीमारियों से संबंधित कोई सवाल हो तो जरूर परामर्श लें। बुधवार को दिन के तीसरे पहर तीन बजे से चार बजे तक फोन नंबर 7351124145 पर संपर्क किया जा सकता है।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Wed, 08 Sep 2021 06:47 AM (IST) Updated:Wed, 08 Sep 2021 06:47 AM (IST)
Hello Doctor : डेंगू, मलेरिया व बुखार से घबराएं नहीं, लीजिए परामर्श Aligarh News
स्वास्थ्य विभाग के पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट डा. रोहित गोयल को आमंत्रित किया है।

अलीगढ़, जेएनएन। इनदिनों जनपद में मच्छरजनित डेंगू, मलेरिया व चिकनगुनिया के साथ वायरल, पीलिया, डायरिया, हेपेटाइटिस, स्किन डिजीज समेत तमाम संक्रामक बीमारियों का प्रकोप है। घर-घर में लोग परेशान हैं। कैसे करें बीमारियों से बचाव? बीमार होने पर प्राथमिक उपचार क्या लें? कौन से दवा लें? या न लें? स्वास्थ्य विभाग की अोर से डेंगू, मलेरिया या अन्य बीमारी होने पर कहां-कहां पर जांच और उपचार की सुविधा है? और कौन-कौन से बीमारियों का खतरा है? और क्या उनके लक्षण हैं? ऐसे ही तमाम सवालों के जवाब देने के लिए बुधवार को दैनिक जागरण के विशेष ‘हेलो डाक्टर’ कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग के पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट डा. रोहित गोयल को आमंत्रित किया है। इन बीमारियों को लेकर आपके मन में भी कोई सवाल हो तो जरूर परामर्श लें। इसके लिए बुधवार को दिन के तीसरे पहर तीन बजे से चार बजे तक फोन नंबर 7351124145 पर संपर्क किया जा सकता है।

अब श्रमिकों को भी सरकार दे रही आयुष्मान कार्ड

हाथरस : हाथरस जिले में मेहनत व मजदूरी करने वाले श्रमिकों को भी आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिलेगा। श्रम विभाग में पंजीकृत सभी श्रमिकों व उनके परिवार के लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाया जाएगा। इसके लिए छह सितंबर से जिला मुख्यालय एवं ब्लाक स्तर पर विशेष कैंप लगने भी शुरू हो गए हैं।

प्रदेश भवन एवं अन्य कर्मकार कल्याण बोर्ड में पंजीकृत श्रमिकों व उनके परिवार के सदस्यों का आयुष्मान कार्ड गोल्डन कार्ड बनाए जाने के लिए छह सितंबर विशेष अभियान शुरू कर दिया गया है जो 12 सितंबर तक चलेगा। बोर्ड में पंजीकृत श्रमिकों का कार्ड मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के तहत बनाए जा रहे हैं। इसमे सभी सीएससी संचालकों को अपनी पंचायतों के लाभार्थियो से संपर्क करके उनके कार्ड बन रहे हैं।

मुख्यमंत्री द्वारा योजना के तहत श्रमिकों को लाभांवित कराए जाने की घोषणा पूर्व में ही की गई थी। प्राथमिकता के आधार पर अब इन पंजीकृत श्रमिकों व उनके परिवार का कार्ड बनाए जाने के लिए यह विशेष अभियान चलाया जा रहा है। श्रमिकों व उनके परिवार के सदस्यों को कैंप तक लाने की जिम्मेदारी श्रम विभाग की होगी, जो भी लाभार्थी कैंप में लाया जाएगा, उसे पूर्व में ही बताना होगा कि कार्ड बनवाने के लिए पहचान के तौर पर आधार व अन्य पहचान के मान्य प्रमाण पत्र और राशन कार्ड लाना अनिवार्य है। राशन कार्ड में परिवार के जिन सदस्यों का नाम होगा, उनका आयुष्मान कार्ड बनाया जाएगा। इस संबंध में आयुष्मान भारत योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक डा. प्रभात सिंह का कहना है कि श्रम विभाग के अधिकारियों को कैंप के आयोजन से संबंधित सूचना दी गई है।

chat bot
आपका साथी