तंबाकू की लत से छुटकारा दिलाएगा स्वास्थ्य विभागAligarh News

शराब व तंबाकू की लत के शिकार हैं। इसमें तंबाकू के सेवन ने लोगों की जिंदगी प्रभावित हो रहीं वे अन्य बीमारियों के साथ कैंसर की चपेट में आ रहे हैं। सरकार के जागरूकता अभियानों की बदौलत उपचार व काउंसलरों की मदद भी ले रहे हैं।

By Sandeep kumar SaxenaEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 06:55 AM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 06:55 AM (IST)
तंबाकू की लत से छुटकारा दिलाएगा स्वास्थ्य विभागAligarh News
तमाम लोग शराब व तंबाकू की लत के शिकार हैं।

अलीगढ़, जेएनएन। तमाम लोग शराब व तंबाकू की लत के शिकार हैं। इसमें तंबाकू के सेवन ने लोगों की जिंदगी प्रभावित हो रहीं, वे अन्य बीमारियों के साथ कैंसर की चपेट में आ रहे हैं। सरकार के जागरूकता अभियानों की बदौलत अब लोग तंबाकू की लत छोड़ने के लिए उपचार व काउंसलरों की मदद भी ले रहे हैं। विशेषज्ञों के अनुसार काउंसलिंग व मानसिक दृढ़ता के साथ यह लत छोड़ने का संकल्प लिया जाए तो मुश्किल नहीं। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग के मानसिक रोग विभाग में भी ऐसे लोगों की काउंसलिंग की जा रही है। साइकोथेरेपिस्ट व क्लीनिकल साइक्लोजिस्ट ऐसे लोगों को पर्याप्त ध्यान दे रहे हैं।

 इच्छाशक्ति दिखाएं तो मुक्ति संभव

मानसिक स्वास्थ्य प्रकोष्ठ की साइकोथेरेपिस्ट डा. अंशू सोम ने कहा कि मरीज जितना मानसिक रूप से प्रसन्न ओर मजबूत होगा, वह सकारात्मक योगदानों के लिए उतना ही तैयार होगा । तंबाकू की लत को छोड़ने के लिए सबसे मरीज को इच्छाशक्ति दिखानी होगी। काउंसलिंग के जरिए उन्हें और मानसिक दृढ़ता हासिल होगी। सामाजिक व पारिवार सहयोग को साथ लेकर ऐसे मरीज की काउंसलिंग की जाती है। हालांकि, ऐसे लोगों की डि-एडिक्शन प्रकिया में निकोटिन च्यूइंगम अथवा निकोटिन पैचस (निकोटिन रिप्लेसमेंट थेरेपी-एनआरटी) के अस्थाई उपयोग की जरूरत हो सकती है।

सलाह के लिए टोल फ्री नंबर

सीएमओ डा. बीपीएस कल्याणी ने बताया कि जनपद को तंबाकू मुक्त बनाने का हम सभी को संकल्प लेना चाहिए । इसके लिए प्रशासनिक व्यवस्था के साथ-साथ जन जागरूकता की आवश्यकता है। जिले में जिला तंबाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ गठित है । तंबाकू नियंत्रण एक्ट 2003 का जिले में प्रभावी अनुपालन कराया जाए, इसके लिए पुनः नए सिरे से कार्यवाही होगी। 18 साल से कम आयु का कोई व्यक्ति तंबाकू उत्पाद बेच नहीं सकता ‌‌। यदि वह पकड़ा जाता है तो तंबाकू बेचने वाले व्यक्ति के विरुद्ध कार्रवाई का प्राविधान है। जो लोग किसी भी रूप में तंबाकू छोड़ना चाहते हैं, उनकी काउंसलिंग के लिए टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर-1800112356 जारी किया गया है, जिसमें सोमवार का दिन छोड़कर प्रत्येक दिन प्रातः 10 बजे से शाम छह बजे तक परामर्श लिया जा सकता है। काउंसलिंग के जरिए काफी लोग तंबाकू छोड़ चुके हैं।

chat bot
आपका साथी