Commissioner के नोडल अधिकारी बनते ही हरकत में आया स्‍वास्‍थ्‍य महकमा, Corona मरीजों को बांटे वेपोराइज़र Aligarh News

कोरोना संक्रमण रोकने के लिए शासन स्तर से सूबे के सभी जिलों में नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। जिले में मंडलायुक्त गौरव दयाल को तैनात किया गया है। इन्हें अलीगढ़ के साथ ही कासगंज की भी जिम्मेदारी मिली है।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 10:19 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 10:19 PM (IST)
Commissioner के नोडल अधिकारी बनते ही हरकत में आया स्‍वास्‍थ्‍य महकमा,  Corona  मरीजों को बांटे वेपोराइज़र Aligarh News
जिले में मंडलायुक्त गौरव दयाल को तैनात किया गया है।

अलीगढ़, जेएनएन। कोरोना संक्रमण रोकने के लिए शासन स्तर से सूबे के सभी जिलों में नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। जिले में मंडलायुक्त गौरव दयाल को तैनात किया गया है। इन्हें अलीगढ़ के साथ ही कासगंज की भी जिम्मेदारी मिली है। इधर स्‍वास्‍थ्‍य विभाग भी हरकत में आ गया। पं दीनदयाल संयुक्‍त चिकित्‍सालय में सभी भर्ती संक्रमितों को वेपोराइज़र मशीन उपलब्ध कराई गई। साथ ही फिज़ियोथेरिपिस्ट के माध्यम से भाप लेने के तरीकों की  दी गई। डायटीशियन ने संक्रमित मरीजों की काउंसलिंग की।

कोरोना में भाप का प्रभाव

विशेषज्ञों समेत पं दीनदयाल उपाध्याय हॉस्पिटल के फिजियोथैरेपिस्ट डॉक्टर अंकित यादव ने संक्रमण में भाप किस प्रकार और कब लें, के साथ ही भाप के फायदे गिनाते हुए बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए हर संभव कोशिश की जा रही है। ताकि इस बीमारी की चपेट में आने से बचा जा सके और संक्रमित व्यक्ति को जल्द ही स्वास्थ्य लाभ पहुंचा कर उसकी घर वापसी सुनिश्चित हो सके। सभी संक्रमित मरीजों को वेपोराइज़र मशीन उपलब्ध कराई गई है। डॉ0 अंकित यादव ने बताया कि कोरोना संक्रमण के दौर में स्वस्थ्य व्यक्ति भी संक्रमण से अपने को मुक्त रखने के लिए दिन में 3 से 4 बार भाप लेकर शासन प्रणाली को दुरुस्त रख सकता है। उन्होंने बताया यदि व्यक्ति संक्रमित है तो गले से फेफड़े तक पहुंचने वाले संक्रमण को कम करने में भाप काफी हद तक मदद करती है। 

भाप लेने का तरीका

पंडित दीनदयाल उपाध्याय संयुक्त चिकित्सालय के फिजियोथेरेपिस्ट डॉक्टर अंकित यादव ने बताया कि अस्पताल में भर्ती संक्रमित मरीजों को स्वास्थ्य महकमे द्वारा वेपोराइज़र मशीन उपलब्ध कराई गई है। चिकित्सकीय निगरानी में मरीजों को भाप दिलाई जा रही है। मरीजों को बताया जा रहा है कि उनको मुँह एवं नाक के माध्यम से भाप को इस प्रकार से अंदर खींचना है कि वह गले और श्वसन प्रणाली की आखिरी छोर तक पहुंचनी चाहिए।

 

मेडिकल किट वितरण का सत्यापन होगा

कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए शासन स्‍तर से मंडलायुक्‍त को जिले का नोडल अधिकारी नियुक्‍त किया गया है। फिलहाल शहर के साथ - साथ गांव में संक्रमण को रोकना चुनौती से कम नहीं है। कमिश्‍नर स्‍तर ये ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में निगरानी समितियों को सक्रिय रख कर संक्रमण फैलने पर नजर रखी जाएगी। घर घर स्क्रीनिंग कर कोरोना के संदिग्ध मरीजो

chat bot
आपका साथी