चोटिल खिलाड़ियों के लिए लगेगा स्वास्थ्य शिविर

मंडलीय ओलंपिक एसोसिएशन चोटिल खिलाड़ियों के लिए दो दिसंबर को सुबह 11 बजे से स्वास्थ्य शिविर आयोजित करेगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Nov 2021 09:02 PM (IST) Updated:Fri, 26 Nov 2021 09:02 PM (IST)
चोटिल खिलाड़ियों के लिए  
लगेगा स्वास्थ्य शिविर
चोटिल खिलाड़ियों के लिए लगेगा स्वास्थ्य शिविर

जासं, अलीगढ़ : मंडलीय ओलंपिक एसोसिएशन चोटिल खिलाड़ियों के लिए दो दिसंबर को सुबह 11 बजे से आगरा रोड स्थित शेखर सर्राफ मेमोरियल हास्पिटल (रूसा) में स्वास्थ्य शिविर आयोजित किया जाएगा। इस फ्री जांच शिविर में खिलाड़ी को पंजीकरण अनिवार्य रूप से कराना होगा।

यह जानकारी शेखर सर्राफ मेमोरियल हास्पिटल की निदेशक लाजेश कुमार ने शुक्रवार को हास्पिटल सभागार में प्रेसवार्ता में दी। उन्होंने बताया कि हास्पिटल प्रशासन के लिए मानव सरोकार सबसे ज्यादा जरूरी है। अभ्यास के दौरान खिलाड़ी चोटिल भी हो जाते हैं। ऐसे में खिलाड़ी चाह कर भी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन नहीं कर पाते। मंडलीय ओलिंपिक एसोसिएशन के सहयोग से इस कैंप का आयोजन कर रहे हैं।

मंडलीय ओलिंपिक एसोसिएशन के सचिव मजहर उल कमर व वरिष्ठ उपाध्यक्ष संजय माहेश्वरी ने बताया कि शिविर में स्पो‌र्ट्स इंजरी के विशेषज्ञ डाक्टर, स्पो‌र्ट्स फिजियोथेरपिस्ट से मिलकर एक विशेष यूनिट बनाई जाएगी। ताकि इंजर्ड खिलाड़ी को डाक्टर एवं विशेषज्ञों की परामर्श के लिए इधर-उधर भटकना न पड़े। हड्डी रोग विशेषज्ञ डा. अंकुर अग्रवाल ने कहा कि छोटी-छोटी जानकारी के अभाव से खिलाड़ी अभ्यास के समय अपने आप को चोटिल कर लेते हैं। इस एक दिवसीय शिविर में खिलाड़ियों की मेडिकल जांच होगी।

अब आजादी के नायकों की एबीवीपी करेगा खोज : अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) ब्रजप्रांत के पदाधिकारी व कार्यकर्ता आजादी की लड़ाई में ऐसे नायकों की खोज करेंगे जो गुमनाम हो गए हैं। देश की आजादी में उनका अहम योगदान तो रहा लेकिन उनका नाम कभी नहीं लिया जाता है। ऐसे आजादी के नायकों की तलाश कर उनके घर तक जाकर एबीवीपी उनके स्वजन को सम्मानित करेगा।

प्रांत मंत्री बलदेव चौधरी (सीटू) ने बताया कि एबीवीपी अपने शोध आयाम के जरिए गुमनाम हुतात्माओं के नाम जो इतिहास की ²ष्टि से पीछे रह गए हैं, उनको खोजकर उनके घर तक जाएगा। शोधकार्य आयाम के तहत सभी स्नातकोत्तर व शोध छात्रों का प्रशिक्षण करा कर उन्हें प्रमाणपत्र दिया जाएगा। ये छात्र 29, 30 नवंबर और एक से तीन दिसंबर पांच दिनों तक ऐसे हुतात्माओं के बारे में जानने का प्रयास करेंगे। उनके विषय में साहित्य भी तैयार करेंगे। साहित्य संग्रहण करने के बाद प्रदर्शनी लगाई जाएगी जिसमें सभी स्वतंत्रता सेनानियों के स्वजन को आमंत्रित किया जाएगा। विभाग संगठन मंत्री अतुल भारद्वाज, महानगर विस्तारक आकाश राठौर, जतिन, अंकुर, सागर, करन, गर्व आदि कार्यकर्ता इसमें सहयोग करेंगे।

chat bot
आपका साथी