Corona Vaccination In Aligarh : वैक्सीन लगवाने वाले करीब 80 लोगों को सिरदर्द व बुखार

80 लोगों ने सिरदर्द बदनदर्द बुखार की शिकायत की है। इनमें करीब 15 डॉक्टर भी शामिल हैं। हालांकि किसी को गंभीर लक्षण नहीं हैं सिर्फ महिला अस्पताल की एक वार्ड आया को उल्टी होने पर सुबह जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया।

By Sandeep kumar SaxenaEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 07:48 AM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 07:48 AM (IST)
Corona Vaccination In Aligarh : वैक्सीन लगवाने वाले करीब 80 लोगों को सिरदर्द व बुखार
कोरोना का टीका लगवाने वाले करीब 80 लोगों ने सिरदर्द, बदनदर्द बुखार की शिकायत की है।

अलीगढ़, जेएनएन। कोरोना का टीका लगवाने वाले करीब 80 लोगों ने सिरदर्द, बदनदर्द बुखार की शिकायत की है। इनमें करीब 15 डॉक्टर भी शामिल हैं। हालांकि, किसी को गंभीर लक्षण नहीं हैं, सिर्फ महिला अस्पताल की एक वार्ड आया को उल्टी होने पर सुबह जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। अन्य पर विशेषज्ञों की टीमें नजर बनाए हुए है। चिकित्सकों के अनुसार टीकाकरण के बाद ये सामान्य लक्षण व टीका अच्छा होने के संकेत हैं।

चार केंद्रों पर कोरोना का टीकाकरण

शनिवार को जिले के चार केंद्रों पर कोरोना का टीकाकरण हुआ। इसमें स्वास्थ्य सेवाअों से जुड़े 281 लोगों ने टीका लगवाया। टीका लगने के बाद दीनदयाल अस्पताल में तीन व अतरौली में एक महिला कर्मी को परेशानी हुई। सभी एईएफआई (एडवर्स इवेन्ट फालोइंग इम्यूनाइजेशन) प्रबंधन के अंतर्गत सामान्य उपचार से ठीक हो गए। वहीं, टीका लगने के बाद घर पहुंचने पर काफी स्वास्थ्य कर्मियों को वे सभी सामान्य परेशानियां शुरू हो गईं, जो किसी भी टीकाकरण के बाद सामने आती हैं। ऐसे कर्मियों की संख्या करीब 80 रही। 

इनकी तबियत हुई खराब

दीनदयाल अस्पताल के सीएमएस डा. एबी सिंह को हल्का बुखार हुआ। रेडियोलाजिस्ट डा. जेएम शर्मा को सिरदर्द, सिस्टर सितारा, हड्डी रोग विशेषज्ञ डा. प्रवीन गर्ग को सिरदर्द, स्टाफ नर्स रेखा लाल व एलटी भानू प्रताप ने शरीर में दर्द व बुखार, स्टाफ नर्स रीना सिगलर ने इंजेक्शन की जगह पर परेशानी, डेंटल हाइजिनिक बाॅबी शर्मा ने हल्का बुखार व सिरदर्द, डा. श्वेता अग्रवाल ने बुखार, आशा बेगम ने बुखार के साथ प्यास लगने व डा. ग्यास खान समेत कई कर्मियों ने ऐसी समस्या बताई। महिला अस्पताल की वार्ड आया वंदना को रात में उल्टी हुईं। स्वजन उन्हें सुबह जिला अस्पताल की इमरजेंसी में ले गए। अब वे भी स्वस्थ हैं। उनके अलावा महिला अस्पताल के दो डाक्टर व अन्य कर्मियों ने ऐसी ही शिकायतें कीं। अकराबाद व अतरौली में टीका लगवाने वाले 40 से अधिक लोगों को सामान्य लक्षण पैदा हुआ। सीएमअो डा. बीपीएस कल्याणी ने जिला अस्पताल पहुंचकर वंदना के स्वास्थ्य की जानकारी ली। स्टाफ को दिशा-निर्देश दिए। टीका लगवाने वाले एडी हेल्थ डा. बीके सिंह को फोन करके उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली, जिन्होंने खुद को फिट बताया।

आइएमए ने कहा-वैक्सीन पूर्णत

सुरक्षित कोरोना का टीका लगने के बाद कुछ लोगों को परेशानी होने पर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने भी इसे सामान्य बताया है। अध्यक्ष डा. विपिन गुप्ता ने बताया कि किसी भी वैक्सीन के लगने पर हल्की-फुल्की परेशानी होती ही है। इससे पता चलता है कि वैक्सीन सही लगी है और अपना काम कर रही है। बाजार में लोग महंगी-महंगी वैक्सीन खरीदकर लगवाते हैं, उन्हें भी परेशानी होती है। इसलिए मन में कोई भ्रम न रखें। सभी लोग वैक्सीन लगवाएं।

 281 लोगों को वैक्सीन लगी थी, इनमें 200 लोग बिल्कुल स्वस्थ हैं। जिन्हें बुखार या सिरदर्द जैसी समस्याएं हुईं, वे सब अब ठीक हैं। ऐसे लक्षण उभरने से साफ है कि वैक्सीन ने अपना काम किया है।

- डा. बीपीएस कल्याणी, सीएमओ।

chat bot
आपका साथी