हवन से हवा में खत्‍म होगा वायरस, शुद्ध होगा पर्यावरण Aligarh news

कोरोना महामारी ने पूरे विश्व में हाहाकार मचा रखा है। ऐसे में कुछ लोग इस महामारी को दूर करने के लिए वैदिक विधि से हवन यज्ञ कर रहे हैं। उनका मानना है कि हवन से पर्यावरण शुद्ध होता है और हवा से वायरस को खत्म किया जा सकता।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Thu, 20 May 2021 10:18 AM (IST) Updated:Thu, 20 May 2021 10:45 AM (IST)
हवन से हवा में खत्‍म होगा वायरस, शुद्ध होगा पर्यावरण Aligarh news
महामारी को दूर करने के लिए लोग वैदिक विधि से हवन यज्ञ कर रहे हैं।

अलीगढ़, जेएनएन । कोरोना महामारी ने पूरे विश्व में हाहाकार मचा रखा है। ऐसे में कुछ लोग इस महामारी को दूर करने के लिए वैदिक विधि से हवन यज्ञ कर रहे हैं। उनका मानना है कि हवन से पर्यावरण शुद्ध होता है और हवा से वायरस को खत्म किया जा सकता।

एक माह तक करेंगे हवन

कस्बा बेसवां निवासी बनवारी लाल वैद्य पिछले सप्ताह से स्वजन के साथ प्रत्येक दिन हवन यज्ञ करते हैं। वह एक माह तक हवन करेंगे। उनका कहना है कि मानव शरीर पंचभूतों की रचना है। हम पृथ्वी, जल, अग्नि, वायु, आकाश का निरंतर दोहन कर रहे हैं। यह इसी का परिणाम है। महर्षि चरक द्वारा परणीत चरक सहिता में जनपदोध्वंस शब्द आया है। ऐसी महामारी जिससे पूरे जनपद ही नष्ट हो जाए। जब अधर्म की वृद्धि होने लगती है और धर्म नष्ट होने लगता है, पापाचार, अनाचार होने लगते है तब दैवीय विपदाए आती हैं। ऐसे भयावह काल में वायुमंडल को शुद्ध करने के लिए आयुर्वेदोत्तक हवन द्वारा विषाणुओं को विनष्ट करने के लिए उपाय है। जिसमें हवन सामग्री के साथ चिरायता, कुटाई, मजीठ, नीम के पत्ते आदि का समिश्रण करके हवन करें। इस दौरान सर्वे भवंतु सुखिन: सर्वे संतु निरामया:, सर्वे भदाणि पश्यन्तु मा कश्चित् दुख भाग भवे श्लोक का उच्चारण करें।

chat bot
आपका साथी