आज मनाया जाएगा खुशहाल परिवार दिवस, मिलेगी परिवार नियोजन की सुविधा Aligarh news

जनपद में कोरोना महामारी के चलते परिवार नियोजन संबंधी सुविधाएं भी अब सभी चिकित्सा इकाइयों पर मिलेंगी । समुदाय में परिवार नियोजन संबंधी जागरूकता एवं स्वीकार्यता को बढ़ाने को लेकर सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर 21 जून को खुशहाल परिवार दिवस मनाया जाएगा ‌।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 06:38 AM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 09:06 AM (IST)
आज मनाया जाएगा खुशहाल परिवार दिवस, मिलेगी परिवार नियोजन की सुविधा Aligarh news
सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर 21 जून को खुशहाल परिवार दिवस मनाया जाएगा ‌।

अलीगढ़, जेएनएन ।  जनपद में कोरोना महामारी के चलते परिवार नियोजन संबंधी सुविधाएं भी अब सभी चिकित्सा इकाइयों पर मिलेंगी । समुदाय में परिवार नियोजन संबंधी जागरूकता एवं स्वीकार्यता को बढ़ाने को लेकर सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर 21 जून को खुशहाल परिवार दिवस मनाया जाएगा ‌। यहां लोगों को परिवार नियोजन अपनाने को घर-घर आशा के माध्यम से परिवार में नियोजन के साधनों के लिए प्रेरित किया जाएगा । साथ ही प्रसव के लिए आई महिला को परिवार नियोजन के अंतराल साधन प्रसव उपरांत आईयूसीडी व पीपीआईयूसीडी को अपनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

परिवार नियोजन में गति लाने का प्रयास

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. बीपीएस कल्याणी के निर्देश पर सभी ब्लाक को 50 अंतरा इंजेक्शन एवं 20 कापर-टी की सेवाएं इच्छुक लाभार्थियों को प्रदान करने की योजना बनाई गई है। इससे परिवार नियोजन कार्यक्रम में गति लाई जा सकेगी। परिवार नियोजन के नोडल अधिकारी एसीएमओ डा. एस पी सिंह ने कहा कि शहरी क्षेत्र व ग्रामीण क्षेत्र के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर 21 जून को परिवार खुशहाल दिवस मनाया जाएगा ‌‌। उन्होंने बताया कि परिवार नियोजन एक ऐसा मुद्दा है, जिससे आने वाली भविष्य का निर्माण होता है । इसलिए परिवार नियोजन की सुविधाओं को समय से पहुंचाना हमारा दायित्व है । उन्होंने बताया कि प्रत्येक आशा को भी जिम्मेदारी दी गई है कि वह ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को प्रेरित कर अंतरा का लाभ दिलवाए ‌‌। लक्ष्य के तहत समस्त ब्लाक पर 24 अंतरा इंजेक्शन, 24 आईयूसीडी, नौ पीपीआईयूसीडी, 12 छाया, 12 माला-एंन वह दो महिला नसबंदी लाभार्थी सुनिश्चित करना है ।

कोरोना गाइडलाइन का करें पालन

वरिष्ठ परिवार नियोजन महरोज तसलीम सिद्दीकी ने बताया कि जिले के सभी सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर चिकित्सा अधिकारी के निर्देश दिए गए हैं कि एक आशा तीन क्लाइंट, एक अंतरा, एक आइयूसीडी, एक पीपीआइयूसीडी व छाया प्रति माह लाभार्थियों को सुविधा दी जाएगी । उन्होंने बताया आशाएं घर घर जाकर लोगों को परिवहन निगम के संसाधन बाटेंगे । साथ ही कोरोना संक्रमण के चलते लोगों को मास्क लगाने, भीड़भाड़ से बचने व हाथों को बार-बार सैनिटाइज करने के लिए भी प्रेरित करेंगी ।

chat bot
आपका साथी