यूपी 112 बनी हमदर्द, एक साल में 2264 काल, 741 जानवरों की बचायी जान Aligarh news

प्रदेश के अलीगढ़ जिले में तैनात यूपी 112 पीआरवी हर आपात स्थिति से निपटने का तैयार है। यहां तक कि आपात स्थिति में फंसे मवेशियों व संरक्षित प्रजाति के जानवरों को बचाने में भी पीछे नहीं रही है।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 03:11 PM (IST) Updated:Mon, 25 Jan 2021 03:11 PM (IST)
यूपी 112 बनी हमदर्द, एक साल में 2264 काल, 741 जानवरों की बचायी जान  Aligarh news
अलीगढ़ जिले में तैनात यूपी 112 पीआरवी हर आपात स्थिति से निपटने का तैयार है।

अलीगढ़, जेएनएन : प्रदेश के अलीगढ़ जिले में तैनात यूपी 112 पीआरवी हर आपात स्थिति से निपटने का तैयार है। यहां तक कि आपात स्थिति में फंसे मवेशियों व संरक्षित प्रजाति के जानवरों को बचाने में भी पीछे नहीं रही है। आने वाली काल के आंकड़े बताते हैं कि इंसानों के साथ जानवरों / मवेशियों की हिफाज़त और उनके संरक्षण को लेकर भी पुलिस विभाग कितना संजीदा है । पिछले साल भर में ही मवेशियों व जानवरों को बचाने के लिए पुलिस कंट्रोल रूम को 2264 काल आयीं । जिन पर संबंधित इलाके की पीआरवी ने मौके पर पहुंचकर वन विभाग की मदद से 741 जानवरों को बचा भी लिया ।

हर समय तत्‍पर रहती है पीआरवी

एसपी ट्रैफिक सतीश चंद्र ने बताया कि परिस्थितियां कैसी भी हों 112 यूपी की पीआरवी हर आपात स्थिति से निपटने को मुस्तैद रहती है । उन्होंने बताया कि यूपी 112 के कामकाज को लेकर जिले के नागरिकों में न केवल पुलिस के प्रति विश्वास जगा है बल्कि विभिन्न कारणों से घायल होने वाले मवेशियों व जानवरों के इलाज व मदद करने का भी जज्बा दिखाई पड़ा है । जागरूकता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि घायल पशुओं की मदद के लिए जिले में 2264 लोगों ने काल कर पुलिस की मदद ली । यूपी 112 पर तैनात पीआरवी कर्मियों ने भी पूरी शिद्​दत से न केवल रेसपांस टाइम को बरकरार रखा बल्कि त्वरित मदद पहुंचाने का भी काम किया । घायल मवेशियों व जानवरों को सरकारी पशु चिकित्सकों, स्थानीय लोगों व स्वयंसेवी संस्थाओं के सहयोग से उन्हें हर संभव मदद पहुंचाने का भी कार्य किया है । इसके अलावा बंदर, सियार, लोमड़ी आदि जानवरों के काटने पर लोगों को प्राथमिक चिकित्सा भी पहुंचाने में यूपी 112 अग्रणी रही है । 

पीआरवी कर्मियों ने बढ़ाया मान, मिलेगा सम्मान 

कोरोना काल जैसी विषम परिस्थितयों में अपनी तत्परता व कार्यशौली से यूपी 112 का मान बढ़ाने वाले जिले के 12 पीआरवी कर्मियों को गणतंत्र दिवस यानि 26 जनवरी को उनकी सराहनीय सेवाओं के लिए सम्मानित किया जाएगा। पूरे प्रदेश में सराहनीय सेवाओं के लिए 1033 कर्मियों को एडीजी -112 असीम अरुण की ओर से सम्मानित किया जा रहा है । 

इन्हें मिलेगा सम्मान 

अलीगढ़ जिले हेड कांस्टेबल जयवीर सिंह, भूप सिंह, कांस्टेबल अनूप गौतम, तेजेंद्र,  पायलट मनोज कुमार, राजेंद्र सिंह, राहुल कुमार, कपिल, विनोद, पायलट प्रदीप कुमार, शिव कुमार, राजवीर शामिल हैं। इन्होंने आपातकाल में जरुरतमंदों तक मदद पहुंचाने का कार्य किया है। 

यूपी112- पीआरवी 0711 अब्बल 

जिले में आपातकालीन सेवा में कार्यरत रहकर प्राप्त होने वाली सूचनाओं पर त्वरित कार्रवाई करते हुए कम समय में मौके पर पहुंचकर पीड़ितों की मदद करने पर पीआरवी संख्या 0711 को सर्वश्रेष्ठ चुना गया है । इस पर तैनात पीआरवी कर्मियों को भी सम्मानित किया जाएगा ।

chat bot
आपका साथी