भारत सरकार की टीम ने शहर में स्मार्ट सिटी की परियाेजनाओं का लिया जायजा, दिए टिप्‍स

स्मार्ट सिटी मिशन के निदेशक कुनाल कुमार मुरादाबाद के नगर आयुक्त संजय चैहान बरेली के नगर आयुक्त अभिषेक आंनद झांसी के नगर आयुक्त अविनिश राय सहरानपुर के नगर आयुक्त ज्ञानेंद्र सिंह के साथ गुरुवार को अलीगढ़ पहुंचे थे।

Sandeep Kumar SaxenaFri, 03 Dec 2021 05:59 PM (IST)
स्मार्ट सिटी मिशन के निदेशक कुनाल कुमार गुरुवार को अलीगढ़ पहुंचे थे।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। केंद्रीय आवासन व शहरी विभाग मंत्रालय के संयुक्त सचिव व स्मार्ट सिटी मिशन के निदेशक कुनाल कुमार ने शुक्रवार को स्मार्ट सिटी की परियोजनाओं का भाैतिक सत्यापन किया। चार शहरों के नगर आयुक्त और कमिश्नर गौरव दयाल के साथ वे अचल ताल के निरीक्षण के बाद आइसीसीसी की निर्माणाधीन बिल्डिंग, कर्पूरी चौराहा व सेवाभवन स्थित आइसीसीसी पहुंची। मिशन निदेशक ने निर्माण कार्यों की धीमी रफ्तार पर नाराजगी जताते हुए तेजी लाने काे कहा।

मुरादाबाद, बरेली के नगर आयुक्‍त रहे मौजूद   

स्मार्ट सिटी मिशन के निदेशक कुनाल कुमार मुरादाबाद के नगर आयुक्त संजय चैहान, बरेली के नगर आयुक्त अभिषेक आंनद, झांसी के नगर आयुक्त अविनिश राय, सहरानपुर के नगर आयुक्त ज्ञानेंद्र सिंह के साथ गुरुवार को अलीगढ़ पहुंचे थे। अचल ताल पर निरीक्षण के दौरान उन्होंने निर्माण कार्य को तेजी से पूरा करने व अचल ताल पर रोजाना आने वाली पब्लिक की निगरानी के लिए डिजिटल काउंटर मीटर लगाने और सरोवर के पानी की नियमित चैकिंग के लिए वाटर क्वालिटी सिस्टम लगाने के निर्देश दिए। निर्माणधीन अाइसीसीसी बिल्डिंग के निरीक्षण के दौरान कमिश्नर गौराव दयाल ने निदेशक को बताया कि जन भावानाओं के आधार पर आइसीसीसी का नाम अलीगढ़ हैबीटेड सेंटर रखने का निर्णय लिया है। नगर आयुक्त ने बिल्डिंग यहां मिलने वाली सुविधाओं व चल रहे निर्माण कार्यों की जानकारी दी। मिशन निदेशक ने बिल्डिंग के सभी निर्माण व तकनीकी कार्यो को जल्द से जल्द पूरा करने, सभी छोटी छोटी तकनीकी बारीकियों का ध्यान रखने के साथ बिल्डिंग में स्माग/आग लगने की किसी भी संभवना को देखते हुए इसका कंट्रोल अलार्म सीधे फायर ब्रिगेड विभाग से करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्मार्ट रोड की निगरानी हाईटैक कैमरों की मदद से हर समय की जाए, ताकि स्मार्ट रोड पर पब्लिक को आने वाली किसी भी असुविधा पर तत्काल मदद की जा सके। नगर निगम सेवाभवन में अस्थाई रूप से संचालित आइसीसीसी में नगर आयुक्त ने मिशन निदेशक को इसकी कार्यप्राणाली, स्मार्ट सर्विलांस कैमरे, स्मार्ट वीडियो मैसेजिंग बोर्ड, ई चालान, ड्रोन से शहर की निगरानी, इमरजेंसी काल बाक्स सिस्टम, पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम, एनवायरनमेंट सेंसर, आपातकाल में ट्रैफिक को मैनेज करने हेतु ग्रीन कारिडोर, ड्रोन से निगरानी, नगर निगम डाक्यूमेंट का डिजिटलाइजेशन के संंबंध में विस्तार से जानकारी दी। निदेशक ने नगर निगम कंट्रोल रूम व पुलिस चालान की कार्रवाई पर तैनात स्टाफ से फीडबैक लिया।

ये रहे मौजूद

उन्होंने टैक्सेंशन में आइसीसीसी की मदद से कार्मिशयल प्रापर्टी शहर में कहां-कहां है और किस क्षेत्र से कम प्रापर्टी टैक्स आ रहा है, सालिड वेस्ट मैनेजमेंट व्यवस्था को प्रभावी बनाने, कूड़ा उठाने व कूड़ा सड़क पर पड़े होने की सूचना को पब्लिक द्वारा वाट्सएप के जरिए आइसीसीसी को भेजने की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के समय से अपर नगर आयुक्त अरूण कुमार गुप्त, उप नगर आयुक्त राज किशोर प्रसाद, सहायक नगर आयुक्त ठाकुर प्रसाद, मुख्य कर निर्धारण अधिकारी विनय कुमार राय, कर अधीक्षक राजेश कुमार मीडिया सहायक अहसान रब, स्टेनों देश दीपक के साथ राजकीय निर्माण निगम व स्मार्ट सिटी लिमिटेड की तकनीकि टीम आदि मौजूद थे।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.