डोरी नगर में सरकारी महकमों ने जगाया जागरुकता का अलख

मलिन बस्तियों में बसे लोगों को उनके अधिकारों के प्रति जागरुक करने और सरकारी योजनाओं से उन्हें जोड़ने के लिए नगर निगम व अन्य विभागों ने जन जागरण शुरू कर दिया है। यूपी उड़ान कार्यक्रम के तहत सोमवार को डोरी नगर मलिन बस्ती से इसका शुभारंभ हुआ।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 04:58 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 05:05 PM (IST)
डोरी नगर में सरकारी महकमों ने जगाया जागरुकता का अलख
डोरीनगरम में सुबह 10 से शाम 4:30 बजे तक चले कार्यक्रम के दौरान 60 लोगों का वैक्सीनेशन किया गया,

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। मलिन बस्तियों में बसे लोगों को उनके अधिकारों के प्रति जागरुक करने और सरकारी योजनाओं से उन्हें जोड़ने के लिए नगर निगम व अन्य विभागों ने जन जागरण शुरू कर दिया है। यूपी उड़ान कार्यक्रम के तहत सोमवार को डोरी नगर मलिन बस्ती से इसका शुभारंभ हुआ। नगर आयुक्त गौरांग राठी में क्षेत्र में पैदल घूमकर लोगों से संवाद कर कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी। यहां आयोजित सभा में नगर निगम के अलावा अन्य विभागों के अधिकारियों से अपने-अपने विभागों से संचालित योजनाओं की जानकारी दी। पीएम स्वनिधि, पीएम आवास योजना में आवेदन भी लिए गए।

जनहित योजनाएं हर लाभार्थी तक पहुंचे

यूपी उड़ान कार्यक्रम के तहत नगर निगम और यूनिसेफ ने यूपी उड़ान कार्यक्रम के तहत डोरी नगर मलिन बस्ती में शिविर लगाया गया। स्वास्थ्य विभाग, श्रम विभाग, डूडा विभाग, जिला पूर्ति विभाग, नगर निगम, समाज कल्याण विभाग ने अपने-अपने विभाग में संचालित शासन स्तर की जनहित योजनाओं के बारे में लोगों को जानकारी दी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा वैक्सीनेशन, महिलाओं को परिवार नियोजन टीकाकरण, आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना व मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान जैसी योजनाओं के बारे में बताया गया। नगर निगम और डूडा के अधिकारियों ने पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्वनिधि) के तहत ऋण उपलब्ध कराने व अपना खुद का रोजगार शुरू करने के बारे में बताया। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री जनधन योजना, प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना, जननी सुरक्षा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, बीओसीडब्ल्यू का पंजीकरण, वन नेशन वन राशन कार्ड, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के बारे में भी विस्तार से बताया। नगर आयुक्त गौरांग राठी ने कहा कि यूपी उड़ान का मूल उद्देश्य मलिन बस्तिओं में स्वच्छ और स्वास्थ्यवर्धक वातावरण, महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना और शिक्षा के प्रति लोगों को जागरुक कर समाज की मुख्यधारा से जोड़ना है। उन्होंने कहा कि नगर निगम का प्रयास है कि पार्षदों के सहयोग से मलिन बस्तियों में ज्यादा से ज्यादा शासन की जनहित योजनाओं का लाभ लोगों को मिल सके। इस अवसर पर महाप्रबंधक जल अनवर ख्वाजा अधिशासी, अभियंता मनोज कुमार, कर अधीक्षक राजेश कुमार, राजेश जैन, संजय सक्सेना, मीडिया सहायक अहसान रब, स्टेनो देश दीपक, डूडा विभाग से परियोजना अधिकारी प्रभात कुमार मिश्रा, एलडीएम अनिल सिंह, स्वास्थ्य विभाग से एसीएमओ डा. एमके माथुर, यूनिसेफ से हैदर रजा नकवी, शादाब अहमद, आरिफ अली, श्रम विभाग से विनोद कुमार आदि मौजूद थे।

60 लोगों ने लगवाई वैक्सीन

डोरीनगरम में सुबह 10 से शाम 4:30 बजे तक चले कार्यक्रम के दौरान 60 लोगों का वैक्सीनेशन किया गया, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 22 आवेदन हुए, स्वयं सहायता समूह गठन के लिए तीन आवेदन प्राप्त हुए, 14 गर्भवती महिलाओं को आरआइ टीका लगाया गया। इसके अलावा 110 मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण हुआ। पूर्ति विभाग से संबंधित राशन कार्ड बनवाने हेतु तीन आवेदन, व पीएम स्वनिधि योजना के आठ आवेदन आनलाइन भरे गए।

दो फरवरी तक अभियान

अपर नगर आयुक्त अरुण कुमार गुप्त ने बताया कि छह दिसंबर से दो फरवरी तक 15 मलिन बस्ती में अभियान चलाया जाएगा। आठ दिसंबर को नगला मसानी, 15 दिसंबर को हनुमानपुरी वाल्मीकि बस्ती, 18 दिसंबर को भगवान नगर, 22 दिसंबर को बिहारी नगर, 29 दिसंबर को सराय गढ़ी, एक जनवरी को लड़िया, पांच जनवरी को सोनपालन नगर, 12 जनवरी को रामनगर, 15 जनवरी को चूहरपुर, 19 जनवरी को लक्ष्मपुर, 22 जनवीरी को आलमबाग भमोला, 25 जनवरी को नगला मानसिंह, 29 जनवरी को जलालपुर गड़िया, दो फरवरी को मंजूरगढ़ी में अभियान चलेगा।

chat bot
आपका साथी