Global Handwashing Day: सही से धोएं हाथ, बीमारियों से करें बचावAligarh News

Global Handwashing Dayकोरोना ने हर किसी को हाथों की पूर्ण स्वच्छता की अहमियत अच्छी तरह से समझा दी है। हाथों को स्वच्छ रखकर कोरोना ही नहीं बल्कि कई अन्य तरह की संक्रामक बीमारियों से भी बचा जा सकता है।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 11:48 AM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 11:48 AM (IST)
Global Handwashing Day:  सही से धोएं हाथ, बीमारियों से करें बचावAligarh News
सीएमओ डा. आनन्द उपाध्याय का कहना है कि13 फीसद डायरिया की चपेट में आने से होती हैं ।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। कोरोना ने हर किसी को हाथों की पूर्ण स्वच्छता की अहमियत अच्छी तरह से समझा दी है। हाथों को स्वच्छ रखकर कोरोना ही नहीं बल्कि कई अन्य तरह की संक्रामक बीमारियों से भी बचा जा सकता है। कई बार हाथों से मुंह व नाक के रास्ते कई बीमारियां शरीर के अंदर प्रवेश कर जाती हैं। इस बारे में समुदाय को पूरी तरह जागरूक करने के लिए ही हर साल 15 अक्टूबर को ग्लोबल हैंडवाशिंग डे (विश्व हाथ धुलाई दिवस) मनाया जाता है ।

ऐसे करें हाथों की सफाई

सीएमओ डा. आनन्द उपाध्याय का कहना है कि एक सर्वे रिपोर्ट बताती है कि शून्य से पांच वर्ष तक के बच्चों की होने वाली कुल मौत में करीब 17 फीसद निमोनिया और 13 फीसद डायरिया की चपेट में आने से होती हैं । अगर हाथों की स्वच्छता का पूरा ख्याल रखा जाए तो इस आंकड़े में निश्चित रूप से कमी लाते हुए बच्चों के जीवन को बचाया जा सकता है। शुरूआती दिनों में बच्चे इन्हीं दोनों बीमारियों की चपेट में कई-कई बार आते हैं, क्योंकि वह इधर-उधर चीजों को छूने के बाद ऊगंली मुंह में डाल लेते हैं। लंबी समय तक डायरिया की चपेट में रहने से बच्चे कुपोषण की भी जद में आ जाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि बचपन में ही हाथों की सही सफाई की आदत बच्चों में डालें। इसके साथ ही यह भी ध्यान रहे कि मां बच्चे को छूने व स्तनपान कराने से पहले, खाना बनाने व खाने से पहले, खांसने-छींकने के बाद, बीमार व्यक्तियों की देखभाल के बाद और शौच के बाद साबुन-पानी से 40 सैकंड तक अच्छी तरह से हाथों को अवश्य धुलें । कोरोना से बचने के लिए बाहर से घर आने पर साबुन-पानी से पहले हाथ व पैर अच्छी तरह धुलें, तभी अन्दर प्रवेश करें ।

गले के संक्रमण का है कारण

वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञ डा. दुर्गेश कुमार का कहना है कि सांस संबंधी कई बीमारियां हाथों की सही तरीके से साफ़-सफाई न होने से पैदा होतीं हैं । गले के संक्रमण का भी बहुत बड़ा कारण भी यह बनता है । हाथों को अच्छी तरह से धुलने के बाद लोग कपड़े से पोंछ लेते हैं, जिससे उस सफाई का कोई मतलब नहीं रह जाता है। इसलिए हाथों को धुलने के बाद उसे हवा में ही सुखाएं और अपने को संक्रमण से बचाएं ।

स्वच्छता का रखें खास ख्याल

-खाना बनाने और खाना खाने से पहले

-शौच के बाद

-नवजात शिशु को हाथ लगाने से पहले

-खांसने या छींकने के बाद

-बीमार व्यक्तियों की देखभाल के बाद

-कूड़ा-कचरा निपटाने के बाद

chat bot
आपका साथी