पात्र लाभार्थी निश्शुल्क आयुष्मान कार्ड बनवाएं, कहां कैसे Hathras News

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना-आयुष्मान भारत का आयुष्मान कार्ड (गोल्डन कार्ड) आपकी जेब में है तो किसी भी आकस्मिक बीमारी में बिना वक्त गंवाए चिकित्सक आपको नया जीवन दे सकते हैं क्योंकि कुछ आकस्मिक बीमारियों में एक-एक पल की बड़ी अहमियत होती है।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 04:45 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 04:45 PM (IST)
पात्र लाभार्थी निश्शुल्क आयुष्मान कार्ड बनवाएं, कहां कैसे  Hathras News
ग्रामीण एवं शहरी इलाकों में शिविर लगाकर मुफ्त में आयुष्मान कार्ड बनाये जा रहे हैं ।

हाथरस, जेएनएन। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना-आयुष्मान भारत का आयुष्मान कार्ड (गोल्डन कार्ड) आपकी जेब में है तो किसी भी आकस्मिक बीमारी में बिना वक्त गंवाए चिकित्सक आपको नया जीवन दे सकते हैं, क्योंकि कुछ आकस्मिक बीमारियों में एक-एक पल की बड़ी अहमियत होती है।

लाभार्थियों के लिए हर संभव कदम उठा रही सरकार

केंद्र व प्रदेश सरकार वह हर संभव कदम उठा रही है कि पात्र लाभार्थियों का जल्द से जल्द आयुष्मान कार्ड बना दिया जाए ताकि उनको किसी भी आड़े वक्त में इलाज के लिए किसी के सामने हाथ फैलाने की जरूरत न पड़े और न ही कर्ज लेकर इलाज के लिए विवश होना पड़े । इसी को ध्यान में रखते हुए अब प्रत्येक पंचायत,गांव और शहरी इलाकों में शिविर लगाकर मुफ्त में आयुष्मान कार्ड बनाये जा रहे हैं । इसलिए अगर आप योजना के पात्र लोगों की सूची में हैं तो नौ अगस्त तक चलने वाले विशेष आयुष्मान पखवाड़े में आस-पास लगने वाले शिविर में जाकर मुफ्त में कार्ड बनवा सकते हैं ।

हर पात्र व्‍यक्‍ति का होगा इलाज

जिस पात्र लाभार्थी के पास आयुष्मान कार्ड है वह छोटी से लेकर बड़ी बीमारियों तक का इलाज अस्पताल में भर्ती होकर करवा सकते हैं बीमारी की स्थिति में सभी मेडिकल जांच, ऑपरेशन, इलाज व दवा का खर्च इसके तहत कवर होता है। अगर कोई व्यक्ति कार्ड बनने से पहले से बीमार है तो भी उसका इलाज इस योजना के अंतर्गत होगा। इन बीमारियों में मैटरनल हेल्थ और सी-सेक्शन या उच्च जोखिम प्रसव की सुविधा, नवजात और बच्चों के स्वास्थ्य, कैंसर, टीवी, कीमोथेरपी, रेडिएशन थेरेपी, हार्ट बाईपास सर्जरी, न्यूरो सर्जरी, दांतों की सर्जरी, आंखों की सर्जरी, एमआरआइ, सीटी स्कैन, दिल की बीमारी, किडनी, लीवर, डायबीटीज, कोरोनरी बायपास, घुटना बदलना, स्टंट डालना, आंख, नाक, कान और गले से संबंधित बीमारी आदि शामिल हैं। इसके साथ ही अस्पताल में एडमिट होने से पहले और बाद के खर्च भी इस हेल्थ बीमा में कवर किए जा रहे हैं । आयुष्मान भारत योजना देश में कमजोर वर्ग के लोगों को मुफ्त में सालाना पांच लाख रूपये तक की बीमा कवरेज मुहैया कराती है। यह दुनिया की सबसे बड़ी और पूरी तरह से सरकारी खर्च पर चलने वाली स्वास्थ्य बीमा योजना है । इसमें 1300 से ज्यादा कैंसर और दिल की बीमारी जैसी कई गंभीर बीमारियों के लिए प्रदेश में 2900 सूचीबद्ध सरकारी व निजी अस्पतालों में मुफ्त इलाज की सुविधा उपलब्ध है ।

सहयोग न करने वाले संचालकों पर होगी कार्यवाही

काफी संख्या में सीएससी संचालक प्रत्येक दिन कैम्प लगाकर आयुष्मान कार्ड बना रहे है लेकिन कुछ संचालक कार्य करने में रुचि नही ले रहे है वो या तो फोन नही उठाते या कुछ न कुछ बहाना बना देते है ऐसे संचालको पर अब कार्यवाही की जाएगी और उनकी सीएससी id को निरस्त कराया जाएगा

chat bot
आपका साथी