गांधीपार्क थाना बनेगा माडल, खूबसूरत पार्क करेगा लोगों को आकर्षित Aligarh news

जरा सोचिये। आप अगर थाने के बाहर से गुजरें तो गेट के बाहर ही खूबसूरत पार्क देखने को मिले। रात में भी रोशनी के बीच जगमगाता पार्क आपको आकर्षित करे।अंदर दाखिल हों तो परिसर हरा-भरा रहे। बैठने की समुचित व्यवस्था हो और पुलिसकर्मी सलीके से आपकी बात सुनें।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 08:55 AM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 09:05 AM (IST)
गांधीपार्क थाना बनेगा माडल, खूबसूरत पार्क करेगा लोगों को आकर्षित Aligarh news
गांधीपार्क थानेे की बदलेगी तस्‍वीर, नजारा दिखेगा अलग।

सुमित शर्मा, अलीगढ़ । जरा सोचिये। आप अगर थाने के बाहर से गुजरें तो गेट के बाहर ही खूबसूरत पार्क देखने को मिले। रात में भी रोशनी के बीच जगमगाता पार्क आपको आकर्षित करे।अंदर दाखिल हों तो परिसर हरा-भरा रहे। बैठने की समुचित व्यवस्था हो और पुलिसकर्मी सलीके से आपकी बात सुनें। जल्द ही आपको शहर के गांधीपार्क थाने में ऐसी ही तस्वीर दिखेगी। लोगों को सकारात्मक वातावरण उपलब्ध कराने के उद्देश्य से गांधीपार्क थाने को माडल के रूप में विकसित किया जा रहा है।

जिले में 31 थाने हैं

जिले में वर्तमान में 31 थाने हैं। इनमें शहरी क्षेत्र में 17 थाने हैं। संवेदनशील इलाके से स्थापित कोतवाली नगर थाना सबसे पुराना है, जो मुगलों के जमाने का है। वहीं गांधीपार्क थाना शहर के प्रवेश के रास्ते पर है। धनीपुर हवाई पट्टी होने के चलते कोई भी वीवीआइपी शहर में आता है तो सबसे पहले गांधीपार्क थाने पर ही नजर पड़ती है। ऐसे में इस थाने को माडल के रूप में फिर से सुधारा जा रहा है। एसएसपी ने यहां का निरीक्षण करके एक लाख रुपये का बजट भी जारी किया था। इसके तहत पहली मंजिल पर कर्मचारियों के लिए बैरक बनाया जा रहा है। थाने के बाहर सड़क किनारे एक खूबसूरत पार्क का निर्माण हो रहा है। इसमें चारों तरफ बाउंड्री करके मिट्टी डाल दी गई है। अभी यहां हरी घास लगाई जाएगी। साथ ही हर तरह के पौधे भी लगेंगे। इसके अलावा परिसर में भी फिर से फर्श कराकर किनारे पौधे लगना प्रस्तावित है। थाने के कक्ष को व्यवस्थित कर दिया गया है। थाना प्रभारी वंशीधर पांडेय की देखरेख में एसएसआइ एसपी सिंह इस पर निगरानी रख रहे हैं।

दीपावली तक जगमगाएगा थाना

थाने में पार्क बनने व बैरिक का काम दीपावली तक पूरा हो सकता है। बैरिक में प्लास्टर हो चुका है। फर्श होना है। बैरिक के साथ कुछ हिस्से में मालखाना भी स्थापित होगा। वहीं थाने के सुधार के साथ नए बोर्ड व फ्लेक्स भी बनवाए गए हैं, ताकि दूर से थाने का आकर्षण नजर आए।

बन्नादेवी थाना भी बदला

थाना ही एक ऐसी जगह है, जो 24 घंटे खुला रहता है। ऐसे में सिर्फ गांधीपार्क ही नहीं, बल्कि एसएसपी ने जिले के सभी थानों की तस्वीर बदलने के आदेश दिए हैं। इसमें सबसे महत्वपूर्ण बिंदु साफ-सफाई का है। इसके तहत शहर के सभी थानों में पेड़ पौधे लगाए गए हैं। बन्नादेवी थाने में पहले जिस जगह पर बाइकें खड़ी होती हैं, वहां अब पेड़-पौधे लगाए गए हैं। साथ ही बेंच डालकर लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा देहात क्षेत्र के मडराक व लोधा थाने में सुंदरीकरण के काम किए गए हैं। इसके अलावा सभी दीपावली को लेकर सभी थानों में नए सिरे से रंगाई-पुताई का काम भी शुरू हो रहा है।

इनका कहना है

शासन व पुलिस मुख्यालय की मंशा के अनुसार सभी थानों को आगंतुक सुलभ बनाया जाना है। मेरा भी व्यक्तिगत रूप से यही प्रयास रहता है कि थानों में साफ-सफाई अच्छी रहे और मूलभूत सुविधाएं पूरी हों। इस दिशा में सभी थानों में सुंदरीकरण का काम चल रहा है, जिससे थाने में आने वालों को अच्छा माहौल मिले। रंगाई-पुताई के लिए अलग से फंड जारी होगा। वहीं गांधीपार्क थाने के लिए बजट जारी किया गया था। दीपावली तक काम पूरा होने की उम्मीद है।

- कलानिधि नैथानी, एसएसपी

chat bot
आपका साथी