Firing In AMU: एएमयू में रात हुए बवाल में 18 पुलिसकर्मी घायल, 21 छात्र गिरफतार

Firing In AMU नागरिकता कानून का चार दिन से विरोध के बाद भी रविवार को अलीगढ़ मुस्लिम विश्‍वविद्यालय (एएमयू) पर फिर हंगामा हो गया।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Sun, 15 Dec 2019 09:36 PM (IST) Updated:Mon, 16 Dec 2019 07:28 PM (IST)
Firing In AMU:  एएमयू में रात हुए बवाल में 18 पुलिसकर्मी घायल, 21 छात्र गिरफतार
Firing In AMU: एएमयू में रात हुए बवाल में 18 पुलिसकर्मी घायल, 21 छात्र गिरफतार

 अलीगढ़, जागरण संवाददाता। नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ आंदोलन कर रहे एएमयू छात्रों ने रविवार देर शाम बवाल कर दिया। दिल्ली के जामिया विश्वविद्यालय में हुई पुलिस कार्रवाई पर आक्रोश जताते हुए प्रदर्शन को निकली छात्रों की भीड़ बॉबे सैयद पर परिसर का मुख्य गेट तोड़कर बाहर एएमयू सर्किल पर आ गई। पुलिस ने इन्हें पानी की बौछार कर रोकने की कोशिश की तो छात्रों ने जमकर पथराव किया। यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार अब्दुल हमीद ने कहा कि यूनिवर्सिटी को 5 जनवरी तक बंद कर दिया गया है। हॉस्‍टल को खाली कराया जा रहा है। पुलिस ने कैंपस में घुसते ही अंदर से झड़प की सूचना दी। इस झड़प और पथराव के बाद 21 छात्रों को पुलिस ने गिरफतार कर लिया है और 18 पुलिसकर्मी घायल हो गए हैं। अलीगढ़ में इंटरनेट सेवा सोमवार रात 10 बजे तक बंद कर दी गई है। खुफिया विभाग से मिले इनपुट के बाद सहारनपुर और मेरठ में जिला प्रशासन ने इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया है। साथ ही एएमयू में साइन डाउन लागू कर दिया गया है और बसों व ट्रेनों की भी स्‍पेशल इंतजाम किये गए हैं।

पु‍लि‍स ने किया लाठीचार्ज और आंसू गैस के गोले छोड़े

जवाबी कार्रवाई करते हुए पुलिस ने लाठीचार्ज कर छात्रों को दौड़ा दिया। इस दौरान छात्रों ने पथराव के अलावा हवाई फायरिंग भी की, जबकि पुलिस ने रबर बुलेट दागी। इस दौरान प्रॉक्टोरियल टीम, डीआइजी डॉ. प्रीतेंदर सिंह, एसपी सिटी अभिषेक कुमार के अलावा आरएएफ व पुलिस के बीस जवान घायल हो गए। तीस छात्रों को भी चोटें आई हैं। हालात काबू में पाने के लिए पुलिस आंसू के गोले छोड़ते हुए कैंपस में अंदर घुस गई। अलीगढ़ के जिला मजिस्ट्रेट चंद्र भूषण सिंह ने कहा है कि अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) के छात्रों के विरोध के मद्देनजर अलीगढ़ शहर में सोमवार रात 10 बजे से रात 10 बजे तक इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी गई है।

पुलिस और छात्रों के बीच हिंसक टकराव

ऐसा पहली बार हुआ है, जब एएमयू के अंदर व्रज वाहन गए। एक तरफ पुलिस छात्रों को खदेड़ रही थी, तो दूसरी तरफ छात्र लगातार पत्थरबाजी व हथगोले छोड़ रहे थे। एएमयू के अंदर से आठ युवकों को पुलिस ने हिरासत में लिया है। रात 11 बजे तक पुलिस और छात्रों के हिंसक टकराव जारी था। पूरा कैंपस छावनी में तब्दील हो गया है। जिले में इंटरनेट सेवा सोमवार रात दस बजे तक के लिए बंद कर दी गई है। एएमयू में शिक्षण कार्य पांच जनवरी तक बंद कर दिया गया है।

एएमयू छावनी में तब्‍दील

नागरिकता संशोधन कानून को लेकर छात्र चार दिन से हंगामा कर रहे थे, लेकिन रविवार को सुबह से हालात सामान्य थे। एएमयू के बाहर पुलिस तैनात थी। लेकिन देर शाम जामिया के छात्रों के प्रदर्शन के बीच पुलिस की कार्रवाई की जानकारी होने पर छात्रों की भीड़ बाबे सैयद गेट पर आ गई। यहां बैरिकेडिंग तोड़कर छात्र बाहर आ गए। इस दौरान पुलिस बल भी कम था। एक बार तो इन्हें पुलिस ने वापस कर दिया।

सूचना पर एसपी सिटी अभिषेक व सीओ अनिल समानिया कई थानों का फोर्स व आरएएफ के साथ पहुंच गए। तभी छात्रों की भीड़ फिर बाहर आ गई और पथराव करते हुए प्रशासनिक भवन की बैरिकेडिंग तोड़ने की कोशिश की। पुलिस ने पानी की बौछार कर छात्रों को खदेड़ दिया। इस दौरान कई स्थानों पर लगे सीसीटीवी कैमरे तोड़ दिए गए। देर रात एएमयू पूरी तरह छावनी में तब्दील हो गई। बाबे सैयद गेट, पुरानी चुंगी और प्रशासनिक भवन पर भारी संख्या में पुलिस बल व आरएएफ तैनात हो गई।

 वज्र वाहन व वाटर कैनन की गाड़ी कैंपस में पहुंची

छात्रों की ओर से लगातार पथराव के बाद आरएएफ के दो वज्र वाहन, वाटर कैनन की गाड़ी और एक फायर ब्रिगेड की गाड़ी पुलिस बल के साथ कैंपस में घुस गई।

डीएम की बैठक की ली जी रही थी टोह

एएमयू में माहौल को देखते हुए रविवार शाम छह बजे डीएम ने सभी अधिकारियों की बैठक बुलाई थी। बैठक के खत्म होते ही एएमयू में बवाल शुरू हो गया। साफ है कि बैठक की टोह ली जा रही थी।

जामिया में छात्र को गोली लगने का विरोध

भीड़ में एक छात्र ये कहते हुआ दिखा कि जामिया में उसका भाई पढ़ता है, जिसे गोली लगी है। इसी से गुस्साई छात्रों की भीड़ ने पहले बाबे सैयद का गोट तोड़ा और बेकाबू हो गई।

सहारनपुर में इंटरनेट सेवा बंद, खुलेंगे स्कूल, कॉलेज

दिल्ली के जामिया और अलीगढ़ में हुए बवाल के बाद सहारनपुर पुलिस प्रशासन ने भी हाईअलर्ट जारी कर दिया है। खुफिया विभाग के मिले इनपुट के बाद जिला प्रशासन ने इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया है। डीएम आलोक कुमार पांडेय ने बताया कि इंटरनेट सेवा बंद करने का आदेश जारी कर दिया गया है। जिलाधिकारी के अनुसार सोशल मीडिया के दुरुपयोग की संभावना के मद्देनजर यह आदेश जारी किया गया है। उन्होंने बताया कि कल स्कूल, कॉलेज यथावत खुले रहेंगे।

क्षेेेेेत्रीय महिलाएं भी उतरी विरोध में  

एएमयू में उठेे विरोध के बाद  सोमवार को जमालपुर की महिलाएं भी छात्रों के समर्थन में उतर आईं। इस दौरान उन्‍होंने प्रशासन के विरोध मे नारेबाजी भी की  

chat bot
आपका साथी