एक लाख के अधिक के क्‍लेम के अब जाना होगा आगरा, नेशनल इंश्योरेंस कंपनी का मंडल कार्यालय होगा शिफ्ट Aligarh news

भारत सरकार का उपक्रम नेशनल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड का अलीगढ़ से मंडलीय कार्यालय समाप्त किया जा रहा है। इसे आगरा सिफ्ट करने की प्रक्रिया शुरु हो चुकी है। इससे जनरल इंश्योंरेस अभिकर्ता व उपभोक्ताओं को भारी असुविधा होगी।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Wed, 21 Jul 2021 09:04 AM (IST) Updated:Wed, 21 Jul 2021 09:04 AM (IST)
एक लाख के अधिक के क्‍लेम के अब जाना होगा आगरा, नेशनल इंश्योरेंस कंपनी का मंडल कार्यालय होगा शिफ्ट Aligarh news
भारत सरकार का उपक्रम नेशनल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड का अलीगढ़ से मंडलीय कार्यालय समाप्त किया जा रहा है।

अलीगढ़, जेएनएन।  भारत सरकार का उपक्रम नेशनल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड का अलीगढ़ से मंडलीय कार्यालय समाप्त किया जा रहा है। इसे आगरा शिफ्ट करने की प्रक्रिया शुरु हो चुकी है। इससे जनरल इंश्योंरेस अभिकर्ता व उपभोक्ताओं को भारी असुविधा होगी। इन्हें एक लाख रुपये से अधिक का क्लेम कराने के लिए अब आगरा तक दौड़ लगानी होगी। यहां शाखा प्रबंधक की हैसियत से यह कार्यालय काम करेगा। प्रबंधक सिर्फ एक लाख रुपये तक का क्लेम करने के लिए अधिकृत होंगे।

मंडल के चार जिले कंपनी के अधीन

नेशनल जनरल इंश्योरेंस कंपनी के मंडल में चार जिले अधीन हैं, जिनमें एटा, कासगंज, बुलंदशहर व अलीगढ़ । इन सभी जिलों के शाखा प्रबंधक व्हीकल, हेल्थ व प्रोपर्टी का बीमा करते हैं। मंडल मुख्यालय होने से इन चारों जिलों के शाखा प्रबंधक पांच लाख रुपये तक के क्लेम को मंडल प्रबंधक से स्वीकृत कराते हैं। इस मंडल कार्यालय का करीब 30 करोड़ रुपये का सलाना कारोबार है, इसमें अलीगढ़ जिले का साढे 12 करोड़ रुपये शामिल है। अलीगढ़ जिले में 27 अभिकर्ता इस कंपनी के लिए काम करते हैं। चारों जिलों के 100 से अधिक अभिकर्ता कंपनी के लिए प्रीमिय कराने का काम करते हैं। सिफ्टिंग प्रक्रिया नेशनल इंश्योरेंस कंपनी के कोलकता स्थित प्रधान कार्यालय से शुरू हो चुकी है। इस सिफ्टिंग के मूल में वित्तमंत्रालय ने भारत सरकार के उपक्रम नेशनल इंश्योरेंस कंपनी, दी न्यू इंडिया इंश्योरेंस कंपनी, यूनाइटिड इंश्योरेंस कंपनी व ओरियंटल इंश्योरेंस कंपनी को अपना कार्यालय कम करने के निर्देश दिए हैं। नेशनल इंश्योरेंस कंपनी का मंडल मुख्यालय अलीगढ़ का बजूुद समाप्त करने के मूल में वित्तमंत्रालय का निर्देश है। एक अगस्त से इसकी सिफ्टिंग आगरा कर दी जाएगी।

इनका कहना है

नेशनल इंश्योरेंस कंपनी का मंडल मुख्यालय की सिफ्टिंग की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक देहरादून से गजट के निर्देश आ चुके हैं। बोर्ड आफ डायरेक्टर ने इसे पास कर दिया है। हम अभी भी हिम्मत नहीं हारे हैं। हमारी एसोसिएशन का उच्चस्तरीय प्रतिनिधि मंडल वित्तमंत्री डा. भगवत किशन राव कराड से मिलने जा रहा है। अलीगढ़ के साथ यह सौतेला कार्य है। अन्य तीनो भारत सरकार के उपक्रम की तीन कंपनियों का अलीगढ़ में मंडलीय कार्यालय है। आगरा में शिफ्ट होने से काफी परेशानी होगी। वित्तराज्य मंत्री को हम बताएंगे कि आगरा में इस कंपनी के पहले से ही दो मंडलीय कार्यालय हैं। अलीगढ़ शामिल करने से काम प्रभावित होगा।

- संजीव शर्मा, प्रदेश अध्यक्ष, आल इंडिया जनरल इंश्योरेंस एजेंट एसोसिएशन

chat bot
आपका साथी