प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना: उत्सव की तरह आज मनाया जाएगा अन्न महोत्सव

Prime Minister Garib Kalyan Anna Yojana प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत गुरुवार को अन्न महोत्सव कार्यक्रम जिले भर में उत्सव की तरह मनाया जाएगा। जिले की 1350 दुकानों पर एक साथ कार्यक्रम होंगे। हर दुकान पर कम से कम सौ उपभोक्ताओं को आमंत्रित किया गया है।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 06:17 AM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 06:17 AM (IST)
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना: उत्सव की तरह आज मनाया जाएगा अन्न महोत्सव
डीएम सेल्वा कुमारी व सीडीओ अंकित खंडेलवाल के साथ बैठक कर समीक्षा की।

अलीगढ़, जेएनएन। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत गुरुवार को अन्न महोत्सव कार्यक्रम जिले भर में उत्सव की तरह मनाया जाएगा। जिले की 1350 दुकानों पर एक साथ कार्यक्रम होंगे। हर दुकान पर कम से कम सौ उपभोक्ताओं को आमंत्रित किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस दिन इन उपभोक्ताओं से संवाद करेंगे। इसके लिए सभी दुकानों पर टीवी की व्यवस्था की गई है। हर दुकान के लिए एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। वहीं, सांसद, विधायक, चेयरमैन व ब्लाक प्रमुखों को भी इन कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है। उपभोक्ताओं को मुफ्त राशन के साथ ही इसे रखने के लिए बैग भी बांटे जाएंगे।

प्रमुख सचिव ने की वीडियो कांफ्रेंसिंग

बुधवार को अन्न महोत्सव की तैयारियों को लेकर खाद्य एवं रसद विभाग के प्रमुख सचिव ने वीडियो कांफ्रेसिंग से सूबे के सभी डीएम सेल्वा कुमारी व सीडीओ अंकित खंडेलवाल के साथ बैठक कर समीक्षा की। इसमें डीएम ने जिले के कार्यक्रमों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। डीएसओ राजेश कुमार सोनी ने बताया कि जिले में कुल साढ़े छह लाख कार्ड धारक हैं। कोरोना के चलते हर महीने इन्हें दो बार मुफ्त राशन वितरित किया जा रहा है। इसमें एक बार राज्य सरकार राशन देती है। वहीं, दूसरी बार में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न् योजना के तहत राशन दिया जाता है। अब गुरुवार से अगस्त महीने के पहले चरण के राशन वितरण की शुरुआत हो रही है। ऐसे में केंद्र सरकार ने इसे अन्न महोत्सव के रूप में मनाने का फैसला लिया है। अंत्योदय व पात्र गृहस्थी कार्ड को पांच किलो राशन प्रति यूनिट दिया जाएगा। वहीं, सभी दुकानों पर इस दिन कार्यक्रम आयोजित होंगे। इसमें अतिथि के तौर पर किसी न किसी को आमंत्रित किया गया है। हर दुकान पर सौ लोगों को बुलाया गया है। यह पहले पीएम का संवाद सुनेंगे। इसके बाद मुफ्त राशन लेकर घर जाएंगे। इन लोगों को राशन रखने के लिए एक बैग भी दिया जाएगा। इस पर पीएम व सीएम की फाेटो लगी होगी।

chat bot
आपका साथी