अलीगढ़ में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए त्योहार से पहले ही फोकस सैंपलिग

जासं अलीगढ़ जिले में कोरोना संक्रमण के नए मामले तो सामने नहीं आ रहे लेकिन त्योहारी सी

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 06:34 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 06:34 PM (IST)
अलीगढ़ में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए त्योहार से पहले ही फोकस सैंपलिग
अलीगढ़ में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए त्योहार से पहले ही फोकस सैंपलिग

जासं, अलीगढ़ : जिले में कोरोना संक्रमण के नए मामले तो सामने नहीं आ रहे, लेकिन त्योहारी सीजन में भीड़भाड़ बढ़ने से संक्रमण फैलने का खतरा है। स्वास्थ्य विभाग ने समुदाय में जाकर फोकस सैंपलिग शुरू कर दी है। स्कूल, कालेज, मंडी, बाजारों, अस्पतालों समेत अन्य स्थानों पर कोविड-19 जांच के लिए सैंपल लिए जा रहे है। यह अभियान दो नवंबर तक चलेगा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. आनंद उपाध्याय ने बताया कि जिले में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए नियमित रूप से सैंपलिग की जा रही है। तीन जुलाई के बाद केवल तीन मामले सामने आए। उसमें भी दो मरीज की हिस्ट्री बाहर की रही। त्योहार के समय संक्रमण का खतरा रहेगा। इस समय बाजारों में भीड़ निकल रही है। आगे यह भीड़ और बढ़ेगी। काफी लोग बाहर से लौट आए हैं, जो भीड़ का हिस्सा बन रहे हैं। ये बाहर ही नहीं, घर में भी संक्रमण फैला सकते हैं। शासन के निर्देश पर 19 अक्टूबर से फोकस सैंपलिग अभियान शुरू किया गया है। अब तक 15 हजार से अधिक सैंपल लिए जा चुके हैं, जिनमें कोई पाजिटिव मामला नहीं मिला है। फोकस सैंपलिग में तिथियां निर्धारित कर दी गई हैं। कोरोना की जांच के लिए रिक्शा, आटो व बस चालक, छात्र-छात्राएं, स्वीट शाप, रेस्टोरेंट, माल, इलेक्ट्रानिक शाप, ज्वेलरी शाप व कार शोरुम, जेल, सरकारी व गैर सरकारी कर्मचारी व दुकानदार आदि शामिल किए गए हैं।

यात्रियों की भी जांच : सीएमओ ने बताया कि त्योहार पर बड़ी संख्या में लोग घर लौटते हैं। सैंपलिग बढ़ाई जाएगी। रेलवे स्टेशन पर तीन शिफ्ट में सैंपलिग टीम को तैनात किया जाएगा। ये टीम अलीगढ़ में उतरने वाले प्रत्येक यात्री की एंटीजन किट से जांच करेंगी। फोकस उन यात्रियों पर होगा, जिन्होंने टीकाकरण नहीं कराया है। ऐसे लोगों को बिना जांच के जनपद में दाखिल होने की अनुमति नहीं मिलेगी। सभी बस स्टेशनों पर भी टीम तैनात रहेंगी।

chat bot
आपका साथी