अलीगढ़ के डीएस कालेज में पांच घंटे प्राचार्य कक्ष का घेराव, आज से धरना

चीफ प्राक्टर को घेरकर बैठे रहे छात्र पुलिस पहुंचने पर भड़के पीड़ित विधि छात्रों ने नकारे विश्वविद्यालय के फैसले।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 02:12 AM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 02:12 AM (IST)
अलीगढ़ के डीएस कालेज में पांच घंटे प्राचार्य कक्ष का घेराव, आज से धरना
अलीगढ़ के डीएस कालेज में पांच घंटे प्राचार्य कक्ष का घेराव, आज से धरना

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : विधि परीक्षाओं में फेल छात्र-छात्राओं के प्रकरण में डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय आगरा की परीक्षा समिति के फैसलों के खिलाफ सोमवार को डीएस कालेज में छात्रनेताओं व विधि छात्रों ने के प्राचार्य कक्ष का घेराव किया। पांच घंटे तक छात्र जमीन पर बैठकर नारेबाजी करते रहे। विवि में मीटिग के चलते प्राचार्य छात्रों की मांग लिखित में लेकर चले गए। चीफ प्राक्टर डा. मुकेश भारद्वाज उन्हें समझाने आए तो छात्र उनको चारों ओर से घेरकर बैठ गए।नोकझोक भी हुई। दो घंटे तक छात्रों को समझाने व प्राचार्य से फोन पर बात कराकर मंगलवार तक फैसले की उम्मीद में शांत रहने की बात कहकर छात्रों को भेजा गया। छात्रनेता अमित गोस्वामी के नेतृत्व में महापंचायत भी की गई। इसमें विवि के सभी फैसलों को नकार दिया गया। मंगलवार से बेमियादी धरने का एलान किया गया। सौरभ चौधरी, कपिल चौधरी, आदित्य पंडित, अश्वनी सिंह, केशव ठाकुर, हर्षद हिदू, मोहित चौधरी, सौरभ राना, धर्मेंद्र बजरंगी, जितेंद्र बघेल, अंकित ठाकुर, गौरव, प्रियांशु, तनुज, आयुष, विशाल, टीपी सिंह, अवनीश सारस्वत आदि मौजूद रहे।

गुरुजी आपके चरणों में सिर : चीफ प्राक्टर छात्रों के बीच से जाने लगे तो छात्रों ने रोक लिया। बोले गुरुजी आपके चरणों में हमारा सिर है, हमारे ऊपर से निकलना चाहें तो निकल जाएं, वरना यहीं बैठें। प्राक्टर को मजबूरन बैठना पड़ा।

पुलिस के आने पर नाराजगी : एलआइयू की टीम ने सूचना दी तो पुलिस प्राचार्य कक्ष तक आ गई। प्रदर्शन कर रहे छात्र भड़क गए। पुलिस के जाने पर मामला शांत हुआ।

हिटलरशाही फरमान सहन नहीं : छात्रनेता अमित गोस्वामी ने कहा कि विवि के हिटलरशाही वाले फरमान बर्दाश्त नहीं किए जाएंगे। महापंचायत में विवि के सभी फैसलों को नकार दिया गया है। ओएमआर शीट पर परीक्षा के फरमान से कुलपति ने छात्रों के घाव पर नमक छिड़का है। मंगलवार से डीएस कालेज के गांधीपार्क में धरना दिया जाएगा। ये तब तक चलेगा, जब तक मांगें पूरी नहीं की जातीं।

मंडल में 1000 छात्र प्रभावित

डीएस कालेज में बीएएलएलबी व एलएलबी तृतीय वर्ष के 240-240 विद्यार्थी हैं। एसवी कालेज में एलएलबी के 240 व विवेकानंद कालेज में 240 छात्र-छात्राएं हैं। कुछ अलीगढ़ के विद्यार्थी जो हाथरस से विधि की पढ़ाई कर रहे हैं, इनको मिलाकर मंडलभर में 1000 से ज्यादा विधि छात्र-छात्राएं पीड़ित हैं।

ये हैं मांगें : सभी आठ विषयों में इंप्रूवमेंट परीक्षा ओएमआर की जगह लिखित में कराई जाएं। तीन से पांच नंबर से फेल छात्र-छात्राओं को ग्रेस देकर पास किया जाए। परीक्षा शुल्क हटाया जाए।

विवि ने लिया था ये फैसला : ओएमआर पर परीक्षा होगी। 100 में से 60 प्रश्नों के जवाब देने होंगे। परीक्षा शुल्क 1000 रुपये प्रति विषय की जगह 300 रुपये प्रति विषय होगा। ग्रेस मार्क के लिए समिति गठित की गई, जो तीन दिन में फैसला देगी।

सपा नेता ने भी किया समर्थन : सपा नेता व डीएस कालेज के छात्रनेता अर्जुन सिंह भोलू भी घेराव में शामिल रहे। विधि छात्रों ने उनको भी ज्ञापन सौंपा। उन्होंने विधि छात्रों के हक में लड़ाई लड़ने का भरोसा दिया।

एबीवीपी ने किया धन्यवाद : एबीवीपी के प्रांत मंत्री बलदेव चौधरी सीटू ने कुलपति का आभार जताया है। 100 प्रश्नों में 60 के जवाब देकर ओएमआर पर परीक्षा कराने का फैसला आने से एबीवीपी ने अपना धरना खत्म किया था।

...

घेराव नहीं किया है, सभी छात्र कालेज के बच्चे हैं, किसी पर पैर रखकर तो निकल नहीं सकते। दो घंटे में नहीं समझते तो चार घंटे समझाना पड़ता। समझाया है कि विवि स्तर से फैसला होगा। मंगलवार तक फैसले का आश्वासन देकर उनको भेजा गया।

डा. मुकेश भारद्वाज, चीफ प्राक्टर, डीएस कालेज

परीक्षा समिति की बैठक में रविवार को जो फाइनल हुआ है, उसी को लागू करेंगे। ओएमआर पर चार विषयों में इंप्रूवमेंट परीक्षा होगी। रोज-रोज चीजों को नहीं बदला जा सकता। सभी की सहमति पर निर्णय किया गया है।

प्रो. अशोक मित्तल, कुलपति, डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय

chat bot
आपका साथी