Road Safety Week Concludes: सड़क हादसे में हो रही हर चार मिनट में एक मौत Aligarh News

संभागीय परिवहन अधिकारी केडी सिंह गौर ने बताया कि यातायात के सभी नियम जनसामान्य की सुरक्षा के लिये बनाये गये हैं। प्रायः हम यातायात के सभी नियमों की जानकारी रखते हैं परन्तु उनका अनुपालन करने में लापरवाही बरती जाती है।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 06:00 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 06:00 PM (IST)
Road Safety Week Concludes: सड़क हादसे में हो रही हर चार मिनट में एक मौत Aligarh News
कोविड-19 से बचाव व सुरक्षित प्रदेश विषय पर जानकारी दी गयी।

अलीगढ़, जेएनएन। कोविड-19 के बचाव के लिए जन जागरूकता अभियान एवं प्रथम सड़क सुरक्षा सप्ताह के समापन के दिन ओवरलोडिंग, सड़क के किनारे खड़े अवैध वाहनों एवं रेट्रोरिफ्लेक्टिव की सद्भावनापूर्ण चेकिंग की गयी और उल्लंघनकर्ताओं को वीडियो क्लिप के माध्यम से सड़क सुरक्षा नियमों के पालन करने के लिए जागरूक किया गया। इस दौरान 78 वाहनों को चेक किया गया, जिसमें 2 वाहनों के बिना रेट्रोरिफ्लेक्टिव टेप एवं 6 ओवरलोड वाहनों के चालान किये गये।

यह है योजना

प्रथम सड़क सुरक्षा सप्ताह के समापन अवसर पर संभागीय परिवहन कार्यालय के हॉल में टैम्पो, टैक्सी यूनियन एवं ट्रांसपोर्ट एसोसियेशन के पदाधिकारियों के साथ विचार-गोष्ठी का आयोजन किया गया है, जिसमें कोविड-19 से बचाव व सुरक्षित प्रदेश विषय पर जानकारी दी गयी। संभागीय परिवहन अधिकारी केडी सिंह गौर ने बताया कि यातायात के सभी नियम जनसामान्य की सुरक्षा के लिये बनाये गये हैं। प्रायः हम यातायात के सभी नियमों की जानकारी रखते हैं, परन्तु उनका अनुपालन करने में लापरवाही बरती जाती है। यातायात नियमों का कड़ाई से अनुपालन की सडक दुर्घटना से बचा जा सकता है।

संभागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन) फरीदउद््दीन ने बताया कि सड़क सुरक्षा का अर्थ सड़क पर चल रहे व्यक्तियों को यातायात के नियमों का पालन कराना और उनके जीवन को सुरक्षित करना है। जनजागरूकता अभियान के तहत लोगों को आए दिन हो रही सड़क दुर्घटनाओं से बचाव, सड़क सुरक्षा एवं यातायात नियमों से उन्हें जागरूक करना है। सड़क सुरक्षा एक आम और महत्वपूर्ण विषय है। आम जनता में खासतौर से युवा वर्ग को अधिक जागरूक करने की आवश्यकता महसूस की जा रही है। सभी को सड़क यातायात नियमों की अच्छे से जानकारी होनी ही चाहिए और सभी को वाहन चलाते समय या पैदल चलते वक्त दूसरों का सम्मान और उनकी सुरक्षा का ध्यान रखना चाहिए।

सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन) अमिताभ चतुर्वेदी ने बताया गया कि भारत में विश्व के केवल 2 प्रतिशत वाहन हैं, परन्तु 11 प्रतिशत दुघटनायें भारत में हो रही हैं। दुर्घटना में पूरे देश में प्रतिवर्ष लगभग डेढ़ लाख व्यक्ति व प्रदेश में लगभग 23000 व्यक्ति मारे जा रहे हैं। इस प्रकार पूरे देश में प्रत्येक 4 मिनट में 1 व्यक्ति की मृत्यु हो रही है और प्रदेश में प्रतिदिन लगभग 65 लोगों की मृत्यु सड़क दुर्घटनाओं में हो रही है। यातायात नियमों का कड़ाई से पालन करके एवं इनके प्रति जीरो टोलरेन्स की नीति अपनाकर ही हम दुर्घटनाओं में कमी ला सकते हैं। इसके अतिरिक्त एम्बूलेन्स चालकों को प्रशिक्षण दिया गया तथा एम्बूलेन्स की जांच भी की गयी। सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी (प्रशा0) रंजीत सिंह द्वारा उपस्थित सभी व्यक्तियों को सड़क सुरक्षा एवं यातायात नियमों का पालन किये जाने की अपील की गयी और बिना हेलमेट दुपहिया वाहन न चलाने व बिना सीट बेल्ट के चार पहिया वाहन न चलाने के प्रति लोगों को जागरूक किया गया।

कार्यक्रम में सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन) अमिताभ चतुर्वेदी समेत टैम्पो, टैक्सी यूनियन एवं ट्रांसपोर्ट एसोसियेशन के पदाधिकारी एवं कार्यालय कर्मचारी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी