गांव सिहोर में बुखार का कहर, दो मरीजों की हुई मौत

जिले में डेंगू ही नहीं बुखार भी जानलेवा हो रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 02:15 AM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 02:15 AM (IST)
गांव सिहोर में बुखार का कहर, दो मरीजों की हुई मौत
गांव सिहोर में बुखार का कहर, दो मरीजों की हुई मौत

जासं, अलीगढ़: जिले में डेंगू ही नहीं, बुखार भी जानलेवा हो रहा है। बुधवार को हरदुआगंज क्षेत्र के गांव सिहोर में बुखार से दो मरीजों की मौत हो गई। दर्जनों लोग यहां बुखार की चपेट में हैं। स्वास्थ्य विभाग की सर्विलांस टीम यहां दो दिनों से कैंप किए हुए हैं। कुछ अन्य गांवों में भी बुखार का प्रकोप बढ़ने की खबरें मिल रही हैं। इससे ग्रामीणों में दहशत व्याप्त है। उधर, बुधवार को डेंगू के पांच नए मरीजों की पुष्टि स्वास्थ्य विभाग ने की। इससे डेंगू रोगियों की संख्या 75 पहुंच गई है।

ग्राम सिहोर में बुखार का प्रकोप है। गांव के 24 वर्षीय युवक को 19 सितंबर की शाम तेज बुखार आया। रात में कोई दवा ले ली। 20 सितंबर को उसे अलीगढ़ के हीरालाल हास्पिटल में भर्ती कराया, लेकिन तबीयत बिगड़ने पर उसे मेडिकल रेफर कर दिया गया। पिता योगेश के अनुसार मेडिकल कालेज में उसे भर्ती नहीं किया गया। स्वजन उसे केके हास्पिटल ले गए और यहां से वरुण हास्पिटल। जांच में प्लेटलेट्स काफी कम पाई गई, चिकित्सकों ने प्लेटलेट्स चढ़ाईं। इससे सेहत में सुधार तो हुआ, लेकिन 21 सितंबर को पुन: हालत बिगड़ गई। युवक को वेंटीलेटर पर लेना पड़ा, लेकिन उसकी मौत हो गई।

दूसरी मौत भी इस गांव में हुई है। प्रकोप को देखते हुए मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग ने स्वास्थ्य शिविर लगाया था। इसमें 55 वर्षीय महिला ने परीक्षण कराकर बुखार की दवा ली। बुधवार को इसकी तबीयत फिर बिगड़ गई। स्वजन उन्हें रूचि हास्पिटल ले गए, जहां दोपहर में मृत्यु हो गई।

शिविर में की जांच

सीएमओ डा. आनंद उपाध्याय ने बुधवार को गांव सिहोर में बुखार का प्रकोप बढ़ने पर हरदुआगंज सीएचसी के अधीक्षक डा. ब्रजमोहन, संक्रामक रोग नियंत्र अधिकारी डा. हशमत उस्मानी, पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट डा. रोहित गोयल, एपिडेमियोलाजिस्ट डा. शुएब अंसारी व जिला मलेरिया अधिकारी डा. राहुल कुलश्रेष्ठ के नेतृत्व में चार टीमों को भेजा। प्राथमिक विद्यालय में शिविर लगाया गया। मृतक युवक के परिवार में तीन अन्य लोग बुखार से ग्रस्त पाए गए, जिन्हें जिला अस्पताल भेजने का निर्णय हुआ, लेकिन वे तैयार नहीं हुए। हालांकि,पांच अन्य ग्रामीण जांच व उपचार के लिए जिला अस्पताल जाने को तैयार हो गए। शिविर में 280 मरीज देखे गए। 134 लोगों की मलेरिया जांच व 88 की एलाइजा जांच के लिए नमूने लिए गए। हालांकि, डेंगू रेपिट किट से की गई जांच में कोई पाजिटिव मरीज सामने नहीं आया।

सीएचसी खैर की टीम ने लगाया शिविर

पिसावा गांव महगौरा में सीएचसी खैर की टीम ने शिविर लगाकर लोगों के स्वास्थ्य की जांच कर दवा उपलब्ध कराई। गांव में कोई डेंगू का मरीज नहीं मिला। डा. नरेंद्र, डा. समीर चौरसिया, एएनएम सुरेखा चौधरी, स्वास्थ्य कर्मी भीम कुमार व मोनू मौजूद रहे।

..

चार टीमों को बुखार प्रभावित गांवों में लगा दिया गया है। ज्यादातर लोगों के कूलर में लार्वा मिल रहा है। गांव सिहोर में बुखार से मृत्यु होने पर टीम भेजी गई। दोनों मृतकों के दूसरी बीमरियों से ग्रस्त होने की जानकारी सामने आई।

- डा. आनंद उपाध्याय, सीएमओ।

chat bot
आपका साथी