खाद भरपूर, फिर भी बिक्री केंद्रों पर मारामारी, जानिए वजहAligarh News

कृषि विभाग के दावों से तो लगता है कि जनपद में खाद की कोई कमी नहीं है। भरपूत खाद उपलब्ध है। फिर भी बिक्री केंद्रों पर खाद को लेकर मारामारी मची हुई है। खासकर इगलास में किसान परेशान हैं। बिक्री केंद्रों के आगे प्रतिदिन लंबी कतार लगी रहती है।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 01:28 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 01:28 PM (IST)
खाद भरपूर, फिर भी बिक्री केंद्रों पर मारामारी, जानिए वजहAligarh News
कृषि विभाग के दावों से तो लगता है कि जनपद में खाद की कोई कमी नहीं है।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। कृषि विभाग के दावों से तो लगता है कि जनपद में खाद की कोई कमी नहीं है। भरपूत खाद उपलब्ध है। फिर भी बिक्री केंद्रों पर खाद को लेकर मारामारी मची हुई है। खासकर इगलास में किसान परेशान हैं। बिक्री केंद्रों के आगे प्रतिदिन लंबी कतार लगी रहती है। गुरुवार को कस्बे का बिक्री केंद्र ही बंद था। इसको लेकर किसानों ने हंगामा किया।

यह हैं हालात

किसान खाद की किल्लत की आपूर्ति न होने की बात कह रहे थे। जबकि, कृषि अधिकारियों का कहना है चार हजार मीट्रिक टन खाद अब भी उपलब्ध है। निजी व सहकारी समितियों को नियमित उपलब्ध कराई जा रही है। इगलास में समस्या के बारे में भी बताया। यहां सहकारी समितियों को खाद देर से उपलब्ध हो सकी। इसके लिए किसान परेशान रहे। निजी केंद्रों पर तय मूल्य से अधिक कीमत वसूलने और अनपयोगी उर्वरक जबरन थमाने के चलते किसान सहकारी समितियों की ओर दौड़ रहे हैं।

निजी बिक्री केंद्रों के मनमाने रवैये की शिकायत पर ही आए दिन छापामारी हो रही है। गुरुवार को भी कृषि विभाग की टीमों ने तहसील स्तर पर खाद-बीज के 56 बिक्री केंद्रों पर छापे मारे। यहां उर्वरकों की गुणवक्ता, तय मूल्य पर बिक्री, पीओएस मशीन के अनुसार स्टाक का सत्यापन आदि का परीक्षण किया गया। बिक्री केंद्रों से 10 नमूने भी लिए गए। तीन केंद्रों पर अनियमितता मिलीं। इनमें एक केंद्र का लाइसेंस निलंबित किया गया, जबकि दो फर्मों को कारण बताओ नोटिस दिए हैं। जिला कृषि अधिकारी डा. रामप्रवेश का कहना है जनपद में खाद की कोई कमी नहीं है। किसानों को तय मूल्य पर उर्वरक उपलब्ध कराया जा रहा है। जिले में उर्वरक की कोई कमी नहीं है। 4000 मीट्रिक डीएपी उपलब्ध है। गुरुवार को तीन हजार मीट्रिक टन इफको एनपीके और 988 मीट्रिक टन एनएफएल डीएपी उपलब्ध हो गई है। 23 अक्टूबर को 2200 मीट्रिक टन कृभको डीएपी, 25 अक्टूबर को 800 मीट्रिक टन आइपीएल डीएपी, 500 मीट्रिक टन आइपीएल एनपीके, 27 अक्टूबर को 1350 मीट्रिक टन एनपीके और 29 को 800 मीट्रिक टन आइपीएल डीएपी उपलब्ध हो जाएगी। उन्होंने कहा कि इगलास में किसान परेशान न हों, खाद की कोई कमी नहीं है। दरअसल, इगलास में इफको केंद्र पर सुबह से ही भीड़ लगी हुई थी। केंद्र न खुलने पर गुस्साए किसान अलीगढ़-मथुरा पर जमा हो गए और जाम लगाने का प्रयास किया। खबर पाकर पहुंचे एसडीएम अनिल कुमार ने उन्हें समझा बुझाकर शांत करा दिया। इफको केंद्र खुलवाकर खाद का वितरण कराया गया।

chat bot
आपका साथी