आवारा गोवंशों से किसान परेशान

प्रदेश सरकार ने भले ही प्रदेश में गोवंश को संरक्षण देने के लिए करोड़ों खर्च कर गोशालाएं बनवाई थी। क्षेत्र में कुछ गोशालाओं को संचालन तो ठीक-ठाक तरीके से हो रहा है। लेकिन अभी तमाम ग्राम सभा ऐसी है जिनमें गोशालाओं को निर्माण अभी तक नहीं हो सका है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 09:45 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 09:45 PM (IST)
आवारा गोवंशों से किसान परेशान
आवारा गोवंशों से किसान परेशान

अलीगढ़ : प्रदेश सरकार ने भले ही प्रदेश में गोवंश को संरक्षण देने के लिए करोड़ों खर्च कर गोशालाएं बनवाई थी। क्षेत्र में कुछ गोशालाओं को संचालन तो ठीक-ठाक तरीके से हो रहा है। लेकिन अभी तमाम ग्राम सभा ऐसी है जिनमें गोशालाओं को निर्माण अभी तक नहीं हो सका है। सबसे ज्यादा हैरान करने वाली बात तो ये है कि जिन ग्राम पंचायतों में लाखों रुपये खर्च करके गोशालाओं का निर्माण तो हुआ लेकिन उनमें एक भी गोवंश नहीं हैं। ऐसी ही एक ग्राम पंचायत लहरा सलेमपुर है, जिसकी गोशाला में एक भी गोवंश नहीं है। लहरा-सलेमपुर में तमाम आवारा गोवंश रोड पर ही घूमते-फिरते हैं। किसानों की फसलों में घुस जाते हैं। जिससे किसान रात-रात भर फसल की रखवाली के लिए जागता है। क्षेत्र में करीब छह माह में रोड पर गोवंशों से बाइक आदि टकराकर दर्जनों लोग घायल हो चुके हैं। दादों निवासी किसान सैतान सिंह ने बताया कि रात-रात भर जागकर फसलों की रखवाली करनी पड़ती है। आवारा सांड़ों ने क्षेत्र में कई लोगों को मौत के घाट उतार दिया है। पूर्व प्रधानपति रामनिवास यादव ने बताया कि शासन से गोशाला निर्माण के लिए करीब दो लाख 36 हजार रुपये मिला था, जिससे गोशाला का निर्माण कर करीब छह माह तक गोवंशों को रखा गया था, लेकिन आज तक उसका भुगतान नहीं हुआ है।

गोशालाएं खाली, सड़कों पर गोवंश

संसू, जवां : सरकार गोवंश की सुरक्षा के भले ही कितने ही दावे कर ले लेकिन आज भी उनकी सुरक्षा के कोई पुख्ता कानून नहीं बने हैं। वह सड़कों, घरों व किसानों के खेतों में मारा मारा फिर रहा है। स्थिति यह है कि गोशाला खाली पड़ी है एवं गोवंश सड़कों व घरों में घुस रहा है। इधर सड़कों पर इनके घूमने से आए दिन दुर्घटनाएं हो रही हैं। किसानों ने अपनी फसल की सुरक्षा के लिए खेतों के चारों तरफ ब्लेड वाले तारों की बाढ़ लगा दी है, जिससे गोवंश इस में उलझ कर घायल होता रहता है। इसे लेकर हिदूवादी संगठनों में आक्रोश है। गुरुवार को हिदू रक्षा दल के कार्यकर्ताओं ने एसओ जितेंद्र सिंह को ज्ञापन देकर ब्लेड वाले तार लगाने वाले किसानों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

chat bot
आपका साथी