अलीगढ़ की धनीपुर मंडी में गेहूं की तौल न होने पर भड़के किसान

जासं अलीगढ़ धनीपुर मंडी में मंगलवार को गेहूं खरीद के अंतिम दिन भी किसान परेशान रहे।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 09:03 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 09:03 PM (IST)
अलीगढ़ की धनीपुर मंडी में गेहूं की तौल न होने पर भड़के किसान
अलीगढ़ की धनीपुर मंडी में गेहूं की तौल न होने पर भड़के किसान

जासं, अलीगढ़ : धनीपुर मंडी में मंगलवार को गेहूं खरीद के अंतिम दिन भी किसान परेशान रहे। किसानों के मन मुताबिक तौल न हुई तो वे भड़क गए। भाकियू (भानु) के पदाधिकारियों के साथ नारेबाजी शुरू कर दी। ट्रैक्टर खड़े कर मंडी का मेनगेट बंद कर दिया। एसडीएम व डिप्टी आरएमओ के समझाने और तौल कराने के आश्वासन पर किसान गेट से हटे।

जिले में गेहूं खरीद के लिए 107 क्रय केंद्र खोले गए थे। 16 से 22 जून तक उन्हीं किसानों का गेहूं खरीदा गया, जिन्हें टोकन जारी हो चुका था। ऐसे किसानों की संख्या भी बहुत थी। एजेंसियों ने 20 कुंतल गेहूं प्रति किसान खरीदना शुरू कर दिया। किसानों ने आपत्ति जताई। धनीपुर मंडी में सोमवार को भी हंगामा हुआ था। मंगलवार को 100 से अधिक किसान मंडी पहुंचे थे। भाकियू (भानु) के प्रदेश महासचिव डा. शैलेंद्रपाल सिंह भी समर्थकों के साथ पहुंच गए। किसानों की मांग थी कि प्रति किसान 30 कुंतल गेहूं खरीदा जाए। केंद्र प्रभारियों के राजी न होने पर किसानों ने हंगामा शुरू कर दिया। एसडीएम कोल केबी सिंह व डिप्टी आरएमओ किशन पाल सिंह ने आश्वासन दिया कि तीन क्रय केंद्रों में दो पर प्रति किसान 20 कुंतल व एक पर प्रति किसान 30 कुंतल गेहूं खरीदा जाएगा। इस पर किसानों ने सहमति जता दी। भानु गुट के प्रदेश उपाध्यक्ष एसके सिंह राणा, जिला उपाध्यक्ष अशोक सिंह ने कहा कि शाम तक दर्जनभर किसानों के गेहूं तौले नहीं जा सके। प्रशासन से शिकायत की जाएगी। किसान नेताओं में डैनी ठाकुर, भानु प्रताप सिंह, संदीप चौहान, सुरेंद्र सिंह, राजू सिंह, अवधेश, रामप्रसाद आदि मौजूद थे।

......

कांग्रेस ने हरदुआगंज मंडी में गेहूं

खरीद को किया धरना-प्रदर्शन

जासं, अलीगढ़ : सरकारी गेहूं खरीद का अंतिम तिथि 31 जुलाई तक बढ़ाने की मांग को लेकर कांग्रेसियों ने मंगलवार को हरदुआगंज मंडी में धरना-प्रदर्शन किया। कांग्रेस नेताओं ने कहा कि सरकार ने हमारी बात नहीं सुनी तो किसानों के हक में जेल भरेंगे। जिलाध्यक्ष सुरेंद्र सिंह व महानगर अध्यक्ष परवेज अहमद के नेतृत्व में कांग्रेसी हरदुआगंज पहुंचे। वे सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए धरने पर बैठ गए। जिलाध्यक्ष ने कहा कि भाजपा सरकार हर कदम पर किसानों को धोखा दे रही है। महानगर अध्यक्ष ने कहा कि कोरोना महामारी और अभावों से जूझ रहे किसानों पर सरकार जुल्म ढा रही है। किसानों पर अत्याचार बर्दाश्त नहीं होगा। प्रभारी बदरुद्दीन कुरैशी व यूथ कांग्रेस उपाध्यक्ष गौरांग देव सिंह चौहान ने मांग की कि सरकार खरीद की आखिरी तारीख 31 जुलाई तक बढ़ाकर शत-फीसद गेहूं खरीदने की गारंटी ले। धरने पर मुकेश धनगर, अमित सिंह, अनवर अकील, एनएसयूआइ अध्यक्ष आकाश मसीह, जिलाध्यक्ष शिवम सेनानी, अन्नू आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी