नलकूप कनेक्शन को जमा की रकम ब्याज समेत मांग रहे किसान, जानिए क्या है मामला Aligarh news

नलकूप के कनेक्शन को तीन साल पहले विद्युत विभाग में जमा की गई रकम को किसान ब्याज समेत वापस मांग रहे हैं। इसके लिए स्थानीय अफसरों से लेकर शासन तक शिकायत की जा चुकी है। उधर विद्युत विभाग रकम लौटाने के लिए तैयार नहीं है।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Thu, 14 Oct 2021 01:45 PM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 01:47 PM (IST)
नलकूप कनेक्शन को जमा की रकम ब्याज समेत मांग रहे किसान, जानिए क्या है मामला Aligarh news
नलकूप कनेक्शन को तीन साल पहले जमा की गई रकम को किसान ब्याज समेत वापस मांग रहे हैं।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता । नलकूप के कनेक्शन को तीन साल पहले विद्युत विभाग में जमा की गई रकम को किसान ब्याज समेत वापस मांग रहे हैं। इसके लिए स्थानीय अफसरों से लेकर शासन तक शिकायत की जा चुकी है। उधर, विद्युत विभाग रकम लौटाने के लिए तैयार नहीं है। किसानों से कहा जाता है कि नलकूप का कनेक्शन लगवा लें, इसी में उनकी रकम समायोजित कर दी जाएगी। इसके लिए किसान तैयार नहीं हैं। बुधवार को जिला कृषि अधिकारी से मिले किसानों ने अन्य मांगों के साथ रकम वापसी की मांग को भी प्रमुखता से रखा।

डीएम से नहीं हुई किसान यूनियन की मुलाकात

भारतीय किसान यूनियन (भानु) के प्रदेश महासचिव डा. शैलेंद्र पाल सिंह की अगुवाई में किसान अपनी मांगों को लेकर डीएम से मिलने गए थे, लेकिन मुलाकात नहीं हो सकी। तब जिला कृषि अधिकारी डा. रामप्रवेश के समक्ष अपनी समस्याएं रखीं। प्रदेश महासचिव ने बताया कि 2017 में नलकूप कनेक्शन को लेकर सरकार की योजना आई थी। कुल लागत की 50 फीसद रकम जमा करने पर विद्युत विभाग द्वारा कनेक्शन दिया जा रहा था। सैंकड़ों किसानों ने रजिस्ट्रेशन करा लिए। आधी रकम जमा कर विभाग ने उपकरण दे दिए। अप्रैल, 2019 में योजना बंद हो गई। विभाग ने फिर उपकरण नहीं दिए। जबकि, करीब 300 किसानों की रकम विभाग के पास जमा है। इन्हें उपकरण नहीं दिए गए हैं। विभाग रकम भी वापस नहीं कर रहा। अधिकारियों का कहना है पूरी कीमत पर नलकूप कनेक्शन लगवा लें, जमा की गई रकम इसमें समायोजित कर ली जाएगी। एक कनेक्शन पर 80 हजार से डेढ़ लाख रुपये तक का खर्चा आता है।

ये भी हुईं मांगें

जिला कृषि अधिकारी को दिए ज्ञापन में साथा चीनी मिल की मरम्मत, डीएपी व अन्य उर्वरकों की उपलब्धता, विद्युत आपूर्ति में सुधार, निराश्रित गोवंशीय की समस्या से निजात, गोशालाओं में पर्याप्त चारे की व्यवस्था, धान खरीद में पंजीकरण को लेकर आ रही समस्या को दूर करने के अलावा आढ़त पर बोली के अनुसार धान खरीद और बंदरों के आतंक से छुटकारा दिलाने की मांग की गई है। ज्ञापन देने वालों में वरिष्ठ जिला उपाध्यक्ष ठा. अशोक सिंह, जिला उपाध्यक्ष ओमपाल सिंह, जिला उपाध्यक्ष युवा मोर्चा ओमवीर सिहं, जिला महासचिव युवा मोर्चा प्रेमपाल सिंह, तहसील अध्यक्ष गभाना दीपक ठाकुर, विक्रांत सिंह, रौबी ठाकुर, तेजपाल सिंह, मंडल अध्यक्ष महिला मोर्चा अमीना बेगम, महिला मोर्चा जिलाध्यक्ष फरत खान आदि थे।

chat bot
आपका साथी