25 लाख रुपये रोज का तैयार होता नकली रिफाइंड व तेल

एसटीएफ ने फारच्यून का नकली रिफाइंड तैयार करने व बेचने का गत गुरुवार को पर्दाफाश किया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 01:29 AM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 01:29 AM (IST)
25 लाख रुपये रोज का तैयार  होता नकली रिफाइंड व तेल
25 लाख रुपये रोज का तैयार होता नकली रिफाइंड व तेल

जासं, अलीगढ़ : एसटीएफ ने फारच्यून का नकली रिफाइंड तैयार करने व बेचने का गत गुरुवार को पर्दाफाश किया था। कंपनी के अफसरों की ओर अलीगढ़ में घटती उत्पादन की सेल पर खुफिया तंत्र से पहले जानकारी जुटाई। इसके बाद कार्रवाई के लिए शासन को पत्र लिखा। कारोबार से जुड़े सूत्रों का कहना है कि अलीगढ़ में ब्रांडेड कंपनियों की हूबहू पैकिग में 25 लाख रुपये रोज का नकली रिफाइंड व खाद्य तेल तैयार किया जाता है। इसमें सेहत को नुकसान पहुंचाने वाले केमिकल व अन्य कच्चा माल प्रयोग किया जाता है। जिन चार कथित कारोबारियों पर एसटीएफ व खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने कार्रवाई की है, वह तो छोटे स्तर के छोटे कारोबारी हैं। इस कारोबार को संरक्षण देने वाले तो पुलिस व एसटीएफ टीम की पकड़ से दूर हैं।

गणेश सेल्स पर एसआइबी का सर्वे, कर चोरी पकड़ी : वाणिज्यक कर विभाग की एसआइबी की टीम ने शुक्रवार को घुड़िया बाग बांबे वाला पेच स्थित गणेश सेल्स पर सर्वे किया। अफसरों ने पांच घंटे तक इस फर्म पर जांच की। मौके पर बिना कर चुकाए पान मसाला, तंबाकू, बिस्किट बिना बिल बिल्टी के मिले। इस फर्म के मालिक ने दाखिल किए गए रिटर्न में एक साल में 93 फीसद कारोबार घटाकर दर्शाया। विभाग के मुख्यालय ने इस फर्म को हाई रिस्क रेटिग शामिल कर लिया। विभाग ने खुफिया तंत्र के जरिये पहले आंतरिक पड़ताल कराई। फर्म मालिक ने मौके पर ही टैक्स जमा किया है।

एसआइबी के डिप्टी कमिश्नर पंकज सिंह ने बताया है कि एडिशनल कमिश्नर एसआइबी अनूप माहेश्वरी के निर्देश पर टीम दोपहर 12 बजे घुड़िया बाग स्थित गणेश सेल्स पर पहुंची। इस फर्म का जीएसटी में पंजीकरण तो मिला। जांच के दौरान पाया कि तानसैन पान मसाला, तंबाकू व मारियो गोल्ड बिस्किट के स्टाक मिला। इसके न तो बिल मिले, ना ही बिल्टी। इतना ही नहीं बिक्री के लिए जारी किए जाने वाले बिलों पर फर्म मालिक रमेश चंद्र वाष्र्णेय के फर्जी हस्ताक्षर उनका बेटा शशिकांत वाष्र्णेय कर रहे थे। पान मसाले पर दो लाख 42 हजार रुपये जीएसटी व 36 हजार रुपये जुर्माना, बिस्किट पर एक लाख 60 हजार रुपये का टैक्स व 18 हजार रुपये जुर्माना वसूला है। मौके से कर की हेराफेरी के संदिग्ध प्रपत्रों को टीम ने सीज किया है। कुल माल पर 25 लाख रुपये की कर चोरी की अफसरों ने आशंका व्यक्त की है। सोमवार को फर्म स्वामी को अपना पक्ष रखने का मौका दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी