आनलाइन पढ़ाई की शुरू हुई सुविधा लेकिन परीक्षा देनी है तो एक बार जाना होगा कालेज Aligarh News

सेमेस्टर कोर्स वाले विद्यार्थियों जैसे बीसीए बीबीए व लाइब्रेरी कोर्स आदि के छात्र-छात्राओं को आनलाइन शिक्षा मुहैया कराई जाएगी। मगर डिग्री कालेजों में परीक्षा फार्म को चेक करने के लिए विद्यार्थियों को एक दिन कालेज जाना ही पड़ेगा।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Fri, 21 May 2021 11:27 AM (IST) Updated:Fri, 21 May 2021 11:27 AM (IST)
आनलाइन पढ़ाई की शुरू हुई सुविधा लेकिन परीक्षा देनी है तो एक बार जाना होगा कालेज Aligarh News
बीबीए व लाइब्रेरी कोर्स आदि के छात्र-छात्राओं को आनलाइन शिक्षा मुहैया कराई जाएगी।

अलीगढ़, जेएनएन। डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय की ओर से डिग्री कालेजों के विद्यार्थियों के लिए आनलाइन शिक्षा की व्यवस्था को शुरू करने के आदेश जारी किए गए हैं। विद्यालयों को छात्र-छात्राओं के लिए बंद रखा जाएगा लेकिन शिक्षक व अन्य स्टाफ रोटेशन प्रणाली के तहत विद्यालय बुलाए जाएंगे। हालांकि स्नातक व परास्नातक विद्यार्थियों की आनलाइन शिक्षा नहीं शुरू होगी क्योंकि इनका कोर्स पूरा हो चुका है। मगर सेमेस्टर कोर्स वाले विद्यार्थियों जैसे बीसीए, बीबीए व लाइब्रेरी कोर्स आदि के छात्र-छात्राओं को आनलाइन शिक्षा मुहैया कराई जाएगी। मगर डिग्री कालेजों में परीक्षा फार्म को चेक करने के लिए विद्यार्थियों को एक दिन कालेज जाना ही पड़ेगा।

25 मई से विद्यार्थियों को कॉलेज बुलाया जाएगा

दरअसल, डिग्री कालेजों में विद्यार्थियों ने प्रवेश लेते वक्त अपनी जो सूचनाएं व जानकारियां फार्म में भरी थीं। उनके आधार पर ही कालेज की ओर से उनका परीक्षा फार्म भरकर तैयार किया गया है। अब ऐसे में अगर अपनी जानकारियां फार्म में देते वक्त विद्यार्थी से कोई त्रुटि हो गई हो या परीक्षा फार्म भरने में कालेज स्तर से कोई त्रुटि हुई हो, तो इसको सही कराने का मौका विद्यार्थियों को दिया जाएगा। डीएस डिग्री कालेज के प्राचार्य डा. हेमप्रकाश ने बताया कि 25 मई से विद्यार्थियों को ये परीक्षा फार्म चेक करने के लिए बुलाया जाएगा। रोटेशन प्रणाली से कम-कम छात्रों को कोविड-19 गाइडलाइंस के पालन के साथ कालेज बुलाकर फार्म की कापी दे दी जाएगी। विद्यार्थी इसको चेक करके, अगर कोई त्रुटि हो तो उसमें करेक्शन करके विद्यालय में जमा करेंगे। परीक्षा फार्म में गड़बड़ी जाने से बाद में छात्र-छात्राओं को ही परेशानी का सामना करना पड़ता है। इनको सही कराने के लिए छात्रों को आगरा विश्वविद्यालय तक चक्कर लगाने पड़ते हैं। कोरोना संक्रमण काल में ये दिक्कत छात्राें के सामने न आए इसके लिए परीक्षा फार्म को चेक कराया जाएगा। बीए, बीएससी व बीकाम तीनों वर्गों में तीनों साल के परीक्षार्थियों को बुलाकर परीक्षा फार्म चेक कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी