निर्यातकों को मिलने वाली एमइआइएस की सुविधा खत्म, योजना से मिल रहे थे लाभ Aligarh News

सरकार ने एक जनवरी से नई स्कीम रिटर्न आफ ड्यूटी एंड टैक्स फोर एक्सपोर्ट प्रमोशन (आरओडीटीइपी) लांच की है। इस नई स्कीम के तहत ताला-हार्डवेयर निर्यातकों को प्रोत्साहन राशि तय करने की प्रक्रिया अमल में लाई जा रही है।

By Sandeep kumar SaxenaEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 10:00 AM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 10:00 AM (IST)
निर्यातकों को मिलने वाली एमइआइएस की सुविधा खत्म, योजना से मिल रहे थे लाभ Aligarh News
सरकार ने एक जनवरी से आरओडीटीइपी शुरू की है।

अलीगढ़, जेएनएन। केंद्रीय वित्तमंत्रालय ने निर्यातकों को मिलने वाली प्रोत्साहन राशि फोकस यानि मर्चेंटाइस एक्सपोर्टस आफ इंडिया स्कीम (एमइआइएस) को 31 दिसंबर समाप्त कर दिया है। इसके स्थान पर सरकार ने एक जनवरी से नई स्कीम रिटर्न आफ ड्यूटी एंड टैक्स फोर एक्सपोर्ट प्रमोशन (आरओडीटीइपी) लांच की है। इस नई स्कीम के तहत ताला-हार्डवेयर निर्यातकों को प्रोत्साहन राशि तय करने की प्रक्रिया अमल में लाई जा रही है। अधिकांश निर्यातकों को इस योजना की जानकारी नहीं है। अलीगढ़ एक्सपोर्ट एसोसिएशन ने निर्यातकों को अधिक से अधिक लाभ मिले, इसके लिए सरकार पर दवाब बनाया जाएगा।

फोकस के रूप में मिलती थी धनराशि

अलीगढ़ में ताला-हार्डवेयर, पीतल की मूर्ति-स्टेच्यू, बिजली फिटिंग, गार्डन लाइट सहित अन्य सजावटी सामाना का निर्यात दुनियाभर में किया जाता है। साथ ही मल्टीनेशनल कंपनियों को रेफ्रीजरेटर, वाशिंग मशीन, जनरेटर, आटो मोबाइल्स सहित अन्य मशीनरी के आर्जिनल इक्यूपमेंट तैयार किए जाते हैं। 250 निर्यातक तीन हजार करोड़ का सालाना निर्यात अमेरिका, इग्लेंड, जर्मनी, कनाड़ा, ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, फ्रांस सहित दुनिया भर में निर्यात करते हैं। इन सभी कुलपुर्जो व अन्य अलीगढ़ निर्मित ताला हार्डवेयर पर दो से तीन फीसद तक प्रोत्साहन राशि फोकस के रूप में दी जाती थी।

योजना की नहीं दी सटीक जानकारी

आरओडीटीइपी लांच कर दी है। निर्यातकों का कहना है कि इस स्कीम को अमल में तो लाया गया है, मगर लाभ कितना मिलेगा इसकी सटीक जानकारी नहीं है। प्रोत्साहन राशि के लिए अबतक डायरेक्टर आफ जनरल फोरन ट्रेड (डीजीएफटी) प्रक्रिया होती है। इसका मुख्यालय कानपुर में है। निर्यातक आन लाइन डाटा व शिपिंग बिल के साथ जमा करते थे। अब नई स्कीम में शिपिंग बिल पर आरओडीटीइपी लिखकर भेजना होगा। ताकि स्कीम का लाभ मिल सके।

एक जनवरी से निर्यात प्रोत्साहन नीति में बदलाव किए गए हैं। जितनी ड्यूटी लेंगे हैं, उस सब मिलाकर ड्यूटी वापस करेंगे। नीति स्पष्ट नहीं है। इस संबंध में बात की जाएगी।

- दिनेश चंद्र वाष्र्णेय, महासचिव, अलीगढ़ निर्यातक एसोसिएशन

केंद्र सरकार निर्यात को बढ़ावा देने के लिए एमइआइएस का संचालन कर रही थी। इसे बंद कर दिया गया है। नई योजना आरओडीटीइपी लांच की गई है। इसके लागू करने की प्रक्रिया जारी है। निर्यातकों को प्रत्साहन की उम्मीद है।

- राजीव अग्रवाल, आरएमआइ, निर्यातक

एमइआइएस स्कीम को बंद कर दिया गया है। नई स्कीम आरओडीटीइपी लांच की गई है। कंस्टम विभाग की सिफारिश पर ही अब इस योजना का लाभ मिलेगा। अफसर नई स्कीम को लेकर कार्यशाला का आयोजन कराएं।

- उपेंद्र वाष्र्णेय, निर्यातक

chat bot
आपका साथी