नौनिहालों की प्रतियोगिता में टेबल टेनिस पर रहेंगी निगाहें, विस्‍तार से जानिए वजह

Aligarh Basic Education कक्षा एक से आठ तक के सरकारी स्कूलों में आठ से 14 दिसंबर तक ब्लाकस्तरीय खेलकूद प्रतियोगिताएं कराई जाएंगी। विभिन्न खेलों में विद्यार्थी प्रतिभाग करेंगे। मगर इसमें टेबल टेनिस खेल में खासतौर से अफसरों की निगाहें रहेंगी।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 09:21 AM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 09:21 AM (IST)
नौनिहालों की प्रतियोगिता में टेबल टेनिस पर रहेंगी निगाहें, विस्‍तार से जानिए वजह
बीएसए सतेंद्र कुमार ढाका ने बताया कि प्रतियोगिता कराने के लिए निर्देश जारी कर दिए हैं।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। कक्षा एक से आठ तक के सरकारी स्कूलों में आठ से 14 दिसंबर तक ब्लाकस्तरीय खेलकूद प्रतियोगिताएं कराई जाएंगी। विभिन्न खेलों में विद्यार्थी प्रतिभाग करेंगे। मगर इसमें टेबल टेनिस खेल में खासतौर से अफसरों की निगाहें रहेंगी। क्योंकि पिछले कोरोना काल में जिले के सरकारी स्कूलों में टेबल टेनिस के प्रशिक्षण की व्यवस्था भी शुरू की गई थी। सरकारी स्कूलों में टेबल टेनिस के प्रशिक्षण की व्यवस्था करने वाला अलीगढ़ प्रदेश का पहला जिला भी बना था। अयोजन के तहत एथलेटिक्स में 50 मीटर रेस प्राथमिक स्तर पर होगी। विद्यार्थी गोला फेंक, ऊंची कूद, लंबी कूद, तश्तरी फेंक, खो-खो, कुश्ती, कबड्डी, टेबल टेनिस, हैंडबाल व बैडमिंटन आदि खेलों में अपनी प्रतिभा दिखाएंगे। बीएसए ने प्रतियाेगिता कराने के लिए निर्देश कर दिए हैं।

ऐसे जारी हुआ था आदेश जारी

पिछले दो सालों से कोरोना संक्रमण काल के चलते विद्यार्थियों की खेलकूद प्रतियोगिता नहीं कराई जा सकी थीं। इसके लिए मिलने वाले बजट काे खर्च नहीं किया जा सका था। इसलिए इस राशि को स्पोट्र्स कांप्लेक्स के निर्माण के लिए लगाने के आदेश शासन से जारी किए गए थे। अब तीसरे साल ये प्रतियोगिताएं कराई जाएंगी। बीएसए सतेंद्र कुमार ढाका ने बताया कि सभी खंड शिक्षाधिकारियों व खेल पीटीआइ को प्रतियोगिता कराने के संबंध में निर्देश जारी किया गया है। बताया कि अयोजन के तहत एथलेटिक्स में 50 मीटर रेस प्राथमिक स्तर पर होगी। 100, 200, 400, 600 मीटर रेस प्राथमिक व उच्च प्राथमिक दोनों स्तर पर कराई जाएगी। विद्यार्थी गोला फेंक, ऊंची कूद, लंबी कूद, तश्तरी फेंक, खो-खो, कुश्ती, कबड्डी, टेबल टेनिस, हैंडबाल व बैडमिंटन आदि खेलों में अपनी प्रतिभा दिखाएंगे।

सांस्‍कृतिक कार्यक्रमों की होंगी प्रतियोगिताएं

सांस्कृतिक, लोकनृत्य, लोकगीत आदि प्रतियोगिताएं भी कराई जाएंगी। बताया कि आठ दिसंबर को अतरौली, बिजौली, लोधा, नौ को गंगीरी, धनीपुर, चंडौस, 11 को इगलास, जवां, गौंडा, 13 को लोधा, टप्पल, खैर व 14 दिसंबर को नगर क्षेत्र के विद्यार्थियों के बीच प्रतियोगिता कराई जाएगी।

chat bot
आपका साथी