प्रधानमंत्री के 'सम्मान' को दिलाने की फिर शुरू होगी कवायद, प्रशासन ने बनाई रणनीति Aligarh News

अलीगढ़ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभ से वंचित रहे किसानों को राहत पहुंचाने की कवायद फिर हो चुकी है। पिछले माह भी यही प्रयास किए गए थे। तीन दिन समाधान दिवस आयोजित हुआ। किसान योजना से अभी दूर हैं।

By Sandeep kumar SaxenaEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 11:20 AM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 11:20 AM (IST)
प्रधानमंत्री के 'सम्मान' को दिलाने की फिर शुरू होगी कवायद, प्रशासन ने बनाई रणनीति Aligarh News
अलीगढ़ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभ से कई किसान अभी दूर हैं।

अलीगढ़, जेएनएन। अलीगढ़ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभ से वंचित रहे किसानों को राहत पहुंचाने की कवायद फिर हो चुकी है। पिछले माह भी यही प्रयास किए गए थे। तीन दिन समाधान दिवस आयोजित हुआ। इसके बाद भी कई किसान योजना से अभी दूर हैं। ऐसे किसानों के लिए एक मार्च से तीन मार्च तक ब्लाक स्तर पर किसान समाधान दिवस के तहत शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। इनमें आधार, मोबाइल नंबर, खाता संख्या की फीडिंग में हुई गड़बड़ियों को दूर किया जाएगा। 

किसानों के लिए आधार नंबर अनिवार्य

योजना में चयनित किसानों के लिए आधार नंबर अनिवार्य है। बैंक खाता अौर मोबाइल नंबर भी आधार से लिंक होना चाहिए। डेटा फीडिंग में हुईं गड़बड़ियों के चलते हजारों किसान योजना से वंचित रह गए। अलीगढ़ मंडल में करीब 50 हजार किसान हैं, जिन्हें अब भी योजना का लाभ नहीं मिला है। किसी का आधार नंबर गलत है तो किसी के आवेदन में त्रुटि है। कृषि अधिकारियों के कार्यालयों में ही 19 हजार से अधिक आवेदन लंबित हैं। तहसीलों में लंबित आवेदनों की संख्या करीब 14 हजार है। अलीगढ़ जनपद में ही करीब 25 हजार किसानों को योजना का लाभ नहीं मिल सका है। पिछले दिनों मंडलायुक्त ने इस संबंध में शासन को पत्र लिखा था। तब गड़बड़ियों को सुधारने के लिए तीन दिन के लिए समाधान दिवस के आयोजन का निर्णय लिया गया। उप कृषि निदेशक अनिल कुमार बताते हैं कि एक से तीन मार्च तक ब्लाक स्तर पर राजकीय बीज गोदामों पर शिविर आयोजित किए जाएंगे। इन शिविरों ने पीएम सम्मान निधि योजना से वंचित किसानों का डेटा दुरुस्त किया जाएगा। शिविरों में कंप्यूटर आपरेटर, लेखपाल, कृषि विभाग के अफसर भी होंगे।

chat bot
आपका साथी