UP ASICON-2021 : सर्जरी में शामिल होने का राेमांचक समय, रोग की बेहतर समझ पैदा होगी : प्रो. अभय दलवी

एएमयू के जेएन मेडिकल कालेज के सर्जरी विभाग में एसोसिएशन आफ सर्जंस आफ इंडिया के यूपी चौप्टर की दो दिवसीय कांफ्रेंस (यूपी ऐसिकोन-2021) का आयोजन किया गया। जिसमें के उत्तर प्रदेश स्थित विभिन्न मेडिकल कालेजों अस्पतालों और संस्थानों के सर्जनों ने भाग लिया।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 04:37 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 04:43 PM (IST)
UP ASICON-2021 : सर्जरी में शामिल होने का राेमांचक समय, रोग की बेहतर समझ पैदा होगी : प्रो. अभय दलवी
एएमयू के जेएन मेडिकल कालेज के सर्जरी विभाग में दो दिवसीय कांफ्रेंस (यूपी ऐसिकोन-2021) का आयोजन किया गया।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। एएमयू के जेएन मेडिकल कालेज के सर्जरी विभाग में एसोसिएशन आफ सर्जंस आफ इंडिया के यूपी चैप्‍टर की दो दिवसीय कांफ्रेंस (यूपी ऐसिकोन-2021) का आयोजन किया गया। जिसमें के उत्तर प्रदेश स्थित विभिन्न मेडिकल कालेजों, अस्पतालों और संस्थानों के सर्जनों ने भाग लिया। कांफ्रेंस में विशेषज्ञों ने हाई डेफिनेशन कैमरों और सूक्ष्म उपकरणों पर चर्चा की, जो छोटे चीरों के माध्यम से मानव शरीर में प्रवेश करते हैं और सर्जन की आंख और हाथ बनकर सर्जरी को बहुत आसान और सटीक कर देते हैं।

सर्जरी में शामिल होने का रोमांचक समय

मुख्य अतिथि एसोसिएशन आफ सर्जन्स आफ इंडिया के अध्यक्ष प्रो. अभय दलवी ने कहा कि सर्जरी में शामिल होने का यह एक रोमांचक समय है। भविष्य में सर्जरी में नवोन्मेषी प्रौद्योगिकी का विस्तार होगा। रोग की बेहतर समझ पैदा होगी। कुलपति प्रो. तारिक मंसूर ने कहा चिकित्सा क्षेत्र में शैक्षणिक मानकों में सुधार लाने और इसे प्राप्त करने के लिए निरंतर प्रयासों की आवश्यकता है। प्रसिद्ध सर्जन और सर गंगा राम अस्पताल, नई दिल्ली के सदस्य ट्रस्टी,पद्मश्री प्रो. समीरन नंदी कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि थे। कार्यशाला के आयोजन सचिव व सर्जरी विभाग के अध्यक्ष प्रो. सैयद अमजद अली रिज़वी ने बताया कि प्रसिद्ध सर्जन प्रो. वीएस राजपूत, प्रो. रमाकांत और प्रो. आरपी साही को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया।

आरएल सुभारती ओरेशन अवार्ड

लेफ्टिनेंट जनरल डा. बिपिन पुरी को प्रेसिडेंशियल मेडल और प्लेक आफ आनर से सम्मानित किया गया जबकि सर्जरी विभाग के डा. वसिफ मोहम्मद को आरएल सुभारती ओरेशन अवार्ड दिया गया। मेडिसिन संकाय के डीन प्रो. राकेश भार्गव, प्रिंसिपल प्रो. शाहिद अली सिद्दीकी, प्रो. अफजल अनीस, डा. मोहम्मद सादिक अख्तर, प्रो. एसएच हारिस, प्रो. अतिया ज़काउर रब, डा. वासिफ मोहम्मद अली, डा. राजेश्वर एस चौधरी, डा. शहबाज हबीब फरीदी, डा. मंसूर अहमद, डा. मोहम्मद यूसुफ अफाक, डा. जीपी वार्ष्णेय आदि ने विमर्श में भाग लिया। आनलाइन कार्यक्रम में विदेश के चिकित्सकों ने भी अपनी बात रखी।

chat bot
आपका साथी