अलीगढ़ में योग का हर तरफ जयघोष..

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर स्कूल कालेजों व सामाजिक संस्थाओं ने लगाए शिविर।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 02:00 AM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 02:00 AM (IST)
अलीगढ़ में योग का हर तरफ जयघोष..
अलीगढ़ में योग का हर तरफ जयघोष..

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : विश्व योग दिवस पर हर तरफ योग की गूंज रही। सुबह पांच बजे से ही लोग योग की तैयारियों में जुट गए थे। किसी के कदम पार्क की ओर बढ़ रहे थे तो कोई खाली पड़े मैदान की ओर बढ़ रहा था। स्कूल-कालेज से लेकर धार्मिक व सामाजिक संस्थाएं हर स्थान पर योग का डंका बज रहा था। ऐसा लग रहा था कि ऋषि परंपरा फिर जीवंत हो उठी हो। दैनिक जागरण और विवेकानंद ग्रुप आफ कालेज की ओर से मथुरा बाईपास स्थित कालेज में योग शिविर आयोजित किया गया था। कालेज के चेयरमैन अनिल सारस्वत ने शिविर का शुभारंभ किया। कार्यक्रम संयोजक रण विजय सिंह, डायरेक्टर उदय शंकर, प्रिसिपल अनुराग शर्मा, डा. आभा शर्मा योग शिविर में शामिल हुईं। योग शिक्षक डा. पुष्पेंद्र पचौरी ने प्रोटोकाल के अनुसार योग कराया। अनिल सारस्वत ने कहा कि विश्व के तमाम देशों में लोग योग कर रहे हैं, इससे पता चलता है कि आज योग हम सभी के लिए कितना अनिवार्य हो गया है। उन्होंने जागरण के पौधारोपण अभियान की सराहना करते हुए जुड़ने की भी बात कही।

दैनिक जागरण का 22 स्थानों पर कार्यक्रम : दैनिक जागरण व आर्यवीर दल, जिला आर्य प्रतिनिधि सभा की ओर से भी जिले में 22 स्थानों पर योग शिविर आयोजित किया गया। प्रतिनिधि सभा के प्रधान रविकर आर्य ने कहा कि योग ने भारत को नई पहचान दिलाई। शिविर में रामकिशन शर्मा, डा. राजेंद्र वाष्र्णेय, मनोज शर्मा शैली, शेर सिंह आदि मौजूद थे।

दुनिया में बज रहा डंका : पतंजलि परिवार की ओर से मुख्य कार्यक्रम जीटी रोड स्थित रघुनाथ पैलेस में किया गया। मुख्य अतिथि प्रशांत सिघल ने कहा कि दुनिया में योग की गूंज है, इससे गर्व होता है कि भारत की यह पद्धति कितनी प्राचीन है। जयप्रकाश शर्मा, जिलाध्यक्ष राकेश कुमार शर्मा, भूपेंद्र शर्मा ने बताया कि जिले में 100 स्थानों पर योग शिविर आयोजित किए गए थे।

chat bot
आपका साथी