योग में बढ़ रहा अलीगढ़ के युवाओं का जुड़ाव, नियमित योग से रहें निरोग Aligarh news

पतंजलि परिवार की ओर से सात दिवसीय शिविर का आयोजन किया गया है। इस शिविर में योग से संबंधित जानकारी भी दी जा रही है। ऐसे में योग के कई फायदे बताए जा रहे हैं। सबसे अच्छी बात है कि योग से नई पीढ़ी का जुड़ाव हो रहा है।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 12:07 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 12:15 PM (IST)
योग में बढ़ रहा अलीगढ़ के युवाओं का जुड़ाव, नियमित योग से रहें निरोग Aligarh news
पतंजलि परिवार की ओर से सात दिवसीय शिविर का आयोजन किया गया है।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता।  पतंजलि परिवार की ओर से सात दिवसीय शिविर का आयोजन किया गया है। इस शिविर में योग से संबंधित जानकारी भी दी जा रही है। ऐसे में योग के कई फायदे बताए जा रहे हैं। सबसे अच्छी बात है कि योग से नई पीढ़ी का जुड़ाव हो रहा है, जिससे आने वाले दिनों में युवाओं की एक नई फौज तैयार होगी, जो नियमित योग करेंगे, इनमें से कई साधक योग शिक्षक के रुप में भी आगे बढ़ सकते हैं।

एक घंटे नियमित योग करने से रहेंगे स्‍वस्‍थ

पतंजलि परिवार की ओर से आयोजित शिविर में योग शिक्षकों ने मोटापा, बीपी, शरीर में दर्द आदि के बारे में बताया जा रहा है। भारत स्वाभिमान के जिला प्रभारी राकेश कुमार शर्मा ने कहा कि योग से व्यक्ति स्वस्थ्य रहता है। यदि एक घंटे नियमित योग कर लिया गया तो व्यक्ति अपने आपको स्वस्थ्य महसूस करेगा। उन्होंने कहा कि योग के साथ ही नियमित खान-पान भी जरूरी है। शिविर में रोग प्रतिराेधक क्षमता बढ़ाने जाने के भी आसान बताए गए। पतंजलि परिवार के पदाधिकारी राजबहादुर शर्मा ने कहा कि आजकल दिनचर्या बदल रही है, इससे भी लोग तमाम बीमारियों से घिर जा रहे हैं। यदि वह नियमित योग करते हैं तो उनकी काया निरोगी रहेगी, वह बीमार नहीं होंगे।

हमारे ऋषि मुनियों ने दुनिया को योग के बारे में बताया

पतंजलि योग समिति के जिला प्रभारी हरिओम सूर्यवंशी ने कहा कि हमारे ऋषि-मुनियों ने दुनिया को योग के बारे में बताया। मगर, आज हम भी इसे नियमित नहीं करते हैं, जबकि ऋषि-मुनियों के समय में योग हमारे जीवन का नियमित अंग था, तमाम ऐसे ऋषि हुए हैं, जिन्होंने योग करके अपनी आयु को 1000 वर्ष से भी अधिक कर लिया था। इसलिए योग की महत्ता को सभी को जानना चाहिए। किसान सेवा समिति के जिला प्रभारी विजेंद्र सिंह बालियान ने कहा कि पतंजलि परिवार सिर्फ योग के लिए ही जोर नहीं देता है, बल्कि वह खाने-पीने पर भी विशेष ध्यान देता है। जिससे हम स्वस्थ्य रह सकते हैं। शिविर में संगठन मंत्री हरिओम आर्य, कोषाध्यक्ष नरेंद्र सिंह सिकरवार, बॉवी शर्मा, मनोज कुमार झा, जयप्रकाश आर्य, शेर सिंह आर्य, इंदिरा गोयल, पुनीत गोयल, गवर्नर सिंह लोधी, कौशल शर्मा, कन्हैया लाल, रुकुम सिंह, नेहा गोयल, जय कुमारी, कविता, पवन कुमार, चेतन, गोपाल, सुधा गोयल, राधा शर्मा मौजूद रहीं।

chat bot
आपका साथी