अलीगढ़ के चार चौराहों पर नहीं दिखेंगे बिजली के तार, ऐसे जलेगी लाइट

शहर के प्रमुख स्थानों पर बुलडोजर गरजने के बाद अब चौराहों का सुंदरीकरण होगा।

By Mukesh ChaturvediEdited By: Publish:Thu, 17 Jan 2019 11:12 AM (IST) Updated:Thu, 17 Jan 2019 11:12 AM (IST)
अलीगढ़ के चार चौराहों पर नहीं दिखेंगे बिजली के तार, ऐसे जलेगी लाइट
अलीगढ़ के चार चौराहों पर नहीं दिखेंगे बिजली के तार, ऐसे जलेगी लाइट

अलीगढ़ (राज नारायण सिंह)। शहर के प्रमुख स्थानों पर बुलडोजर गरजने के बाद अब चौराहों का सुंदरीकरण होगा। विद्युत विभाग इन चौराहों के चारों ओर अंडरग्राउंड केबल डालेगा, जिससे चौराहों पर  पोल और झूलते तार दिखाई न दें। यातायात व्यवस्था भी ठीक रहे। बाजार में स्थित विद्युत पोल को भी पीछे किया जाएगा। इसके लिए विद्युत विभाग ने 12 करोड़ रुपये का प्रस्ताव बनाकर भेजा है।

बीच में आए बिजली के पोल

शहर में सेंटर प्वॉइंट, मैरिस रोड चौराहा, दोदपुर, रसलगंज आदि स्थानों पर प्रशासन ने नगर निगम के साथ जबर्दस्त अतिक्रमण के खिलाफ अभियान चलाया था। इससे बिजली के पोल बीच में आ गए हैं।  इसलिए प्रमुख मार्गों से बिजली के पोल पीछे किए जाएंगे।

अंडरग्राउंड होगी केबल

विद्युत विभाग सेंटर प्वाइंट, मैरिस रोड और किशनपुर तिराहे पर बिजली के केबल अंडरग्राउंड डालेगा। इन चौराहों के चारों ओर 100 मीटर तक बिजली की केबल अंडरग्राउंड डाली जाएगी। विद्युत वितरण खंड चतुर्थ की ओर से आठ करोड़ रुपये का बजट बनाकर भेजा गया है। खास बात यह है कि अंडरग्राउंड होने से आंधी के दौरान टूटने वाले बिजली के तारों से भी निजात मिलेगी। लोगों को अंधेरा का सामना नहीं करना पड़ेगा।

लाइनें की जाएंगी शिफ्ट

इन चौराहों से जुड़े मार्गों पर आने वाले पोल और लाइनों को भी शिफ्ट किया जाएगा। सेंटर प्वाइंट पर समद रोड, रेलवे रोड, स्टेट बैंक की तरफ अभियान चलाया गया है। इसके अलावा केला नगर चौराहे से लेकर सिविल लाइंस थाने तक बुलडोजर जमकर गरजा है। सराय हकीम में भी सड़कें खाली हो गई हैं। इन प्रमुख स्थानों पर बिजली के पोल और लाइनें बीच में आ रही हैं, इन्हें शिफ्ट किया जाएगा।

रेलिंग में होंगे ट्रांसफार्मर

स्मार्ट सिटी के अंतर्गत होने वाले काम के चलते अब इन बाजारों में विद्युत ट्रांसफार्मर भी रेलिंग के अंदर होंगे। इनके चारों ओर मोटे जाल होंगे। उसे आकर्षक रंग से रंगा आएगा। सुरक्षा के इंतजाम भी बेहतर किए जाएंगे।

रामघाट रोड पर भी होगी अंडरग्राउंड केबिल

विद्युत विभाग रामघाट रोड पर भी अंडरग्राउंड केबल की योजना बना रहा है। मीनाक्षी पुल से लेकर क्वार्सी तक बिजली के तारों को हटाया जाएगा। हालांकि, इसके लिए एक साल पहले ही प्रस्ताव बनाकर भेजा गया था। संभावना जताई जा रही है कि इसपर जल्द मुहर लग जाएगी।

12 करोड़ का प्रस्ताव भेजा

विद्युत वितरण मंडल चतुर्थ के अधिशासी अभियंता अखिलेश कुमार ने बताया कि पोल और बिजली के तार को शिफ्ट किया जाएगा। साथ ही चौराहों पर अंडरग्राउंड केबल डाली जाएगी। 12 करोड़ का प्रस्ताव बनाकर भेजा गया है।

chat bot
आपका साथी