लाखों खर्च कर हुई ओवर हालिंग के बाद भी नहीं चल पा रही आठ नंबर यूनिट Aligarh news

हरदुआगंज तापीय परियोजना की 250 मेगावाट की आठ नंबर यूनिट पर करोड़ों रूपये की खर्च होने के बाद भी आठ दिन में लोड़ पर नहीं आ पा रहीं है। आठ नंबर यूनिट की चार माह तक चलीं ओवर हालिंग के बाद 15 जुलाई को लाइट अप किया गया।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 11:47 AM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 11:47 AM (IST)
लाखों खर्च कर हुई ओवर हालिंग के बाद भी नहीं चल पा रही आठ नंबर यूनिट Aligarh news
आठ नंबर यूनिट की चार माह तक चलीं ओवर हालिंग के बाद 15 जुलाई को लाइट अप किया गया।

अलीगढ़, जेएनएन।  हरदुआगंज तापीय परियोजना की 250 मेगावाट की आठ नंबर यूनिट पर करोड़ों रूपये की खर्च होने के बाद भी आठ दिन में लोड़ पर नहीं आ पा रहीं है। आठ नंबर यूनिट की चार माह तक चलीं ओवर हालिंग के बाद 15 जुलाई को लाइट अप किया गया। लाइट अप के बाद प्रबंधन के द्वारा रात -दिन के तमाम प्रयास के बाद भी यूनिट अभी तक लोड़ पर नहीं आ पा रहीं है। बताया जा रहा है यूनिट की टरवाइन लोेड़़ नहीं उठा पा रहीं है,जबकि टरवाइन को दुरूस्त होने के लिए हरिद्वार भेजा गया था। यूनिट का आठ दिन में लोड़ पर न आना ओवरहालिंग पर तमाम सवाल खड़ें करता है ?

तीनों यूनिटों पर सालाना करोड़ों होते हैं खर्च

परियोजना की तीनों यूनिटों पर सालाना रख-रखाव में करोड़ों रूपये खर्च किया जाता हैं। फिर भी यूनिटें क्षमता के अनुरूप उत्पादन नहीं कर पाती हैं। इन यूनिटों की देख भाल इंजीनियरों की निगरानी में संविदाकार करतेे है।

बताया जा रहा है आठ नंबर को दुरूस्त कर लोड़ पर लाने के लिए तकनीशियनों टीम युद्व स्तर से प्रयास कर रहीं है। सात नंबर यूनिट को प्रदेश में बिजली की मांग गिर जाने के चलते सोमवार को सिस्टम लोड़ डिस्पेच सेंटर(एसएलड़ीसी ) के आदेश पर थर्मल बैकिंग पर अनिश्चित काल के लिए शट ड़ाउन कर दिया गया था। यूनिट के बंद होने से परियेाजना का 120 मेगावाट उत्पादन भी गिर गया। जानकारी के अनुसार प्रदेश में बिजली की जरूरत न होने पर परियोजना की यूनिटों को जरूरत के हिसाब से बंद कर दिया जाता है। उसी क्रम में सात नंबर यूनिट को बंद कर दिया गया है।

ओवरहालिंग करने वाली कंपनी के विशेषज्ञ बुलाए गए

फिलहाल परियोजना की 250 मेगावाट की नौ नंबर यूनिट से बिजली का उत्पादन हो रहा है। इस संबध में परियोजना के महाप्रबंधक इंजीनियर मनधीर सिंह ने बताया टरवाइन में कंपन अधिक बन रहा है कल दोेपहर तक ओवरहाालिंग करने वाली कंपनी के विशेषज्ञ आएंगें वहीं इसे लाइट अप करेंगे।

chat bot
आपका साथी