1200 बीएलओ को एक साथ प्रशिक्षित कर अलीगढ़ का नाम लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज कराने का प्रयास

जिला निर्वाचन अधिकारी सेल्वा कुमारी जे. की अध्यक्षता में मतदाता पुनरीक्षण कार्य में लगे जनपद के 1200 बीएलओ को कृष्णाजंलि सभागार में एक साथ प्रशिक्षण प्रदान कर लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड में जनपद का नाम सुनहरे अक्षरों में दर्ज कराया गया।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Fri, 26 Nov 2021 05:42 PM (IST) Updated:Fri, 26 Nov 2021 05:42 PM (IST)
1200 बीएलओ को एक साथ प्रशिक्षित कर अलीगढ़ का नाम लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज कराने का प्रयास
1200 बीएलओ को कृष्णाजंलि सभागार में एक साथ प्रशिक्षण दिया गया।

 अलीगढ़, जागरण संवाददाता। मतदाता पुनरीक्षण कार्य में लगे जनपद के 1200 बीएलओ को कृष्णाजंलि सभागार में एक साथ प्रशिक्षण प्रदान कर लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड में जनपद का नाम सुनहरे अक्षरों में दर्ज कराया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे., मुख्य विकास अधिकारी अंकित खण्डेलवाल एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार पटेल ने मॉ सरस्वती की प्रतिमा के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलन कर किया। इस अवसर पर रतन प्रेम डीएवी बालिका इंटर कॉलेज की छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना एवं कस्तूरबा गॉधी आवासीय विद्यालय की छात्राओं द्वारा स्वागत गान की मनमोहक प्रस्तुति दी गयी।

 26 लाख से अधिक मतदाता

डीईओ सेल्वा कुमारी जे. ने प्रशिक्षण में आये सभी बीएलओ को एक नई ऊर्जा देते हुए कहा कि आप सभी ने एक माह के अन्दर ही 60 हजार से अधिक नये मतदाता बनाने के लिए ऑनलाइन फीडिंग की है, जोकि सराहनीय कार्य है। जनपद में विभिन्न आयु वर्ग के 26 लाख से अधिक मतदाता हैं। जिसमें 18-19 आयुवर्ग का योगदान मात्र 0.19 प्रतिशत है। आप सभी को इसी आयु वर्ग के मतदाताओं पर ध्यान केन्द्रित करते हुए युवा मतदाताओं को अधिक से अधिक वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए प्रोत्साहित करना है। उन्होंने कहा कि एक मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए सबसे पहला कदम है, नये मतदाताओं का वोटर आईडी कार्ड बनवाते हुए उनका नाम मतदाता सूची में दर्ज कराना और इसके उपरान्त उन्हें अपना मतदान करने के लिए प्रेरित करना। उन्होंने सभी बीएलओ से आव्हान किया कि आज के प्रशिक्षण कार्यक्रम में जो भी ट्रेनर और प्रशिक्षक द्वारा बताया जाए उसके सभी बिन्दुओं को बारीकी से समझें जिससे आपको धरातल पर कार्य करते समय कोई समस्या न हो। उन्होंने बीएलओ से सीधा प्रश्न करते हुए पूछा कि मतदाताओं के सबसे नजदीक कौन है, तो इसका एक ही उत्तर होगा वह है बीएलओ। इसलिए आप सभी अपने अधिकारों और दायित्वों को पहचान कर अधिक से अधिक पात्र व्यक्तियों के नाम मतदाता सूची में दर्ज कराएं।

ये रहे मौजूद

उन्होंने कहा कि आज इतनी बड़ी संख्या में आप सभी के माध्यम से इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के द्वारा जनपद का नाम लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज होने जा रहा है, यह आप सभी और जनपदवासियों के लिए गौरव की बात हैै। इस अवसर पर जिला विद्यालय निरीक्षक डा0 धर्मेन्द्र शर्मा, लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड से थर्ड पार्टी ऑडीटर श्रीमती प्रियूषा श्रीवास्तव समेत अन्य अधिकारी और बीएलओ उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी