अलीगढ़ में डेढ़ गुना महंगे हो गए खाद्य तेल

एक सप्ताह में तेल व रिफाइंड पर बढ़े 15 से 20 रुपये प्रति लीटर दाम सरसों की फसल आने के बाद भी तेल 140 रुपये लीटर के पार।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 08 Apr 2021 09:03 PM (IST) Updated:Thu, 08 Apr 2021 09:03 PM (IST)
अलीगढ़ में डेढ़ गुना महंगे हो गए खाद्य तेल
अलीगढ़ में डेढ़ गुना महंगे हो गए खाद्य तेल

जासं, अलीगढ़ : कोरोना संकट के साथ महंगाई भी रौद्र रूप दिखा रही है। खाद्य तेलों के दाम डेढ़ गुना तक बढ़ गए हैं। सरसों के तेल के दाम फुटकर बाजार में 140 रुपये लीटर के पार हो गया है। पाम आयल के भी दाम बढ़ गए हैं। वैवाहिक व अन्य आयोजनों में अधिकतम 100 लोगों के शामिल होने से व्यापारियों को मिले आर्डर कैंसिल हो रहे हैं।

उपभोक्ताओं को सरसों की नई फसल आने पर तेल की कीमतें कम होने अनुमान था, मगर ऐसा नहीं हुआ। बाजार में कीमत घटने की बजाय बढ़ रही है। 22 मार्च को सरसों की तेल की कीमत 100 रुपये लीटर थी। अब ब्रांडेड कंपनियों का एक लीटर तेल 140 से 142 रुपये तक फुटकर बाजार में मिल रहा है। वनस्पति घी के दाम दिसंबर में 100 रुपये लीटर थे। यह 124 से 130 तक में मिल रहा है। रिफाइंड की कीमत दिसंबर में 120 रुपये लीटर थी, अब ब्रांडेड फुटकर बाजार में 138 से 140 रुपये का है।

तेल में मिलावट हुई कम

देश में पाम आयल मांग के अनुरूप आयात नहीं हो रहा है। कारोबारी सूत्रों के अनुसार 60 फीसद पाम आयल मलेशिया सहित अन्य देशों से आता है। सरकार ने आयात शुल्क में भारी वृद्धि कर दी है। महंगा होने से पाम आयल की सरसों के तेल में मिलावट न के बराबर हो रही है, इसलिए तेल के दाम सरसों के सीजन में भी नहीं घटे हैं।

..........

खाद्य तेलों पर आएदिन पैसे बढ़ रहे हैं। तीन दिन में रिफाइंड व सरसों के तेल पर चार से पांच रुपये लीटर बढ़ गए हैं। अब दिल्ली में नाइट क‌र्फ्यू लग गया है। इससे से भी असुविधा होगी, क्योंकि ट्रक रात में ही लोड होते हैं।

मुकेश वाष्र्णेय, डीलर, खाद्य तेल जनवरी व फरवरी में खाद्य तेल के दामों में गिरावट आई थी। अब एक सप्ताह में 20 से 25 रुपये प्रति लीटर बढ़ गए हैं। नई सरसों आ गई है, मगर तेल की कीमत घटने की जगह बढ़ गई है। पहले नई फसल आने पर तेल सस्ता हो जाता था।

हर्ष गुप्ता, डीलर, खाद्य तेल महंगाई ने घर का बजट बिगाड़ दिया है। सरसों का तेल 140 रुपये प्रति लीटर के पार हो गया है। रसोई गैस पर आएदिन पैसा बढ़ रहे हैं। सरकार महंगाई रोकने के लिए ठोस कदम उठाए।

रजनी सुंदरम, ग्राहक

chat bot
आपका साथी