ग्रामीणों को नहीं होगी परेशानी, हाथरस में खुला केंद्र, फ्री में बनेंगे नए आधार कार्ड Aligarh news

जिले का सीएससी का पहला आधार सेवा केंद्र इगलास रोडइगलास अड्डा के पास खुल गया है। यहां नए आधार कार्ड निश्शुल्क बनाए जाएंगे। सेटअप के अनुसार सारी व्यवस्था पूरी कर ली गई है। आधार कार्ड से संबंधित काम शुरू कराने के लिए डीएम से अनुमति प्राप्त हो चुकी है ।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 11:49 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 12:15 PM (IST)
ग्रामीणों को नहीं होगी परेशानी, हाथरस में खुला केंद्र, फ्री में बनेंगे नए आधार कार्ड Aligarh news
जिले का सीएससी का पहला आधार सेवा केंद्र इगलास रोड, इगलास अड्डा के पास खुल गया है।

हाथरस, जेएनएन ।  जिले का सीएससी का पहला आधार सेवा केंद्र इगलास रोड, इगलास अड्डा के पास खुल गया है। यहां नए आधार कार्ड निश्शुल्क बनाए जाएंगे। सेटअप के अनुसार सारी व्यवस्था पूरी कर ली गई है। आधार कार्ड से संबंधित काम शुरू कराने के लिए डीएम से अनुमति प्राप्त हो चुकी है । उनसे अनुमति मिलने के बाद सेंट्रर पर कार्य शुरू कर दिया गया है। इसके खुलने से हाथरस के आसपास के नागरिकों को इसका अधिक से अधिक लाभ मिलेगा। डिजिटल सेवा केंद्र शुरू होने के कारण टोकन सिस्टम के माध्यम से सेवाएं दी जाएगी। अब लोगों को लाइन मे घंटों खड़े होने की आवश्यकता नहीं होगी। इस केंद्र मे उपलब्ध सेवाएं जैसे आधार बनवाना, आधार में पता अपडेट, फोटो, बायोमेट्रिक अपडेट, नाम, लिंग, जन्म तिथि अपडेट, मोबाईल, ई-मेल अपडेट, आधार डाउनलोड और कलर प्रिंट शामिल है।

ये सुविधाएंं मिलेंगी

आधार सेवा केंद्र पर अपना काम कराने के लिए आप ऑनलाइन अपॉइंटमेंट ले सकते हैं। नए आधार कार्ड के लिए आवेदन करने के साथ ही आप यूआईडीएआई के डेटाबेस में नाम, पता, मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी, जन्म तिथि, लिंग और बायोमेट्रिक डेटा (फिंगरप्रिंट और आइरिस) आदि बदल सकते हैं।

आधार कार्ड के लिए लाना होगा जरूरी दस्तावेज

सीएससी जिला प्रदीप सिंह ने बताया कि हाथरस में इगलास अड्डे के पास में केंद्र तैयार है, जहां नए आधार कार्ड फ्री में बनवा सकते हैं एवं सुधार और बॉयोमेट्रिक अपडेट कराने के लिए निर्धारित शुल्क देना पड़ेगा । इसके लिए जरूरी दस्तावेज लाना पड़ेगा। गांवों के सीएससी सेंटरों में वर्तमान में आधार कार्ड नहीं बन रहा है। जिलेभर में सीएससी का यह पहला केंद्र है, जहां आधार कार्ड बनवाने के लिए किसी को शुल्क नहीं देना पड़ेगा। बॉयोमेट्रिक अपडेट या डेमोग्राफिक और बॉयोमेट्रिक दोनों डिटेल्स अपडेट कराने के लिए 100 रुपये शुल्क देना होगा।

इनका कहना है

आधार केंद्र में नवीन आधार पंजीयन, बायोमेट्रिक एवं डेमोग्राफिक अपडेशन के साथ-साथ सीएससी. के अंतर्गत आने वाली सेवाओं का संचालन किया जाएगा।

प्रदीप सिंह , जिला प्रबंधक सीएससी ,हाथरस

chat bot
आपका साथी