Aligarh Vaccination Alert : भ्रांतियों के फेर में न पड़ें, कोविड टीका जरूर लगवाएं

कोविड का टीका काफी हद तक वायरस के प्रभाव को कम कर देता है। जिन लोगों ने टीका लगवाया वे कोरोना की दूसरी लहर को आसानी से पार कर पाए। इसलिए कोविड के संक्रमण को खत्म करने के लिए टीका जरूर लगवाएं।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 03:50 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 03:50 PM (IST)
Aligarh Vaccination Alert : भ्रांतियों के फेर में न पड़ें, कोविड टीका जरूर लगवाएं
कोविड के संक्रमण को खत्म करने के लिए टीका जरूर लगवाएं।

अलीगढ़, जेएनएन। कोविड का टीका काफी हद तक वायरस के प्रभाव को कम कर देता है। जिन लोगों ने टीका लगवाया, वे कोरोना की दूसरी लहर को आसानी से पार कर पाए। इसलिए कोविड के संक्रमण को खत्म करने के लिए टीका जरूर लगवाएं। स्वास्थ्य विभाग, यूनिसेफ व डब्ल्यूएचओ के सहयोग से लोगों को जागरूक करने का निरंतर प्रयास किया जा रहा है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. बीपी सिंह कल्याणी ने बताया कि टीकाकरण को लेकर अभी भी लोगों में भ्रांतियां सामने आ रही हैं। किसी को टीका लगवने से कमजोरी आने का खतरा लग रहा है तो किसी को बीमार होने का। कुछ लोग अफवाह भी फैला रहे हैं। इसलिए सामाजिक संगठनों व अन्य संस्थाअों के जरिए अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करने के साथ ही भ्रांतियों को दूर किया जा रहा है । समुदायिक क्षेत्रों में प्रधान और स्वास्थ्य विभाग द्वारा बैठक आयोजित की जा रही है, जिससे कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीका लगवा कर कोरोना को खत्म किया जा सके ।

टीका बढ़ाने पर जोर

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. एमके माथुर ने बताया कि 18 से 44 आयुवर्ग व 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को टीका लगाकर खुद कोे कोविड से सुरक्षित कर लेना चाहिए। टीका लगवाना बहुत जरूरी है। टीकाकरण के लिए किसी परहेज की जरूरत नहीं है। शुगर व अन्य बीमारी से ग्रस्त मरीज भी डाक्टर की सलाह पर टीका लगवा सकते हैं। कोविड संक्रमित रह चुके मरीज ठीक होने के तीन माह बाद टीका लगवाएं। टीके के साथ मास्क लगाए रखें, शारीरिक दूरी का पालन करें व साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें ।

chat bot
आपका साथी