Jan Chetna Yatra: जिंदगी को ना यूं धुएं में उड़ाओ, होश में आओ-होश में आओ Aligarh news

परोपकार सामाजिक सेवा संस्था तोछीगढ़ द्वारा इगलास क्षेत्र के गांव तोछीगढ़ में नशाखोरी के खिलाफ स्वामी विवेकानंद जन चेतना यात्रा निकाली गई। शांति निकेतन पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों ने ग्रामीणों को नशाखोरी के दुष्प्रभावों के प्रति जागरूक किया गया।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 07:13 AM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 07:16 AM (IST)
Jan Chetna Yatra: जिंदगी को ना यूं धुएं में उड़ाओ, होश में आओ-होश में आओ Aligarh news
इगलास क्षेत्र के गांव तोछीगढ़ में नशाखोरी के खिलाफ स्वामी विवेकानंद जन चेतना यात्रा निकाली गई।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता । परोपकार सामाजिक सेवा संस्था, तोछीगढ़ द्वारा इगलास क्षेत्र के गांव तोछीगढ़ में नशाखोरी के खिलाफ स्वामी विवेकानंद जन चेतना यात्रा निकाली गई। शांति निकेतन पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों ने ग्रामीणों को नशाखोरी के दुष्प्रभावों के प्रति जागरूक किया गया।यात्रा का शुभारंभ मंजू पचौरी ने किया।

गांव की गलियों में घूमकर लोगों को किया जागरूक

जन चेतना यात्रा के दौरान "टीबी, केंसर, मौत की सीढ़ी...बंद करो ये गुटखा-बीड़ी"। "नशा नाश की जड़ है भाई.. इसने घर में आग लगाई," "बीड़ी पीकर खांस रहा है.. मौत के आगे नाच रहा है", "जिंदगी को ना यूं धुंए में उड़ाओ ... होश में आओ-होश में आओ"। "जो तंबाकू को गले लगाएगा.. बाप से पहले जाएगा" आदि गगन भेदी नारे लगाकर गांव की गलियों में ग्रामीणों को नशे की बुरी आदत छोड़ने को जागरूक किया। बच्चे हाथ में स्लोगन लिखी हुई पट्टिका हाथ में लेकर चल रहे थे। संस्था के अध्यक्ष समाज सेवी इंजी. जतन चौधरी ने कहा कि नशे की बढ़ती हुई आदत की वजह से ही आए दिन हादसे होते रहते हैं। कैंसर जैसी भयंकर बीमारी का मुख्य कारण भी नशाखोरी ही है। नशेडियों के घरों में आए दिन गृह कलेश होती हैं और नशाखोरी की वजह से ही देश के युवाओं में अपराधिक प्रवृतियां बढ़ती ही जा रही हैं।

नशे की बढ़ती प्रवृत्‍ति युवाओं के भविष्‍य को बर्बाद कर देगी

पं. गंगासहाय शर्मा ने कहा कि नशाखोरी से सामाजिक, आर्थिक व मानसिक हानि होती है। यदि हम समय के साथ नहीं चेते तो यह नशे की बढ़ती प्रवृति युवाओं के भविष्य को बर्बाद कर देगी। इस मौके पर भानूप्रताप सिंह, सोनिया चौधरी, रूबी दिवाकर, करिश्मा उपाध्याय, कन्हैया लाल शर्मा, जितेंद्र, वंदना देवी, इंदु देवी, मुकेश कुमार, सूरज चौधरी, साधना, नव्या, मौना, काजल, आरूशी, यश पारासर, दीपक शर्मा, रेखा, खुशी, खुशबू, आरती, सिद्धार्थ, हिना, चंचल, गुंजन, वरुण उपाध्याय, शिवा वार्ष्णेय, , काजल, पूजा, आराध्या, पायल, शेखर, अमन, सतेंद्र, आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी