यूपी बोर्ड परीक्षार्थियों के चेक होंगे दस्तावेज, गड़बड़ी पर रद होगा पंजीकरण

माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तरप्रदेश (यूपी बोर्ड) ने कक्षा नौवीं से 12वीं के छात्र-छात्राओं के पंजीकरण कराने के लिए अंतिम बार तिथि बढ़ाई थी। विद्यार्थियों के पंजीकरण भी कराए गए। अब परीक्षा केंद्र निर्धारण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 08:23 AM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 08:45 AM (IST)
यूपी बोर्ड परीक्षार्थियों के चेक होंगे दस्तावेज, गड़बड़ी पर रद होगा पंजीकरण
यूपी बोर्ड ने कक्षा नौवीं से 12वीं के छात्र-छात्राओं के पंजीकरण कराने के लिए अंतिम बार तिथि बढ़ाई थी।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तरप्रदेश (यूपी बोर्ड) ने कक्षा नौवीं से 12वीं के छात्र-छात्राओं के पंजीकरण कराने के लिए अंतिम बार तिथि बढ़ाई थी। विद्यार्थियों के पंजीकरण भी कराए गए। अब परीक्षा केंद्र निर्धारण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। साथ ही विद्यार्थियों के दस्तावेज भी टीम बनाकर चेक कराए जाएंगे। दस्तावेजों में गड़बड़ी मिली ताे विद्यार्थी का पंजीकरण तो रद होगा ही साथ में प्रधानाचार्य पर भी कार्रवाई होगी। इसके अलावा विद्यालय की मान्यता भी जाने का खतरा मंडराएगा। इस संबंध में बोर्ड के अधिकारियों की ओर से सख्त व स्पष्ट आदेश जारी कर दिए गए हैं। दिसंबर के दूसरे सप्ताह से ही दस्तावेज चेक करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

कोरोना के चलते पंजीकरण में हुई चूक

कोरोना काल में कई विद्यार्थी पंजीकरण कराने से चूक गए थे। इसलिए तिथि को बढ़ाया गया। मगर तमाम प्रधानाचार्यों की शिकायतें मिली हैं कि उन्होंने परिषद की वेबसाइट पर पंजीकरण कराने वाले विद्यार्थी का फोटो अपलोड नहीं किया है। कुछ संचालक ऐसे हैं जिन्होंने फोटो तो अपलोड किया है लेकिन वो फोटो बेहद खराब हैं। मगर अब अगर छात्र-छात्रा का फोटो खराब अपलोड किया या अपलोड नहीं किया तो संबंधित कालेज के खिलाफ मान्यता प्रत्याहरण की कार्रवाई हो सकती है।

कुछ विद्यालयों में चलता था खेल

डीआइओएस डा. धर्मेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि, कुछ विद्यालय छात्रों की फोटो बदलकर भी लगाने का खेल करते हैं। इसलिए साफ व स्पष्ट फोटो ही अपलोड की जानी हैं। अगर अब भी किसी प्रधानाचार्य की ओर से किसी बच्चे का पंजीकरण रह गया या आवेदन आनलाइन अपलोड होने से रह गया तो इसके जिम्मेदार वे स्वयं होंगे। बताया कि इस संबंध में बोर्ड की ओर से सख्त आदेश जारी किए गए हैं। इसके अलावा प्रधानाचार्यों को ये भी प्रमाणपत्र देना होगा कि उनके संस्थान में कोई विद्यार्थी पंजीकरण से छूटा नहीं हैं। ऐसा न करने वाले संस्थान की मान्यता प्रत्याहरण की संस्तुति कर बोर्ड को भेज दी जाएगी। सभी प्रधानाचार्यों को इस संबंध मेें स्पष्ट आदेश जारी कर दिए गए हैं। बताया कि बोर्ड की ओर से तीसरी बार पंजीकरण कराने की तिथि को बढ़ाया गया है अब इसके बाद तिथि को नहीं बढ़ाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी