क्या आपके घर में टीबी का कोई मरीज है, अब पूछेंगी आशा कर्मी Aligarh News

गर्मियों में संक्रमक बीमारियों की रोकथाम के मद्देनजर लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल विशेष संचारी रोग अभियान और दस्तक पखवाड़ा चलाया जाता है। इस बार भी यह अभियान एक मार्च से शुरू होकर 31 मार्च तक चलेगा।

By Sandeep kumar SaxenaEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 10:23 AM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 10:23 AM (IST)
क्या आपके घर में टीबी का कोई मरीज है, अब पूछेंगी आशा कर्मी Aligarh News
अभियान एक मार्च से शुरू होकर 31 मार्च तक चलेगा।

अलीगढ़, जेएनएन। गर्मियों में संक्रमक बीमारियों की रोकथाम के मद्देनजर लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल विशेष संचारी रोग अभियान और दस्तक पखवाड़ा चलाया जाता है। इस बार भी यह अभियान एक मार्च से शुरू होकर 31 मार्च तक चलेगा। जबकि, 10 से 24 मार्च तक दस्तक पखवाड़ा शुरू होगा, लेकिन इस बार खास बात ये है कि दस्तक पखवाड़ा में संचारी रोगों के साथ-साथ आशा कर्मी टीबी के संदिग्ध मरीजों की पहचान भी करेंगी। घर-घर जाकर ऐसे मरीजों के बारे में पूछेंगी। संदिग्ध मरीज पाए जाने पर उनसकी जांच कराई जाएगी।  यदि रिपोर्ट पाजिटिव आती है तो तुरंत ही उन्हें उपचार पर ले लिया जाएगा। 

 संचारी रोगों पर नियंत्रण 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर बी.पी सिंह कल्याणी ने बताया कि संचारी रोगों पर नियंत्रण के लिए शासन से एक से 31 मार्च तक जनपद में संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाने के निर्देश मिले हैं । इस अभियान के दौरान लोगों को संचारी रोगों के प्रति जागरूक किया जाएगा और साथ ही मच्छरों की रोकथाम के लिए भी अभियान चलाया जाएगा । इस बार क्षय रोगियों के चिह्नीकरण का भी निर्णय लिया गया है। क्षय रोग विभाग का समस्त फील्ड स्टाफ दस्तक पखवाड़ा में आशा व अन्य कर्मियों के साथ रहेगा। 

शासन को रोजाना जाएगी रिपोर्ट 

जिला क्षय रोग अधिकारी डा. अनुपम भास्कर ने कहा कि घर-घर भ्रमण के दौरान क्षय रोग के लक्षणों की जानकारी भी दी जाएगी और यदि किसी घर में क्षय रोग के लक्षण मिलते हैं तो संबंधित एमओआइसी को सूचित कर जांच कर तुरंत उपचार शुरू कराया जाएगा। जनपद स्तर पर जिला कार्यक्रम समन्वयक सतेंद्र कुमार द्वारा प्रतिदिन रिपोर्ट शासन को भेजी जाएगी ।

एंटी लार्वा दवा का छिड़काव होगा 

जिला मलेरिया अधिकारी डा. राहुल कुलश्रेष्ठ ने बताया की अभियान का माइक्रोप्लान तैयार किया जा रहा है। अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया जाएगा । आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर संचारी रोगों के प्रति लोगों को संवेदीकरण करेंगी । नगर निगम, नगर पालिका, नगर पंचायत, जिला पंचायती राज विभाग समेत अन्य विभागों से भी मदद ली जाएगी। गृह भ्रमण के दौरान आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र के संबंध में भी जानकारी जुटाएगी ।इस दौरान संचारी रोगों के लक्षणों के बारे में जानकारी देते हुए लक्षण आने पर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में दिखाने की सलाह दी जाएगी अभियान के दौरान नगर निकायों की मदद से साफ सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करते हुए नाले-नालियों में एंटी लार्वा दवा का छिड़काव कराया जाएगा। उन्होंने बताया साफ सफाई के सहारे व्यक्ति जनित बीमारियों पर काबू पाया जा सकता है ।

chat bot
आपका साथी